scriptपूर्व मंत्री ने सोशल मीडिया पर शेयर किया खेती में हुए घाटे का हिसाब, आप भी देखें | Former minister shared on social media the loss in agriculture | Patrika News

पूर्व मंत्री ने सोशल मीडिया पर शेयर किया खेती में हुए घाटे का हिसाब, आप भी देखें

locationमंदसौरPublished: Feb 19, 2021 09:23:40 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

दिग्विजय सरकार में मंत्री रहे सुभाष कुमार सोजतिया ने धनिया की खेती का हिसाब किताब सोशल मीडिया पर शेयर किया..

subhash.png

,,

मंदसौर. खेती को लाभ का धंधा बनाया जाएगा, ये बात आपने अक्सर नेताओं के मुंह से सुनी होगी लेकिन क्या कभी किसी नेता को ही खेती का घाटा बताते हुए देखा या सुना है। ये सवाल इसलिए हैं क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहे एक पूर्व मंत्री ने सोशल मीडिया पर अपनी खेती का हिसाब किताब शेयर किया है जो कि घाटे का है। पूर्व मंत्री का नाम सुभाष कुमार सोजतिया है जो दिग्विजय सरकार में मंत्री थे। सोजतिया ने अपनी 13 बीघा जमीन पर लगाई गई धनिया की फसल की लागत और आमदनी का पूरा हिसाब सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

sujotia.png

धनिया की खेती में लगा 9893 रुपए का घाटा
पूर्व मंत्री सुभाष सोजतिया ने सोशल मीडिया पर जो पोस्ट डाली है उसमें उन्होंने खुद को किसान बताते हुए खेती में हुए घाटे की पूरी डिटेल शेयर की है। उन्होंने बताया है कि 13 बीघा में धनिया की फसल लगाई थी। जिसमें सबकुछ मिलाकर 80 हजार 850 रुपए की लागत आई और जब मंत्री में फसल बेची तो उन्हें 70 हजार 957 रुपए प्राप्त हुए। इस हिसाब से उन्हें धनिया की फसल में 9 हजार 893 रुपए का घाटा हुआ है। सुजोतिया ने धनिये के बीज, खाद, मजदूरी, ट्रेक्टर के उपयोग, दवाई, कटाई आदि उन सभी खर्चों का हिसाब सोशल मीडिया पर शेयर किया है जो धनिये की फसल पर लगा और मंडी में बिकी फसल की पर्ची भी सुजोतिया ने शेयर की है।

 

किसान आंदोलन का भी किया समर्थन
पूर्व मंत्री सुजोतिया ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा किसान की आत्मकथा- मैं भी किसान हूं, 13 बीघा में की गई धनिया की खेती में मुझे 9 हजार 893 रुपए का घाटा हुआ है। मैं किसान आंदोलन का समर्थन करता हूं और किसान आंदोलन की मुख्य वजह यही है कि अडानी, अंबानी के हाथ में पहुंचते ही वे इस धनिये को बेचकर अपनी तिजोरियां भरेंगे। किसान द्वारा बेचा जा रहा धनिया लोग 100 से 140 रुपए में खरीद सकते हैं। वहीं अडानी, अंबानी इसी धनिये को खुदरा मूल्य पर 250 से 300 रू प्रति किलो बेचेंगे! इसी कारण किसानों की हालत खराब है।

देखें वीडियो- कलेक्ट्रेट में युवक ने की खुदकुशी की कोशिश, पहली मंजिल से कूदा

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zf157

ट्रेंडिंग वीडियो