6 साल बाद भी नहीं हो पा रहा संपवेल का उपयोग

6 साल बाद भी नहीं हो पा रहा संपवेल का उपयोग

harinath dwivedi | Publish: Sep, 03 2018 02:18:42 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

6 साल बाद भी नहीं हो पा रहा संपवेल का उपयोग


मंदसौर.
नगर पालिका परिषद ने वर्ष 2012 में शांतनु विहार क्षेत्र में उद्यान में पेजयल टंकी के पास संपवेल का निर्माण कार्य शुरु करवाया था। लेकिन लाखों का यह प्रोजेक्ट अब तक न तो पूरा हो पाया और न हीं उपयोगी में आ रहा है। संपवेल का यह प्रोजेक्ट पूरी तरह फैल हो चुका है। बावजूद ठेकेदार को आधी से अधिक राशि का भुगतान कर दिया गया है। उदासीन नपा अब तक न तो इस प्रोजेक्ट को पूरा करवा पाई और न हीं इस मामले में किसी पर कोई कार्रवाई की गई है।


नाले के पास बना संपवेल
जिस उद्यान में यह संपवेल नपा ने बनवाया था। उसी के समीप एक नाला प्रभावित हो रहा है और नाले के पास संपवेल बनने के कारण यह प्रोजेक्ट फैल हुआ है। दरअसल नाला पास में होने के कारण इस संपवेल में हर बार नाले के पानी रिसकर भर जाता है। बारिश में संपवेल में पानी होता तो है लेकिन नाले के कारण यह प्रदूषित पानी होता है। इसी कारण इस संपवेल के पानी का उपयोग टंकी और सप्लाई में नहीं हो पाता है। इसी के चलते लाखों से तैयार हुए इस संपवेल का उपयोग इतने सालों के बाद भी नहीं हो पाया है।


4 लाख का प्रोजेक्ट 2.67 का भुगतान
जानकारी के अनुसार शांतनु विहार उद्यान में टंकी के समीप बनाए गए संपवेल का यह प्रोजेक्ट करीब ४ लाख की लागत से अधिक का था। प्रोजेक्ट भले ही अब तक अधूरा होने के साथ ही अनुपयोगी है, लेकिन निर्माण करने वाले को नपा ने इसका २ लाख ६७ हजार का भुगतान कर दिया है। इसके बाद इस अधूरे प्रोजेक्ट कि तरफ किसी ने देखा तक नहीं और आज भी यह जस की तस स्थिति में है। हर बार बारिश में यह पूरा भर जाता है, लेकिन इसका उपयोग नाले का पानी इसमें रिसने के कारण अब तक नहीं होपाया है।


कर चुके है शिकायत
इस मामले में पूर्व में शिकायत कर चुके है। लाखों के प्रोजेक्ट का फैल होना खामियों को उजागर करता है। प्रोजेक्ट बनने के बाद इस तरह फैल होकर अनुपयोगी हो जाना भी समझ से परे है। -लिखिता गौड़, पार्षद


नाले के पानी के कारण अनुपयोगी
जहां संपवेल बना है वह नाले के समीप बना होने के कारण इसमें नाले का पानी रिसकर आ रहा है। इसी कारण इसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। यह संपवेल पूर्व की परिषद के कार्यकाल का है। इसलिए इसके बारे में कुछ नहीं कह सकता। इसे उपयोगी बनाने की दिशा में आगे काम करेंगे।
- प्रहलाद बंधवार, अध्यक्ष, नपा, मंदसौर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned