scriptविधायकों से लेकर कलेक्टर ने मिल बांचे में पढ़ाया पाठ | From the legislators to the collector taught the lessons learned | Patrika News

विधायकों से लेकर कलेक्टर ने मिल बांचे में पढ़ाया पाठ

locationमंदसौरPublished: Aug 27, 2017 04:43:00 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

विधायकों से लेकर कलेक्टर ने मिल बांचे में पढ़ाया पाठ- किसी ने रूचि तो किसी ने बेहतर इंसान बनने का पढ़ाया पाठ

patrika

education


मंदसौर.


शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में जनप्रतिनिधियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने मिल बंाचे कार्यक्रम में विद्यार्थियों को पढ़ाया।इस दौरान किसी ने रूचि के अनुसार पढ़ाईकरने का पाठ पढ़ाया तो किसी ने अनुशासन की सीख दी। तो किसी ने कहानियां सुनाकर जीवन में बेहतर पढ़ाईकरने का पाठ पढ़ाया। वहीं एकाधिक स्कूल में अधिकारियों के सामने विद्यार्थियों ने समस्या भी बताई। जिसको तत्काल हल करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों ने मौके पर अधीनस्थ अधिकारियों को दिए।
———————
सर, स्कूल में नहीं शौचालय बना दीजिए

मिल बांचे कार्यक्रम के तहत शनिवार को कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह शामिल लदूना प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल पहुंचे।
कलेक्टर श्रीवास्तव ने स्कूली विद्यार्थियों से कहा कि केवल पढ़ाई में होशियार होना ही सब कुछ नहीं होता है।अगर कोई विद्यार्थी ऐसा सोचता है कि मैं पढाई में कमजोर हूं, तो इसका मतलब यह नहीं होता कि उसमें कोई प्रतिभा नहीं है। हर बच्चे के अंदर कुछ न कुछ हुनर छुपा रहता है। केवल उसे समझने की जरूरत है। कलेक्टर श्रीवास्तव से बच्चों ने स्कूल परिसर में शौचालय ना होने कि शिकायत भी की। इस पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को स्कूल परिसर में शौचालय निर्माण कराने के निर्देश दिए। इसके बाद बच्चों से कलेक्टर श्रीवास्तव ने घर में पक्के शौचालय है या नहीं इसकी जानकारी ली। इसके पश्चात अधिकारीद्वय ने भू-अभिलेख विभाग द्वारा लदूना ग्राम में ही एटीएस मशीन द्वारा किये जा रहें सीमांकन के कार्य का मुआयना किया। उन्होने अधीक्षक भू-अभिलेख प्रियंका जैन को निर्देश दिए कि 1 नवम्बर से जरिब से सीमांकन का कार्य पूरी तरह से बंद कर दिया जाए। इसके स्थान पर एटीएस मशीन से ही सीमांकन का कार्य किया जाए।
————
जिला पंचायत अध्यक्ष ने स्वच्छता का पढ़ाया पाठ

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी सरस्वती प्राथमिक विद्यालय पहुंची। यहां पर छात्राओं ने उनकास्वागत किया। इसके बाद वे कक्षा में पहुंचे। यहां पर सभी विद्यार्थियों ने स्वागत किया। इसके बाद जिला पंचायत अध्यक्ष गोस्वामी ने विद्यार्थियों से वे कौन यह बताया।इसके बाद उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि स्वच्छ शरीर जब रहेगा जब हम स्वच्छ रहेगें और आसपास भी स्वच्छता रखेगें।स्वच्छता रखने से कईबीमारियां नहीं होगी जैसे डेंगू, मलेरिया सहित अन्य गंभीर बीमारिया। इसके बाद वे नूतन हाईस्कूल पहुंचे। हांलाकि इस दौरान शिक्षिकाएं छात्राओं से फोटो खिंचवाने में भी व्यस्त नजर आई। जहां उन्होंने विद्यार्थियोंं से कहा कि जिस विषय में रूचि हो इसकी विषय को आगे पढ़े। और उसमें खूब मेहनत कर सफल हो।
————
आदर्श शिष्या बने और सफलता अर्जित करें

विधायक यशपालङ्क्षसह सिसौदिया महारानी लक्ष्मीबाई उमावि में पहुंचे। यहां विधायक सिसौदिया ने साल में सबसे अधिक स्कूल आने वाले छात्रा, खेल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रा और आदर्श छात्राओं का सम्मान किया।इसके बाद उन्होंने कहा कि मैं भी सरकारी स्कूल में ही पढ़ा हूं। हमारे समय शिक्षक नोट बुक में टिप लिखते थे। उसके बाद उन्होंने कहा कि आपके इसमें भी लिखते हैकि नहीं, इस पर छात्राओं ने कहा कि हां सूचना बुक में लिखा जाता है।इसके बाद विधायक सिसौदिया ने कहा कि कितने विद्यार्थियों के पालक उनको होमवर्क के बारे में पूछते है।तो उपस्थित छात्राओं में से ५० फीसदी ने हाथ खड़े किए। इस पर उन्होंने कहा कि जितनी जिम्मेदारी शिक्षकों की है उतनी ही जिम्मेदारी पालकों की भी है।हमारे सूचना बुक में टीचर कुछ सुझाव या शिकायत लिखे तो हमे परिजनों को बताना चाहिए।और वहां उपस्थित शिक्षिकाओं को भी कहा कि यदि छात्राएं बेहतर पढ़ाईकरे तो उनकी तारीफ भी सूचना बुक में लिखी जाए।विधायक सिसौदिया ने कहा कि आप आदर्श शिष्या बने और खूब मेहनत करें। तो जीवन सफल हो जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो