scriptदाऊ और सुभद्रा संग रथ में सवार हुए जगत के नाथ, तोप से की पुष्पवर्षा | Jagnnath rath yatra patrika News | Patrika News
मंदसौर

दाऊ और सुभद्रा संग रथ में सवार हुए जगत के नाथ, तोप से की पुष्पवर्षा

दाऊ और सुभद्रा संग रथ में सवार हुए जगत के नाथ, तोप से की पुष्पवर्षा

मंदसौरJul 15, 2018 / 12:52 pm

harinath dwivedi

patrika

दाऊ और सुभद्रा संग रथ में सवार हुए जगत के नाथ, तोप से की पुष्पवर्षा

 

मंदसौर/गरोठ.


शहर सहित जिले में कई स्थानों पर शनिवार को भगवान जगन्नाथ (जगत के नाथ) ने दाऊ और सुभ्रदा के साथ नगर भ्रमण किया। कहीं रथ पर तो कहीं पालकी में यात्रा निकाली गई। शहर में गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज जगदीश मंदिर पंचायत जीवागंज व न्यास के तत्वावधान में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली गई। प्रात: 8 बजे जीवागंज स्थित जगदीश मंदिर में भगवान का अभिषेक व पूजन किया गया। सायं 6 बजे मंदिर से रथयात्रा निकाली गई। गाजे-बाजे व ढोल-ढमाकों के साथ निकली इस रथयात्रा में महिलाएं सिर पर कलश धारण कर शामिल हुई। रथयात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होती हुई पुन: जगदीश मंदिर पहुंची। यहां भगवान की महाआरती कर प्रसाद वितरण किया गया।


जयकारों के साथ जमकर थिरके श्रद्धालु
गुजरात के नगाड़े की थाप, तोप से गुलाब के फूलों की बारिश और जगह-जगह आतिशबाजी। वही भजनों की धुन पर थिरकते हुए श्रद्धालुओं के बीच जय जगदीश के जयकारे। यह माहौल था गरोठ में निकली भगवान जगन्नाथ यात्रा का। प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी शनिवार को क्षत्रिय खाती श्रीराम मंदिर से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई। सुंदर आकर्षक मनमोहक रथ में भगवान श्री बालभद्र, बलराम व सुभद्रा की प्रतिमा को विराजित किया गया। भगवान जगन्नाथ ने डीजे, गाजे-बाजे एवं गुजरात के प्रसिद्ध ताशे नगाड़ों के साथ नगर भ्रमण किया। रथयात्रा के नगर भ्रमण के दौरान नगर में सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक, राजनीतिक संस्थाओं ने भगवान जगन्नाथ की पूजा- अर्चना कर रथयात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। रथयात्रा का नगर भ्रमण के दौरान पुराने बस स्टैंड पर स्थित पीपल वाले हनुमान मंदिर पर भगवान जगन्नाथ की महाआरती की गई। रथ यात्रा में भाग लेने वाले प्रत्येक धर्मालुजनों के लिए सामाजिक संस्थाओं द्वारा जगह- जगह स्टाल लगाकर शीतल पेय जल तथा स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई थी।


गुजरात के ताशे-नगाड़े रहे मुख्य आकर्षण के केंद्र बिंदु
इस बार भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में गुजरात लिमडी के प्रसिद्ध ताशे-नगाड़े भक्तों के लिए विशेष आकर्षण के केंद्र रहे। वही इन नगाड़ों की थाप एवं धार्मिक गीतों पर युवक- युवतियां अपने आप को नहीं रोक पाए और जमकर नृत्य किया। रामपुरा दरवाजा, पीपल चौक, शामगढ़ रोड, हॉस्पिटल चौराहा, मोबाइल मार्केट, नवीन बस स्टैंड, शहीद चौक, गांधी चौक, रामपुरा दरवाजा होती हुई वापस क्षत्रिय खाती श्रीराम मंदिर पर पहुंची जहां पर भगवान जगन्नाथ की महाआरती की गई तथा प्रसाद वितरण किया गया। गांव कुरावन में चंद्रवंशीय क्षत्रिय खाती समाज कुरावन द्वारा शनिवार को जगदीश रथ यात्रा को लेकर प्रात: 9 बजे दोपहर करीब 1 बजे तक अभिषेक हुआ। अभिषेक समाज अध्यक्ष सुनील पटेल और पांच पंडितो द्वारा किया गया। इसके बाद भगवान जगदीश भ्राता बलरामजी और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर आरूढ़ हुए और ढोल बैंड बाजे के साथ नगर भ्रमण किया।


अनेक समाजों द्वारा बेवाण निकाल कर की पूजा
रथयात्रा के अवसर पर शनिवार को नगर भानपुरा में विभिन्न समाजों ने नगर के प्रमुख मार्गो से विभिन्न समाज के मंदिरों से देव विमान (बैवाण जी) निकाल कर रेवा नदी में स्नान कराकर पूजा अर्चना की। चल समारोह आतिशबाजी व बैंड बाजों के साथ निकाले। इस अवसर पर नगर भानपुरा के सकल ब्राह्मण समाजए, सूर्यवंशी कुमरावत तंबोली समाज, घाणावार राठोर तेली समाज, माली समाज, सुनार समाज, दर्जी समाज, धोबी समाज, सुतार समाज, सिलावट गौड समाज द्वारा अपने मंदिरों से देव विमान निकाले गए एवं उत्साह पूर्वक चल समारोह में भाग लिया गया। इस अवसर पर विभिन्न समाजों ने सहभोज का भी आयोजन कर उत्साह पूर्वक रथयात्रा के पर्व को सानंद मनाया। चल समारोह के दौरान पुलिस प्रशासन की माकूल व्यवस्था रही।

Home / Mandsaur / दाऊ और सुभद्रा संग रथ में सवार हुए जगत के नाथ, तोप से की पुष्पवर्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो