राजनीतिक दलों ने पोलिंग बूथ जीतने का तैयार किया फार्मूला

राजनीतिक दलों ने पोलिंग बूथ जीतने का तैयार किया फार्मूला

harinath dwivedi | Publish: Sep, 03 2018 02:08:53 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

राजनीतिक दलों ने पोलिंग बूथ जीतने का तैयार किया फार्मूला


मंदसौर.
आने वाले समय में कभी भी चुनाव का बिगुल बज सकता है। इससे पहले दोनों दल भाजपा और कांग्रेस ने जिले की चारों विधानसभाओं में जिन पोलिंग बूथों पर कमजोर प्रदर्शन रहा है वहां के लिए विशेष प्लान तैयार किया है। भाजपा ने पोलिंग बूथों को गे्रडिंग में बांट दिया है तो कांग्रेस ने पोलिंग बूथ पर कमेटियां तैयार कर गतिविधियां संचालित कर रही है। दोनों दल पोलिंग बूथों पर लगातार अपडेट ले रही है। ताकि अपने-अपने उम्मीदवारों को बड़े मतों के अंतर से जीत दिला सकेे। हांलाकि यह तो वक्त बताएगा कि कौन सी पार्टी का फार्मूला काम आया है।


भाजपा की यह तैयारी
जानकारी के अनुसार भारतीय जनता पार्टी ने जिले के प्रत्येक विधानसभा पोलिंग बूथों को चार ग्रेडिंग में बांट दिया है। जिसमें ए ग्रेङ्क्षडग में वे पोलिंग बूथ है जहां पर 80 फीसदी मत भाजपा को मिले है। यहां बचे 20प्रतिशत वोट को भी हांसिल कर ए प्लस बनाने की योजना है। वहीं बी ग्रेड में वह पोलिंग बूथ है जहां पर भाजपा को 60 फीसदी मत मिले है। सी ग्रेड में 45 प्रतिशत वोट और डी ग्रेड में 30 फीसदी मत भाजपा को मिले है। डी ग्रेड में पार्टी के प्रमुख कार्यकर्ताओं को लगाया जाएगा। ताकि यहां पार्टी का जनाधार बढ़े। इसके अलावा पन्ना प्रमुख भी बनाए गए है।
कांग्रेस ने तैयारी की सूची
जानकारी के अनुसार जिला कांग्रेस ने भी जिले की चारों विधानसभा सीटों के प्रत्येक पोलिंग बूथ की जानकारी निकाली और उनमें जिस पोलिंग बूथ पर कांग्रेस को हार मिली उन पोलिंग बूथों को जीतने के लिए योजना बनाई है। जिसमें प्रत्येक पोलिंग बूथ पर11कार्यकर्ताओं की कमेटी बनाई है। जहां पर बड़े अंतर से हार मिली है वहां पर कमेटी में अधिक सदस्य बनाए है। इन पोलिंग बूथों पर लगातार नए कार्यकर्ताओं को जोड़ जा रहा है। गतिविधियां की जा रही है।
दोनोंं दलों की विशेष नजर
जिले की चार विधानसभाओं में से तीन विधानसभाओं पर भाजपा और एक पर कांग्रेस समर्थित विधायक है। गत वर्ष हुए किसान आंदोलन के बाद संसदीय क्षेत्र में भाजपा को लेकर नाराजगी विभिन्न सर्वे में सामने आई है। इसके बाद से दोनों दलों की विशेष नजर मंदसौर संसदीय क्षेत्र पर है। और जिले को लेकर भाजपा-कांग्रेस संगठन के आलापदाधिकारी लगातार स्थानीय पदाधिकारियों से अपडेट भी ले रहे है। और दौरे भी कर रहे है।
इनका कहना.......
प्रत्येक पोलिंग बूथ पर 11सदस्यों की कमेटियां बनाई गई है। जिस पोलिंग बूथ पर हार मिली है वहां पर कमेटी में अधिक कार्यकर्ताओं को रखा गया है। पोलिंग बूथों पर नए कार्यकर्ताओं को जोड़ा जा रहा है। और गतिविधियां भी की जा रही है।
प्रकाश रातडिय़ा, जिलाध्यक्ष कंागे्रस।
पोलिंग बूथों को ग्रेडिंग दी है। इसमें ए से लेकर डी ग्रेडिंग है। योजनानुसार डी ग्रेडिंग में वरिष्ठ पदाधिकारियों को तैनात किया जा रहा है। पन्ना प्रमुख भी बनाए गए है। पूरी योजना को लेकर विशेष कार्य किया जा रहा है।
अजय ङ्क्षसह चौहान, जिला महामंत्री भाजपा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Ad Block is Banned