scriptहोमगॉर्ड का डेमो देखकर अधिकारी बोले, आपदा के समय साहस के साथ धैर्य भी बनाए रखें | homgrag news in madsaur | Patrika News
मंदसौर

होमगॉर्ड का डेमो देखकर अधिकारी बोले, आपदा के समय साहस के साथ धैर्य भी बनाए रखें

होमगॉर्ड का डेमो देखकर अधिकारी बोले, आपदा के समय साहस के साथ धैर्य भी बनाए रखें

मंदसौरJun 25, 2019 / 11:39 am

Nilesh Trivedi

patrika

होमगॉर्ड का डेमो देखकर अधिकारी बोले, आपदा के समय साहस के साथ धैर्य भी बनाए रखें

मंदसौर.
शिवना नदी पर खिडक़ी माता क्षेत्र में जिला होमगॉर्ड द्वारा एक सप्ताह से अभ्यास किया जा रहा है। इसमें आपदा के समय डूबते को बचाने, पानी के तेज बहाव में फंस व्यक्ति का रेस्क्यू करने से लेकर पानी की गहराई से मृत व्यक्ति के शव को बाहर निकालने से लेकर अन्य कामों का प्रशिक्षण जवानों को दिया जा रहा है। इसका डेमो सोमवार की शाम को कलेक्टर मनोज पुष्प व एसपी हितेश चौधरी के सामने होमगॉर्ड ने दिया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ आदित्यसिंह, सीएसपी नरेंद्रसिंह सोलंकी से लेकर अन्य प्रशासनिक व पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
होमगॉर्ड जिला सेनानी युवराजसिंह ने बताया कि अधिकारियों के सामने बाढ़ और आपदा के समय जवानों द्वारा किए जाने वाले कार्यों का प्रदर्शन किया गया। इसमें जो होमगॉर्ड को अत्याधुनिक संसाधन आपदा से निपटने के लिए मिलें है। उनका भी प्रदर्शन किया। इसमें दीवार से लेकर लकड़ी और लोहा काटने के अलावा अन्य तमाम चीजों के लिए आए संसाधनों का यहा प्रदर्शन किया। इसके बाद जो उपलब्ध संसाधन है। उनका भी पानी में प्रदर्शन किया। डूबते व्यक्ति को बचाने, उसे कृत्रिम सांस देने, पानी के बहाव में फंस व्यक्ति का रेस्क्यू करने, और उसे जिंदा रखने के लिए जरुररी तमाम प्रयोगों का प्रदर्शन यहां किया गया। इसके अलावा पानी की अधिकता के कारण मृतक का शव ढूंढने में होने वाली दिक्कत के बीच नदी से शव को ढूंढने के तरीके को लेकर भी प्रदर्शन करते हुए कलेक्टर-एसपी के सामने प्रदर्शन किया। शाम को होमगॉर्ड जवानों का प्रदर्शन देखने के बाद अधिकारियों ने जवानों से कहा कि आपदा के मुश्किल समय में अपना काम करने के दौरान साहस के साहस धैर्य भी बनाए रखें।

Home / Mandsaur / होमगॉर्ड का डेमो देखकर अधिकारी बोले, आपदा के समय साहस के साथ धैर्य भी बनाए रखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो