scriptGirls again won in the district, Rupal's tenth place in the state | जिले में छात्राओं ने फिर मारी बाजी, रूपल का प्रदेश में दसवां स्थान | Patrika News

जिले में छात्राओं ने फिर मारी बाजी, रूपल का प्रदेश में दसवां स्थान

कोविड से पहले के परिणाम की तुलना करें तो करीब १३ फीसदी की गिरावट आई

मंदसौर

Published: April 29, 2022 07:16:19 pm


मंदसौर.
कोविड के बाद हुई बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया गया। इसमें कक्षा दसवी का परिणाम संतोषजनक नहीं रहा है। कोविड से पहले के परिणाम की तुलना करें तो करीब १३ फीसदी की गिरावट आई है। वही कक्षा बारहवी के परीक्षा परिणाम दो प्रतिशत बेहतर रहा है। तो जिले की कक्षा बारहवी की कला संकाय की छात्रा रूपल कसेरा ने ९३.६ प्रतिशत अंक अर्जित किए है और प्रदेश की प्रावीण्य सूची में दसवां स्थान हांसिल किया है। वही जिले की मेरिट की सूची देखे तो छात्रों ने फिर इस साल बाजी मारी है।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कक्षा १२वीं में ११ हजार २२२ विद्यार्थी थे। इसमें से ११ हजार १२१ विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। जिसमें से ५ हजार २५५ प्रथम तो २ हजार ७५४ द्वितीय और १८ विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में आए। तो १ हजार ४३२ विद्यार्थियों को पूरक और १ हजार ६६२ विद्यार्थी फेल हुए। इस साल का परिणाम ७२.१७ रहा। वहीं गत साल परीक्षा नहीं होने पर १०० फीसदी तो २०२० में ७४.१६ परीक्षा परिणाम रहा था। जो वर्तमान परिणाम से दो प्रतिशत अच्छा था।
दसवी का परिणाम निराशाजनक रहा
जानकारी के अनुसार कक्षा दसवी में जिले के अंदर १६ हजार २२४ विद्यार्थी अध्ययनरत थे। इसमें से १५ हजार ८९६ विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जिसमें से ५हजार ७१७विद्यार्थी प्रथम तो ३हजार ४७३ द्वितीय और ३८विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में आए। वही १हजार ८०७विद्यार्थियों को पूरक आई और ४ हजार ८६१ विद्यार्थी फेल हुए। यानिकी कुल ५८.०५ प्रतिशत परिणाम रहा। २०२० में परीक्षा परिणाम ७५.५३ रहा।यानिकी इस साल १३ फीसदी की गिरावट परिणाम में आई है।
किताबों पर अधिक किया फोकस तो मिली सफलता (एमएन-३०३२-रुपल कसेरा को मिठाई खिलाते हुए प्राचार्य। )
जिले की कक्षा बारहवी की कला संकाय की छात्रा रूपल कसेरा ने ९३.६ प्रतिशत अंक अर्जित किए है और प्रदेश की प्रावीण्य सूची में दसवां स्थान हांसिल किया है। रूपल के पिता निजी चिकित्सक है। रूपल ने बताया कि कोविड के दौरान वे पढ़ाई वीडियो से भी की। लेकिन किताबों से अधिक समय पढ़ाई की। मेरी सफलता का श्रेय मम्मी-पापा और शिक्षकों को जाता है। मुझे आईएएस बनना है। मैं प्रतिदिन छह से सात घंटे पढ़ाई की।
प्रतिदिन की छह से सात घंटे पढ़ाई(एमएन-३०३१)
जिले में कला संकाय में प्रथम आने वाली कयामपुर निवासी आशा राठौर ने बताया कि मेरी सफलता का श्रेय में मेरे माता-पिता और शिक्षकों को देती हूं। मुझे आईएएस बनना है। मैं प्रतिदिन पांच से छह घंटे पढ़ाई करती हूं। आशा राठौर के पिता बिल्डिंग मेटेरियल की दुकान है। उन्होंने कहा मैं बेटी की सफलता से बहुत खुश हूं।
अब मुझे सीए बनना है(एमएन-३०२२)
जिले में वाणिज्य संकाय में प्रथम आने वाली सुवासरानिवासी नदंनी फरक्या ने कहा कि मेरी सफलता का श्रेय गुरुजनों और परिवार को देती हूं। मुझे सीए बनना है। मैं प्रतिदिन आठ घंटे पढ़ाई करती थी। जिसके कारण मुझे सफलता मिली। नंदनी के पिता नरेंद्र फरक्या किराना व्यापारी है।
नेवी में जाकर देश की सेवा करना है (एमएन-३०२३)
जिले में विज्ञान संकाय में प्रथम आने वाले शामगढ़ निवासी अतुल्य कृष्णा ने कहा कि मैंने प्रतिदिन १० घंटे पढ़ाई की। और सेल्फ स्टडी की। मैं नेवी में जाना चाहता हूं। मेरी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को जाता है। अतुल्य कृष्णा के पिता और माता दोनों निजी स्कूल में पढ़ाते है।
mandsaur news
mandsaur news

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

'मैं उन्हें गोली मारने को भी तैयार',पीसी जॉर्ज की पत्नी ने CM विजयन को दी खुलेआम धमकीAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या को पहले डकैती का एंगल दिया गया, इसकी जांच करवाएंगे- डिप्टी सीएमपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सोमवार को मंत्रिमंडल का करेंगे विस्तार, कई नए मंत्री ले सकते हैं शपथAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई सामने- गर्दन पर चाकू का गहरा घाव, दिमाग व आखं की नस और खाने की नली डैमेजIND vs ENG: Jonny Bairstow ने भारत के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक, बनाए कई महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्सराजधानी में आधे दिन तक ही रहा प्रदेश बंद का असर, यात्रियों को हुई असुविधा, तो कहीं राशन के लिए भटके लोगMaharashtra: आरटीआई एक्ट का गलत फायदा उठाकर रंगदारी वसूलने के आरोप में 23 गिरफ्तार, पुलिस ने खोले बड़े राजसड़क पर उतरे लोग, बोले-हत्यारों को फांसी दो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.