scriptखाते में एक नंबर के कमी के कारण अटके ‘१ करोड़ २५ लाख रूपएÓ | In the account due to the lack of number one 'Rs.15 crore rupees' | Patrika News

खाते में एक नंबर के कमी के कारण अटके ‘१ करोड़ २५ लाख रूपएÓ

locationमंदसौरPublished: Jul 29, 2019 03:48:55 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

खाते में एक नंबर के कमी के कारण अटके ‘१ करोड़ २५ लाख रूपएÓ

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
प्रधानमंत्री आवास में पहले अधिकारियों के द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने का मामला सामने आया था। अब इस योजना के तहत किश्त हितग्राहियों के खातों में नहीं डलने का मामला सामने आया है। केवल खातों नंबरों में एक नंबर कम और आईएफसी कोड नहीं होने के कारण करीब ५०० हितग्राहियों के एक करोड़ २५ लाख रूपए की राशि अटक गई है। हंालाकि इस येाजना से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि समस्या को दूर कर हितग्राहियों के खातों में राशि डाली जा रही है।
यूं रुकी हितग्राहियों के खातों में राशि
जिला पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्रिय ग्रामीण बैंकों का हाल ही में ही विलय हुआ है। और हितग्राहियों के बैंक खाते अप्रैल माह में ही ले लिए गए थे। ऐसे मेंं जैसे ही योजना में उनके मकान पास हुए। वह पुराने खाते नंबर दिया गया था। वर्तमान में विलय के बाद खात नंबरों में एक नंबर की कम हो गया है। वहीं आईएफसी कोड भी बदल गया है। जिसके कारण मंदसौर, सीतामऊ, मल्हारगढ़, गरोठ और भानपुरा के करीब ५०० हितग्राहियों की पहली किश्त २५ हजार रूपए नहीं डल पाई।
आठ हजार ६६० का टारगेट, रजिस्टर हुए ७ हजार ७५६
जिला पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार आठ हजार ६६० मकानों का टारगेट जिले की पांच जनपद पंचायतों को दिया गया था। इसमें से ७ हजार ७५६ का रजिस्टे्रशन हुआ। इसमें से सात हजार १६३ हितग्राहियों का वैरिफिके शन पूरा कर दिया गया। उसके बाद इन हितग्राहियों के खातों में प्रथम किश्त जारी करने की प्रक्रिया शुरु हुई। अभी तक जिले में केवल ४ हजार ७८० हितग्राहियों को पहली किश्त जारी हुई। इसमें भानपुरा ६२८, गरोठ १३१७, मल्हारगढ़ १२६७, मंदसौर६२३ और सीतामऊ १२५३ हितग्राहियों को पहली किश्त दी गई।
भानपुरा, मल्हारगढ़ और सीतामऊ में चल रहा काम धीमा
प्रधानमंत्री आवास योजना में जिले की पांचों जनपद पंचायतों में सबसे धीमा काम भानपुरा, मल्हारगढ़ और सीतामऊ जनपद पंचायत क्षेत्र मे चल रहा है। भानपुरा मेंं अभी तक दूसरी किश्त एक हितग्राही को जारी हुई है। वहीं मल्हारगढ़ में ५१ हितग्राहियों को अभी तक दूसरी किश्त जारी हुई है। सीतामऊ में एक भी हितग्राही को दूसरी किश्त जारी नहीं हुई है।
इनका कहना…
करीब ५०० हितग्राहियों को बैंक के विलय के कारण प्रथम किश्त डालने में समस्या आई थी। अब सभी के खातों में प्रथम किश्त डालने का काम शुरु कर दिया गया है।
विनोद विजयवर्गीय, प्रभारी प्रधानमंत्री आवास योजना।

ट्रेंडिंग वीडियो