scriptपर्युषण पर्व में जिनालय में महावीर जन्म का हुआ वाचन | Mahavir's birth was read in the court of Paryushan | Patrika News

पर्युषण पर्व में जिनालय में महावीर जन्म का हुआ वाचन

locationमंदसौरPublished: Aug 31, 2019 11:51:00 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

पर्युषण पर्व में जिनालय में महावीर जन्म का हुआ वाचन

पर्युषण पर्व में जिनालय में महावीर जन्म का हुआ वाचन

पर्युषण पर्व में जिनालय में महावीर जन्म का हुआ वाचन

मंदसौर.
इन दिनों शहर में पर्युषण महापर्व के तहत विभिन्न धार्मिक आयोजन का दौर चल रहा है। पर्युषण पर्व के दौरान शुक्रवार को महावीर जन्मकल्याण का वाचन हुआ। इस दौरान जिनालयों में विभिन्न आयोजनों का दौर चल रहा है। समाजजनों ने एक-दूसरे को छापे लगाए तो महावीर के जन्म की खुशिया मनाई। अलग-अलग स्थान पर विराजित संतों की मौजूदगी में जुलूस निकाले गए। कार्यक्रम के दौरान महावीर के जयकारों की गुंज रही। वहीं स्थानक में कल्पसुत्र का वाचन हुआ। यहां महावीर जन्मकल्याण का वाचन शनिवार को होगा।

पालनाजी का जुलुस निकाला गया
नई आबादी स्थित सहस्त्रफणा पाश्र्वनाथ श्वेतांबर मंदिर आराधना भवन में प्रभु महावीर का जन्मवाचन महोत्सव मनाया गया। प्रर्यूषण पर्व के पांचवे दिन मुनिरत्नसागर व पवित्रसागर ने प्रभु महावीर का जन्म वृतांत कल्पसुत्र व प्रभु के पालना पर अक्षत: उछालकर जन्मवाचन की खुशी मनाई। इस मौके पर पालना का चल समारोह बैंडबाजों के साथ निकाला गया। चल समारोह पालनाजी की बोली वाले निर्मलसिंह राजकुमार, राजेश, कलश श्रीमाल परिवार के निवास पर पहुंचा। आराधना भवन के हाल में पवित्ररत्नसागर ने कल्पसुत्र का वाचन करते हुए 23 तीर्थकरों के जन्म का वृतांत बताया तथा उसके बाद जैसे ही 24 वे तीर्थकर भगवान महावीर स्वामी का जन्म का वृतांत आया तो जयकारों का दौर शुरु हो गया। उन्होने बताया कि प्रभु महावीर के जन्म के पूर्व प्रभु महावीर का माता त्रिशला के स्वप्न में 14 शुभ वस्तुएं दिखाई थी। जब तीर्थकर या शुभ फल वाले व्यक्ति का जन्म होता है तो उस समय उनकी माता को शुभ स्वप्न आते है। प्रभु महावीर के गर्भ में आते ही उनकी माता के स्वप्न में भी 14 वस्तुए दिखाई दी थी। धर्मसभा में भगवान महावीर की माता त्रिशला के स्वप्न में आई 14 वस्तुओ व मंदिर में होने वाली वार्षिक गतिविधियों की बोली लगाई गई। संचालन दिलीप रांका ने किया।

प्रभु महावीर का जन्मवाचन महोत्सव मना
मंदसौर.
चौधरी कॉलोनी स्थित रूपचांद आराधना भवन में केशरिया आदिनाथ श्रीसंघ द्वारा प्रभु महावीर का जन्मवाचन महोत्सव धुमधाम से मनाया। जन्मवाचन के लिए श्रीसंघ से जुडे परिवार के लोग जन्मवाचन का श्रवण करने के लिए पहुंचे। साध्वी अनंतगुणाश्रीजी, अनंतकिर्तीश्रीजी व साध्वी सुप्रसन्नाश्रीजी व अन्य साध्वियों ने प्रर्यूषव पर्व के पांचवे दन कल्पसुत्र का वाचन करते हुए 24 तीर्थकरों के जन्म वृतांत श्रवण कराए। जन्मवाचन के बाद आराधना भवन चौधरी कॉलोनी से पालना का चल समारोह निकाला गया। यह चल समारोह पालना की बोली वाले लाभार्थी परिवार पारसमल जैन सुवासरा वाले परिवार के निवास पर पहुंचा। बैंडबाजे के साथ निकले इस चल समारोह में बडी संख्या में धर्मालुजन शामिल हए।

लाभार्थी का श्रीसंघ ने किया बहुमान
श्रीसंघ ने जन्मवाचन के उपलक्ष्य में आयोजित स्वामीवात्सलय का आयोजन करने वाले लाभार्थी परिवार डॉ प्रकाशचंद्र, निलेश कुमार, नितेश कुमार, संदीप कुमार, मौलीक कुमार परिवार नारायगढ वाला का शॉल श्रीफल भेटकर माला पहनाकर बहुमान किया। श्रीसंघ की ओर से श्रीसंघ अध्यक्ष दिलीप डांगी, सचिव संदीप लक्ष्मीलाल धींग, कोषाध्यक्ष छोटेलाल जैन, चातर्मास समिति अध्यक्ष मनोज जैन, सचिव पंकज खटोड ने लाभार्थी परिवार का बहुमान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो