scriptHail of disaster fell on the crops of hope, now waiting for relief of | उम्मीदों की फसलों पर गिरे आफत के ओले अब मुआवजे की राहत का इंतजार | Patrika News

उम्मीदों की फसलों पर गिरे आफत के ओले अब मुआवजे की राहत का इंतजार

उम्मीदों की फसलों पर गिरे आफत के ओले अब मुआवजे की राहत का इंतजार

मंदसौर

Published: March 11, 2022 03:53:19 pm


मंदसौर.
रबी सीजन में मौसम फिर खलनायक बना और किसानों की उम्मीदों पर आफत बनकर बरसे है। अब तक मौसम के मिलने साथ से रबी फसल बेहतर स्थिति में दिख रही थी और अब पकने लगी थी। गेहूं से लेकर अन्य जिंसों को निकालने का काम भी शुरु हो रहा था। ऐसे में अंतिम समय में आसमान से बारिश की बूंदो के साथ बरसे ओलो ने बड़ा नुकसान कर दिया है। दो दिन से बारिश और ओलो ने किसानों की उम्मीदों को भी धो दिया है और आफत के इन ओलो से किसान निराश है। ऐसे में अब फिर से मुआवजे की मांग जिलेभर से उठ रही है। तो कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार का पूरा अमला ही खेतों में दिखा और दिनभर सर्वे का काम चला। हालांकि अब तक कितने गांवों में कितना नुकसान हुआ है। इसकी रिपोर्ट प्रशासन तैयार नहीं कर पाया है लेकिन माना जा रहा है कि फसल को बड़ा नुकसान हुआ है।
उम्मीदों की फसलों पर गिरे आफत के ओले अब मुआवजे की राहत का इंतजार
उम्मीदों की फसलों पर गिरे आफत के ओले अब मुआवजे की राहत का इंतजार

अफीम पर आफत, मुआवजे का नहीं प्रावधान, पट्टें कटने का डर
अफीम उत्पादन जिले में ओलावृष्टि ने अफीम काश्तकारों के लिए आफत खड़ी कर दी है। वर्तमान में अफीम निकालने का काम चल रहा है। डोडे पर चीरा लगाने के साथ अफीम निकालने का काम खेतों में चल रहा है। ओलावृष्टि से डोडे और अफीम के पौधें कई जगहों पर टूट गए है तो बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं अफीम के डोडे से निकलता अफीम भी बारिश में धुल गया। लेकिन बड़ी विडबंना तो यह है कि अफीम पर नुकसानी पर राहत का मापदंड नहीं है। ऐसे में किसानों पर अब मार्फिन पूरी नहीं होने पर पट्टें कटने की तलवार लटक गई है। ऐसे में किसान परेशान हो रहे है। जिले में तीन खड़ों पर २० हजार से अधिक अफीम काश्तकार इस ओलावृष्टि से सीधे रुप से प्रभावित हुए है।
..
कलेक्टर सहित अधिकारी पहुंचे खेतों में देखी किसानों की फसलें
लिंबावास.
फसल नुकसानी के कारण किसानों ने राहत की मांग की। ऐसे में गुरुवार को कलेक्टर गौतमसिंह सहित अन्य अधिकारी किसानों के खेतों में पहुंचे। जानकारी अनुसार लिंबावास, अड़मालिया, गोपालपूरा, बुढा, पीरगुराडिया, झार्डा सहित आसपास के क्षेत्र में अभी वर्तमान मे प्रत्येक किसानों कि रबी कि फसले पकने व कटने कि कगार पर है तो वही दो दिन के बदलते मौसम व ओलावृष्टी के चलते क्षेत्र में नुकसान भी हुआ है। कटाई तक आ पहुंची फसलों में बारिश से नुकसान हुआ है।

दो बिघा खेत मे खडे गेहु पूरी तरह से सो गए
किसान अमृतराम, कैलाश ने बताया कि हमने दो बिघा खेत में गेहुं की फसल कि बोवनी कर रखी थी जो कि अब पूरी तरह से पक कर तैयार हो चूकी थी और दो या चार दिन में फसल कि कटाई शूरू होने वाली थी कि अचानक मंगलवार को मौसम में परिवर्तन हुआ और बारिश हो गई। बुधवार की शाम को बारिश के साथ ओले गिरने कि वजह से खेत मे खड़ी सारी फसल पूरी तरह से खेतों सो गई। इसके चलते अब खेत में चलते अब कटाई करने मे भी काफी परेशानी होगी वही बताया कि विगत दिनों भी बार-बार बदलते मौसम से फसलों को अधिक नुकसान हुआ।
अफीम फसल में हुआ नुकसान, टूटे पौधे
किसान दशरथ, भागीरथ, पुखराज ने बताया कि वर्तमान में अफीम डोडे पर चीरा लगाने के साथ अफीम पर काम चल रहा था। ओलावृष्टि से पौधें और डोडे टूट गई। इससे बड़ा नुकसान हुआ। वही बताया कि बुधवार को दिन में जिन किसानों ने चिरा लगाया था ओऱ शाम को तेज बारिश ने सारे पौधोंको दूध को धो दिया। इसके चलते किसानों ने गुरुवार को लुहाई का कार्य रोक दिया। वही गुरूवार को दिन में तेज गर्मी को देख किसानो द्वारा खेतों मे जाकर अपनी अपनी फसलो को सुखाने में व्यस्त दिखें।

दो दिन कि तेज बारिश से कई खेत बने तालाब
मंगलवार से लेकर बुधवार तक बारिश के चलते कई किसानों के खेतों ने तालाबों का रूप तक ले लिया प्रकृति के इस कहर से किसानो को काफी नुकसान हुआ है। वही क्षेत्र में ओलावृष्टी से हुए नुकसान के चलते सरकार द्वारा सर्वे के निदेश देकर तुरंत सर्वे करने को कहा जिसको लेकर अधिकारियों द्वारा अलग अलग दल बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के खेतों में जाकर सर्वे कर मुहावजा देने को कहा गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमक़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकारआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारणअब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.