scriptपशुपतिनाथ की नगरी में देश का सबसे बड़ा घंटा स्थापित, हैरान कर देंगी इसकी विशेषताएं | indias largest bell installed in city of pashupatinath mandsaur | Patrika News

पशुपतिनाथ की नगरी में देश का सबसे बड़ा घंटा स्थापित, हैरान कर देंगी इसकी विशेषताएं

locationमंदसौरPublished: Mar 28, 2022 08:27:33 pm

Submitted by:

Faiz

37 क्विंटल वजनी इस महाघंटे को रविवार देर शाम को स्थापित किया गया है। संभावना ये भी जताई जा रही है कि, ये दुनिया का भी सबसे बड़ा और वजनी घंटा हो सकता है।

News

पशुपतिनाथ की नगरी में देश का सबसे बड़ा घंटा स्थापित, हैरान कर देंगी इसकी विशेषताएं

मंदसौर. मध्य प्रदेश के मंदसौर शहर के पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में निर्माणाधीन सहस्त्र शिवलिंग मंदिर के पास देश का सबसे बड़ा घंटा स्थापित कर दिया गया है। 37 क्विंटल वजनी इस महाघंटे को रविवार देर शाम को स्थापित किया गया है। संभावना ये भी जताई जा रही है कि, ये दुनिया का भी सबसे बड़ा और वजनी घंटा हो सकता है।

प्रदेश की बात करें तो दतिया में रतनगढ़ माताजी मंदिर में 1635 किलोग्राम का घंटा लगा है। महा घंटे के लिए साल 2017 में अभियान चलाया गया था। श्री कृष्ण कामधेनु संस्था द्वारा जिले में 150 यात्राओं के माध्यम से मंदसौर शहर और ग्रामीण इलाकों से तांबा पीतल जैसी धातु इकट्ठी कर इसका निर्माण कराया गया। भक्तों ने भी अपने घरों में पड़ी पुरानी धातुओं से बने बर्तन महा घंटा निर्माण के लिए दान में किया। इसके बाद गुजरात के अहमदाबाद में महा घंटे का निर्माण करवाया गया।


महा घंटे के बाहरी किनारे पर भगवान पशुपतिनाथ की आकृतियां उकेरी गई हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों महा घंटे का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन सहस्त्र शिवलिंग मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा भी की जाएगी।

 

यह भी पढ़ें- 28 मार्च से 4 मई तक निरस्त की गईं ये ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें ये लिस्ट


सहस्त्र शिवलिंग मंदिर के अजब संयोग

News

पशुपतिनाथ मंदिर परिसर के निकट बन रहे सहस्त्र शिवलिंग मंदिर में जितनी अद्भुत और दुर्लभ सहस्त्र शिवलिंग प्रतिमा है, उतना ही अजब संयोग भी इस मंदिर से जुड़ता जा रहे है। जहां मंदिर में प्रतिमा को स्थापित करने के लिए इंजीनियरों ने हार मान ली थी। वहीं, शहर के निरक्षर मकबूल खान ने बर्फ के टुकड़ों के साथ प्रतिमा को आसानी से स्थापित कर दिया था। अब महा घंटा लगाने के लिए जहां इंजीनियर और प्रशासन के अधिकारियों ने मना कर दिया था। दूसरी पास नाहरू भाई ने घंटे को स्थापित कर दिया। नाहरू भाई ने न सिर्फ महा घंटे को बेहतर ढंग से स्थापित किया, बल्कि इसे अब भक्त बजा भी पाएंगे।

 

यह भी पढ़ें- नेशनल केमिकल एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड और नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन में निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


कलेक्टर ने कही ये बात

News

कलेक्टर गौतम सिंह ने भी इस पर हैरानी जताई है कि, महा घंटे को इस तरह स्थापित किया जाएगा कि, इसे श्रद्धालु बजा भी सकते हैं। इसके साथ ही मंदिर निर्माण में भी कई दिव्यांग कारीगरों ने अपनी सहभागिता निभाई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो