scriptजिले की ऑनलाइन हुई जानकारी, स्वास्थ्यकर्मियों की चुकाता नहीं की उधारी | Information about the district in the district, not the repayment of h | Patrika News

जिले की ऑनलाइन हुई जानकारी, स्वास्थ्यकर्मियों की चुकाता नहीं की उधारी

locationमंदसौरPublished: May 06, 2019 03:42:54 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

जिले की ऑनलाइन हुई जानकारी, स्वास्थ्यकर्मियों की चुकाता नहीं की उधारी

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य की जानकारी तत्काल विभाग को ऑनलाइन मिले। ताकि विभाग के आलाअधिकारी कहीं से भी जिले पर नजर रख सके। इसके लिए विभाग द्वारा टेबलेट वितरीत किए गए। जिले में विभाग द्वारा एएनएम को टेबलेट खरीद कर कार्य शुरु करने के लिए निर्देशित किया। सभी एएनएम ने तय राशि के अनुसार अपनी सैलरी में से
राशि खर्च कर टेबलेट लिए और काम शुुरु किया। लेकिन पांच माह से अधिक समय बीत गया अभी तक संबंधित एएनएम के खातों में विभाग द्वारा राशि नहीं डाली गई। और वे अभी अपनी राशि के लिए इंतजार कर रहे है।
२१६ में से १९८ की मिली स्वीकृति
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले की सभी २१६ एएनएम को टेबलेट देना था। इसमें से पहले फेस में १९८ एएनएम के टेबलेट की स्वीकृति हुई। निर्देश के बाद सभी एएनएम द्वारा अपनी राशि से टेबलेट खरीदे गए। और मैदान में अनमोल एप पर एएनएम द्वारा मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य की ऑनलाइन इंट्री शुरु की। यह टेबलेट अक्टूबर और नवबंर माह में लिए गए थे। उसके बाद अभी तक कई एएनएम की राशि उनके खातों में नहीं डाली गई।
विभाग के पास पहुंचे तीन ब्लॉक के बिल, ज्यादातर में कमियां
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार तीन ब्लॉक के एएनएम के ही बिल अभी तक कार्यालय पहुंचे है। इनमें से ज्यादातर के बिल में कमियां सामने आई है। जिसके चलते राशि नहीं दी गई है। संबंधित एएनएम से जानकारी मांगी जा रही है। विभाग द्वारा नौ हजार रूपए तक का टेबलेट खरीदने की अनुमति दी गई है। इससे अधिक रूपए का खरीदने पर भी केवल नौ हजार रूपए ही विभाग द्वारा दिए जाएंगे।
फैक्ट फाइल
एएनएम चिह्ंित-२०१६
टेबलेट लिए-१९८ एएनएम ने
राशि बाकि-करीब साढ़े १७ लाख
जानकारी-मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य की
टेबलेट लिए-अक्टूबर-नवबंर २०१८
(स्त्रोत-सीएमएचओ कार्यालय)
इनका कहना…
वर्तमान में तीन ब्लॉक की जानकारियां आई है। कई बिलों में जो जानकारी मांगी गई थी। वह जानकारी नहीं दी गई है। अभी राशि नहीं डाली गई।
हेमंत व्यास, डिस्ट्रिक एकाउंट मैनेजर सीएमएचओ कार्यालय।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो