scriptIn the last phase, two lakh 91 thousand 653 voters will choose the gov | अंतिम चरण में दो लाख 91 हजार 653 मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार | Patrika News

अंतिम चरण में दो लाख 91 हजार 653 मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार


अंतिम चरण में दो लाख 91 हजार 653 मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार

मंदसौर

Published: July 08, 2022 10:46:23 am

मंदसौर.
पंचायत चुनाव में तीसरे व अंतिम चरण में आज गरोठ व मल्हारगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र में मतदान होगा। इसके लिए मतदान दल सामग्री लेकर मतदान केंद्रों की और रवाना हुआ। बारिश की संभावनाओं को देखते हुए केंद्रों पर अतिरिक्त इंतजाम किए गए तो अंतिम चरण बेहद अहम हो गया है। अंतिम चरण में जो बाजी मारेगा जिला पंचायत में उसकी सरकार होगी। अब तक के हुए चुनाव में दोनों ही दलों के लिए एकतरफा रुझान नहीं आई है। मतगणना के परिणाम तो नहीं आए है लेकिन भाजपा-कांग्रेस के लिए मिलाजुला रुझान अब तक सामने आया है। ऐसे में अंतिम चरण खास हो गया है। इधर प्रशासन ने भी तमाम इंतजाम पूरे किए है। अंतिम चरण में २ लाख ९१ हजार से अधिक मतदाता १८५ ग्राम पंचायत व ६ जिला पंचायत के वार्ड सहित ५० जनपद पंचायत के वार्ड के लिए मतदान करने के लिए आज घरों से निकलेंगे और गांव की सरकार चुनेंगे। कई दिनों से चल रही पंचायत चुनाव की सरगर्मिया अंतिम चरण के मतदान के साथ पूरी होगी।
अंतिम चरण में दो लाख 91 हजार 653 मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार
अंतिम चरण में दो लाख 91 हजार 653 मतदाता आज चुनेंगे गांव की सरकार

अंतिम चरण में जो जीता उसकी होगी जिला पंचायत
तीन चरणों में संपन्न हो रहे पंचायत चुनाव में तीसरा चरण बेहद अहम हो गया है। अब तक हुए दो चरणों में ११ वार्डो में हुए जिला पंचायत के चुनाव में ६ पर भाजपा तो ५ पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है। अब अंतिम चरण में ६ वार्डों के लिए जिला पंचायत के चुनाव होना है और इसमें जीसने बढ़त बनाई उसकी जिला पंचायत होगी। ऐसे में अंतिम चरण के चुनाव पर हर किसी की निगाह होगी। वहीं सरपंच सेलेकर जनपद सदस्य के चुनाव में भी अपनी विचारधारा वाले व्यक्ति के लिए दोनों ही दलों ने अपने स्तर पर पूरी ताकत लगाई है।

कलेक्टर-एसपी ने मतदान केंद्रों से लेकर स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण
तीसरे चरण के मतदान को लेकर कलेक्टर गौतमसिंह, एसपी अनुराग सुजानिया सहित पुलिस व प्रशासनिक अमले ने मल्हारगढ़ व गरोठ क्षेत्र में स्ट्रांग रुम पहुंचने के साथ ही विभिन्न मतदान केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संवेदनशील मतदान केदं्रों पर भी पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा की। अंतिम चरण के मतदान को लेकर पुलिस व प्रशासन ने अपनी तैयारियां चाक-चौबंध की। वहीं बारिश को देखते हुए भी सभी केंद्रों पर अतिरिक्त इंतजाम किए गए।

मल्हारगढ़ में २४१ केंद्रों पर १ लाख २७ हजार ८७५ मतदाता
मल्हारगढ़ जनपद में होने वाले मतदान को लेकर २४१ मतदान केंद्रों के लिए स्ट्रांग रुम से सामग्री वितरण के बाद दलों को रवाना किया गया। जनपद पंचायत क्षेत्र में 241 मतदान केंद्रों से 1 लाख 27 हजार 875 मतदाता मतदान करेंगे। मतदान संपन्न कराने के लिए 241 मतदान दल सुबह बसों से अपने अपने सेक्टर के मतदान केंद्रों में रवाना हुए हैं। इस कार्य में 10 प्रतिशत मतदान दल रिजर्व में रखा गया है। इसके लिए 20 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। तीसरे चरण में मल्हारगढ़ जनपद में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच एवं ग्राम पंचायत के पंच के चुनाव के लिए मतदान होगा। इस दौरान क्षेत्र की ८५ ग्राम पंचायतों में संपन्न होगा। इसमें मतदाता जिला पंचायत के 3 सदस्य, जनपद पंचायत के 25 सदस्य, ग्राम पंचायत में 85 सरपंच, 1168 पंच का मत का प्रयोग कर चुनाव करेंगे। इसमें 42 संवेदनशील, 4 अति संवेदनशील तथा 167 सामान्य मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

गरोठ में ३०१ केंद्रों पर 1 लाख 63 हजार 778 मतदाता करेंगे मतदान
पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत तीसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए 301 मतदान केंद्रों से 163778 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। मतदान संपन्न कराने के लिए 301 मतदान दल सुबह बसों से अपने अपने सेक्टर के मतदान केंद्रों में रवाना हुए हैं। इस कार्य में 10 प्रतिशत मतदान दल रिजर्व में रखा गया है। इसके लिए 27 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। गरोठ जनपद में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच एवं ग्राम पंचायत के पंच के चुनाव के लिए मतदान होगा। यह चुनाव 100 ग्राम पंचायतों में संपन्न होगा। इसमें मतदाता जिला पंचायत के 3 सदस्य, जनपद पंचायत के 25 सदस्य, ग्राम पंचायत में 100 सरपंच, 1354 पंच का मत का प्रयोग कर चुनाव करेंगे। इस कार्य के लिए 301 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 66 संवेदनशील, संवेदनशील तथा 235 सामान्य मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

फैक्ट फाइल
दूसरे चरण के मतदान की यह है तस्वीर
मल्हारगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र
जिला पंचायत के वार्ड - ३,
जनपद सदस्य के वार्ड २५
ग्राम पंचायत -८५
पंच के पद-११६८
मतदान केंद्र की संख्या- ३०१
मतदान दल बनाए ३०१ एक में पांच सदस्य, रिर्जव दल- १० प्रतिशत
गरोठ जनपद पंचायत क्षेत्र
जिला पंचायत के वार्ड - ३
जनपद सदस्य के वार्ड २५
ग्राम पंचायत १००
पंच के पद- १३६४
मतदान केंद्र की संख्या- २४१
मतदान दल बनाए २४१ एक में पांच सदस्य, रिर्जव दल- १० प्रतिशत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरभाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.