विश्व के एकमात्र इस ख्यात मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर सख्त होगी सुरक्षा व्यवस्था

चप्पे-चप्पे पर पुलिस रहेगी तैनात, फायर फाइटर व एंबुलेंस की भी रहेगी व्यवस्था

By: harinath dwivedi

Updated: 10 Feb 2018, 10:01 PM IST

मंदसौर । विश्वविख्यात अष्टमुखी भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में 13 फरवरी महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। पर्व को लेकर की जाने वाली व्यवस्थाओ के लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने मंदिर क्षेत्र का दौरा किया। यहां एसडीएम एवं मंदिर प्रबंध समिति सचिव एसएल शाक्य ने संबंधितो को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। भगवान के गर्भगृह तक पहुंचने के लिए महिला व पुरुष की अलग-अलग कतार रहेगी। निगरानी के लिए मजिस्टे्रट भी नियुक्त किए गए है, जो ८-८ घंटे तक ड्यूटी देंगे। पुलिस कंट्रोल रुम व मंदिर कार्यालय स्थित कंट्रोल रुम से प्रत्येक श्रद्धालु की सीसीटीवी कैमरो से निगरानी की जाएगी। मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के बेग व अन्य सामान की जांच मशीन से की जाएगी। शिवना नदी क्षेत्र में होमगार्ड भी तैनात रहेंगे। वहीं चिकित्सा व्यवस्था के लिए मेडिकल विशेषज्ञों की टीम व एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। फायर फाइटर को भी मंदिर क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। शाक्य ने नगरपालिको को सफाईव्यवस्था रखने, बिजली कंपनी के अधिकारियों को विद्युत व्यवस्था के लिए निर्देश दिए। शिवरात्रि ? पर्व पर यातायात व्यवस्था को लेकर भी दिशा- निर्देश दिए गए। बताया गया कि मंदिर क्षेत्र में नदी पर बने बड़े पुल पर वाहनों का आवागमन रोका जाएगा। वहीं छोटे पुल पर भी वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। चंदरपुरा क्षेत्र में मेला मैदान पर वाहनों के लिए व्यवस्था की जाएगी। साथ ही सभी प्रमुख मार्गो पर बेरिकेट्स लगाकर यातायात व्यवस्था सुचारु की जाएगी। इस दौरान सीएसपी राकेश मोहन शुक्ल, टीआई विनोदसिंह कुशवाह, यातायात प्रभारी पुष्पासिंह चौहान, मंदिर प्रबंधक राहुल रुनवाल सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।



patrika
IMAGE CREDIT: jagdish vasuniya

महाशिवरात्रि पर्व पर निकलेगी शोभायात्रा
मंदसौर । प्रजापिता ब्रम्हााकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय सेंवाकेन्द्र आत्म कल्याण भवन पर परमात्मा शिव के दिव्य अवतरण तथा दिव्य कर्तव्य का यादगार पर्व महाशिवरात्रि महोत्सव हर्शोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मंदसौर सेवाकेन्द्र की संचालिका ब्रम्हाकुमारी समिता बहन ने बताया कि 13 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रात: 9 बजे से भगवान शिव की शोभायात्रा एवं कलश यात्रा शहर के मुख्य मार्गो से निकलेगी। जिसका समापन पुन:आत्म कल्याण भवन पर पहुंचकर होगा। इस अवसर पर सर्व आत्माओं का पिता परमात्मा एक है, दर्शाने वाली झांंकी सजाई जाएगी। रैली के बाद आत्म कल्याण भवन पर सर्वधर्म सदभावना समारोह का आयोजन होगा। कार्यक्रम में शिव ध्वजारोहण के साथ साथ शिव संदेश के हजारो पर्चे गुब्बारे के द्वारा खुले आसमान में छोड़े जाएंगे।

जयेश्वर महादेव की प्रथम सवारी 14 को
भैंसोदा । ग्राम में 14 फऱवरी को शिवमित्र मंडल एवं ग्रामवासियों के संयुक्त तत्वावधान में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी ही आस्था श्रद्धा एवं धूमधाम से मनाया जाएगा। इसमे ग्राम के रूपा नदी तट स्थित जयेश्वर महादेव मंदिर से प्रथम शाही सवारी चल झांकियों के संग ढोल-ढमाकों के साथ निकाली जाएगी। शिव मित्रमंडल के सदस्य संजय पाटीदार ने बताया कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर सुबह करीब 10 बजे जयेश्वर महादेव का आकर्षक एवं मनमोहक श्रंगार किया जाएगा। मंदिर परिसर की आकर्षक साज सज्जा की जाएगी। इसके बाद प्रथम शाही सवारी में जयेश्वर महादेव पालकी में सवार होकर ग्राम के रूपा नदी तट स्थित जयेश्वर महादेव मंदिर शिवालय से दोपहर करीब 2 बजे चल झांकियों के संग ढ़ोल-ढमाकों के साथ ग्राम के विभिन्न मार्गो से होते हुए ग्राम की प्रजा का हाल जानेंगे। इसके बाद पुन: शाही सवारी सांयकाल शिवालय मंदिर पहुंचेगी यहां महाआरती का आयोजन होगा। प्रसादी का वितरण किया जाएगा। रात्रि में भजन संध्या का आयोजन भी होगा।

Show More
harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned