scriptघर-घर जाकर जुटाएं विद्यार्थी, दो साल बाद पुन: प्रारंभ किया विद्यालय | Govt School patrika News | Patrika News

घर-घर जाकर जुटाएं विद्यार्थी, दो साल बाद पुन: प्रारंभ किया विद्यालय

locationमंदसौरPublished: Jul 17, 2018 12:40:30 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

घर-घर जाकर जुटाएं विद्यार्थी, दो साल बाद पुन: प्रारंभ किया विद्यालय

patrika

घर-घर जाकर जुटाएं विद्यार्थी, दो साल बाद पुन: प्रारंभ किया विद्यालय


मंदसौर.


कभी जिस स्कूल में छात्रों की संख्या ४०० से अधिक थी वहीं स्कूल छात्रों के न होने केे बाद कारण बंद हो गया। करीब दो साल बाद एक बार फिर यह स्कूल प्रारंभ हुआ और यहां प्रार्थना हुई और छुट्टी की घंटी भी बजी और करीब ३५ विद्यार्थी स्कूल बैग टांगकर अपने घर के लिए रवाना हुए। यह सब संभव हुआ गांव के एक व्यक्ति और एक जनशिक्षक के प्रयासों से। जनशिक्षक केन्द्र गुर्जर बर्डिया विकासखण्ड मंदसौर में गांव लदूसा में शासकीय व माध्यमिक विद्यालय बंद हो चुका था। गांव की आबादी लगभग 200० है, पर दोनों स्कूल विद्यार्थी नहीं होने के कारण बंद हो चुके थे। स्थानीय निवासी गोपाल वीर व जनशिक्षक श्याम धनगर ने इस गांव में स्कूल प्रारंभ करने का संकल्प लिया।


घर-घर जाकर किया संपर्क
जनशिक्षक श्याम धनगर ने बताया कि जब वे गांव में पहुंचे थे, तो पता चला कि स्कूल दो वर्षों से बंद है। जानकारी जुटाई तो पता चला कि दो वर्ष स्कूल में जो शिक्षक थी वे बच्चों को पढ़ाती नहीं थी, इस कारण पालकों ने बच्चों को धीरे-धीरे स्कूल भेजना बंद कर दिया और विद्यार्थी नहीं होने के कारण स्कूल स्वत: ही बंद हो गया। श्याम धनगर और गोपाल वीर ने घर-घर जाकर पालकों से संपर्क किया। पहले तो काफी परेशानी आई परंतु करीब तीन माह तक लगातार ग्रामीणों को समझाने का उनका प्रयास सफल हुआ और स्कूल में ३५ विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया।


चौपाल लगाकर पूरे गांव बताया शिक्षा का महत्व
इस कार्य में दोनों जनशिक्षक ने गांव में चौपाल का आयोजन किया। जिसमें बीआरसी मनीष गौड तथा एपीसी को आमंत्रित किया गया। चौपाल में स्थानीय सेवा निवृत्त शिक्षक व्यास को शासकीय स्कूल में नि:शुल्क सेवा देने के लिए प्रस्ताव रखा। जिस पर सहमति जताते हुए नि:शुल्क सेवा देने का वचन दिया। स्थानीय निवासियों ने पंखा, बेंच व अन्य सहयोग दिया। उपसरंपच मीण ने शासकीय कर्मचारियों के इस कार्य की प्रशंसा की। इस जनशिक्षक केन्द्र में समीप गांव बावरेचा में भी 22 छात्र की संस्था में 100 से अधिक करने में जनशिक्षक श्याम धनगर व बीआरसी मनीष गौड का बहुत योगदान रहा । उक्त गांव में लगभग 40 से 50 लोग सेवा में है।


५ वर्ष पूर्व १५० और १५ वर्ष पूर्व ४०० से अधिक बच्चे थे
श्याम धनगर ने बताया कि ५ वर्ष पूर्व ही इस स्कूल में १५० से अधिक और १५ वर्ष पूर्व करीब ४०० से अधिक विद्यार्थी हुआ करते थे परंतु छात्रों की संख्या में लगातार कमी होने के कारण यह स्कूल बंद हो गया। गांव में कई लोगों ने इस स्कूल से ही शिक्षा प्राप्त की है। ऐसा कई ग्रामीणों का कहना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो