scriptगरोठ क्षेत्र में एक व्यक्ति को कोरोना के भय से परिजनों ने घबराकर वापस भेजा, प्रशासन को जानकारी ही नहंी | In fear of Corona, a person in Garot area was sent back by family mem | Patrika News
मंदसौर

गरोठ क्षेत्र में एक व्यक्ति को कोरोना के भय से परिजनों ने घबराकर वापस भेजा, प्रशासन को जानकारी ही नहंी

गरोठ क्षेत्र में एक व्यक्ति को कोरोना के भय से परिजनों ने घबराकर वापस भेजा, प्रशासन को जानकारी ही नहंी

मंदसौरMar 18, 2020 / 11:47 am

Nilesh Trivedi

corona_1.jpg
मंदसौर.
विश्व के साथ-साथ देशभर में कोरोना वायरस को लेकर सावधानी व बचाव के उपाय की जानकारी सरकार द्वारा दी जा रही है। जिसमें पूरी सरकारी मशीनरी दिन रात दौड़ रही है। लेकिन गरोठ क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों, रेलवे स्टेशन सहित अन्य भीड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता का अभाव बना हुआ है।
जिसका उदाहरण गरोठ क्षेत्र के एक ग्राम में दिखाई दिया जहां पर देश के एक अन्य प्रांत में व्यापार कर घर लौटे व्यक्ति को सामान्य सर्दी खांसी होने पर परिजनों ने घबराकर बाहर भेजकर जांच कराकर इलाज करने की सलाह दे डाली और उसे वापस भेज दिया है। सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी जानकारी ही नहीं है।
कलेक्टर दौरे कर रहे, यहां एसडीएम कार्यालय में ही कर रहे बैठकें
जिले के कलेक्टर सहित आला अधिकारी जिलेभर में दौराकर सार्वजनिक रूप से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और सावधानियां बरतने के लिए प्रचार प्रसार कर रहे है।

वहीं गरोठ एसडीएम कार्यालय में एसडीएम केसी ठाकुर द्वारा मंगलवार को नगर के कुछ लोगों को बुलाकर कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव की जानकारी देकर इतिश्री कर ली। सार्वजनिक स्थानों पर पहुंचकर वायरस से बचाव और सावधानियां लोगों तक पहुंचाने की जेहमत तक नहीं उठा रहे है। जबकि नगर एवं क्षेत्र में ऐसी कई ईलाके है। जहां सार्वजनिक रूप से इस वायरस से बचाव की जानकारी पहुंचाने की आवश्यकता है।

कोरोना के भय के कारण वापस भेजा
गरोठ क्षेत्र के ग्राम पिपलखेड़ा निवासी एक व्यक्ति कई दिनों से देश के अन्य प्रांत में व्यापार के सिलसिले में गया हुआ था। जो हाल ही में अपने परिजनों के पास लौटा। जिसे सर्दी खांसी की शिकायत होते ही कोरोना के डर व भय से परिजनों ने वापस बाहर भेजकर इलाज कराने के लिए वापस भेज दिया है।

बड़ी संख्या में व्यापार करने मौजूद है अन्य प्रांतों में गरोठ क्षेत्र के लोग
गरोठ तहसील के डूब क्षेत्र सहित अन्य ग्रामों के बड़ी संख्या में लोग कंबल व अन्य वस्तुओं का व्यापार करने के लिए देश के अन्य प्रांतों में मौजूद है। विशेषकर उन प्रांतों में भी मौजूद थे जहां पर वर्तमान में कोरोना वायरस का असर पड़ा हुआ है।
परंतु इन क्षेत्रों में अभी तक कोरोना वायरस को लेकर किसी भी प्रकार की विशेष जागरूकता अभियान प्रशासन द्वारा नहीं चलाया गया है। जिसके कारण बाहर व्यापार कर रहे लोगों के परिजनों में भय देखा जा रहा है।
रेलवे स्टेशन व सार्वजनिक जगह पर नहंीं है प्रचार व्यवस्था
ग्रामीण क्षेत्रों के साथ.साथ रेलवे स्टेशन व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी कोरोना वायरस के प्रति प्रशासन की उदासीनता देखी जा रही है। जहां पर प्रचार प्रसार की कोई व्यवस्था अब तक नहीं की गई है।

स्वास्थ्य विभाग बना रहा है योजना
ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग में योजना बना रहा है इसके साथ-साथ रेलवे स्टेशन पर एलाउंसमेंट व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी प्रचार व्यवस्था की जा रही है।कोरोना वायरस के प्रति किसी भी तरह से घबराने की आवश्यकता नहीं है किसी भी व्यक्ति को लक्षण दिखाई देने पर उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचना चाहिए।
केएस परिहार, प्रभारी शासकीय चिकित्सालय गरोठ

Home / Mandsaur / गरोठ क्षेत्र में एक व्यक्ति को कोरोना के भय से परिजनों ने घबराकर वापस भेजा, प्रशासन को जानकारी ही नहंी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो