script

हादसे के बाद भी नहीं ले रहे सबक, स्कूली बच्चे बसों की छत पर कर रहे सफर, जिम्मेदार मौन

locationमंदसौरPublished: Jan 11, 2018 06:07:39 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

नियमों को ताक पर रख बस संचालक कर रहे मनमानी

patrika
मंदसौर. शहर सहित जिले भर में करीब २०० से अधिक यात्री बसें संचालित हो रही है। इन बसों के संचालक मनमानी करने से बाज नहीं आ रहे है। इंदौर में गतदिनों हुए हादसे का भी इन बस मालिकों पर कोईअसर होता नहीं दिख रहा है, इसका कारण परिवहन विभाग की ढिल-पोल कार्रवाईहै। परिवहन विभाग द्वारा बसों की आकस्मिक जांच नहीं किए जाने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में बस संचालक व ड्रायवर मनमानी करने पर आतुर है। बसों की छत पर भी लोगों को बिठाने में इन्हें हिचक महसूस नहीं हो रही है। बसों में न तो अग्निशमन यंत्र लगे हुए है और न ही फस्र्ट-एड-बॉक्स की कोईसुविधा है।
जिले के कईग्रामीण क्षेत्रों में बस संचालको द्वारा आमजन से लेकर स्कूली बच्चों तक को बसों की छत पर बिठाया जा रहा है। जिले के गरोठ, भानपुरा, शामगढ़, सुवासरा-सीतामऊ, दलौदा क्षेत्रों के ग्रामीण इलाको में इस तरह के नजारे आम हो गए है। जब भी कोईबड़ी घटना घटित होती है तो सप्ताह भर तक जिम्मेदार कुछेक बसों की जांच कर चालानी कार्रवाई कर देते हैं और इसके बाद कार्य से इतिश्री कर ली जाती है। जिले में हालात कुछ अलग ही है, इंदौर में हुईस्कूल बस दुर्घटना के बाद भी मंदसौर में कईबस संचालको को कोई फर्क नहीं पड़ा है। अब भी बस संचालक आमजन से लेकर स्कूली बच्चों को बसों की छत पर बिठाकर सफर करा रहे है। यात्रियों को भी ठूस-ठूंसकर भरा जा रहा है। यह सब जिम्मेदारों की आंखों के सामने से हो रहा है, लेकिन देखकर भी अनदेखी की जा रही है।

न अग्निशमन न ही फस्र्ट-एड-बॉक्स : जिले में करीब २०० से अधिक यात्री बसें व स्कूल बसें संचालित हो रही है। कुछेक बसो को छोड़ दे तो अधिकांश बसों में सुरक्षा के लिए न तो अग्निशमन यंत्र लगे हुए हैऔर नहीं फस्र्ट-एड-बॉक्स की व्यवस्था है। स्पीड गर्वनर भी अधिकांश बसों में नहीं है। यात्री बसों का टाइमिंग भी सही नहीं है। अधिकांश यात्री बसे सवारी लेने के चक्कर में रेस लगाती है, इससे दुर्घटना होने की संभावना निर्मित होती है। अधिकांश यात्री बसों में अभी भी इमरजेंसी फाटक नहीं लग पाया है।

सख्ती से कार्रवाई होगी : बस संचालकों पर सख्ती करने को लेकर भोपाल में आयोजित बैठक में परिवहन मंत्री व परिवहन प्रमुख सचिव द्वारा निर्देश दिए गए है। नियम तोडऩे वालो पर अब सख्ती से कार्रवाई होगी। बसों की आकस्मिक चैकिंग की जाएगी। भोपाल से मिले निर्देश के अनुसार सप्ताह में चार दिन फील्ड में विजिट कर वाहनों की चैंकिंग होगी। इसके लिए विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। – रंजना कुशवाह, जिला परिवहन अधिकारी, मंदसौर

ट्रेंडिंग वीडियो