scriptचार माह के बच्चे और एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू संदिग्ध तो चार स्क्रब टाइफस के संदिग्ध आए सामने | Four-month-old baby and one person suspected swine flu, four scrub ty | Patrika News

चार माह के बच्चे और एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू संदिग्ध तो चार स्क्रब टाइफस के संदिग्ध आए सामने

locationमंदसौरPublished: Dec 09, 2019 11:30:21 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

चार माह के बच्चे और एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू संदिग्ध तो चार स्क्रब टाइफस के संदिग्ध आए सामने

mandsaur news

mandsaur news

मंदसौर.
जिले में फिर से गंभीर बीमारियों के संदिग्ध मरीज सामने आने लगे है। जिले के दो अलग-अलग गांवों में दो स्वाइन फ्लू संदिग्ध के मरीज सामने आए है। इनमें एक चार माह का बच्चा है और एक ५१ साल का व्यक्ति है। वही चार स्क्रब टाइफस के मरीज भी सामने आए है। इन मरीजों की रिपोर्ट सीएमएचओ कार्यालय से भोपाल भेजी गई है। जिसकी रिपोर्ट आज सकती है।
आईडीएसपी यूनिट से मिली जानकारी के अनुसार आक्या में चार माह के एक बच्चा और मुल्तानपुरा में एक ५१ वर्षीय व्यक्ति स्वाइन फ्लू संदिग्ध सामने आए है। इसके अलावा स्क्रब टाइफस के दलौदा, खिलचीपुरा, बिल्लौद और रिछा गांव में संदिग्ध सामने आए है। जिनकी रिपोर्ट भोपाल भेजी गई है। यूनिट से मिली जानकारी के अनुसार संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आज आ सकती है।
ठंड में अधिक घातक होता स्वाइन फ्लू का वायरस
डॉक्टरों के अनुसार स्वाइन फ्लू एनएस-१ वायरस से होता है। यह वायरस ठंड में सबसे अधिक प्रभावशील होता है। किसी को भी सर्दी-खांसी और बुखार हो तो वह व्यक्ति तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर उपचार करवाएं। और भीड़ वाले इलाकों में कम से कम जाए। क्योंकि यह संक्रमित बीमारी होती है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष जिले में स्वाइन फ्लू से पांच लोगों की मौत हो गई थी।
स्क्रब टाइफस का आंकड़ा पहुंचा ५३ तक
जानकारी के अनुसार स्क्रब टाइफस भी जानलेवा बुखार है। अब तक जिले में इसके ५३ मरीज सामने आ चुके है। इसके मरीज सबसे अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में ही सामने आए है। स्वाइन फ़्लू, स्क्रब टाइफस जैसे बुखार के फिर से संदिग्ध मरीज सामने आने पर स्वास्थ्य अधिकारियों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो