scriptशहर के हजारों लोगों की प्यास में रोड़ा बन रही रेलवे की क्रॉसिंग | mandsaru watarproleb news | Patrika News
मंदसौर

शहर के हजारों लोगों की प्यास में रोड़ा बन रही रेलवे की क्रॉसिंग

शहर के हजारों लोगों की प्यास में रोड़ा बन रही रेलवे की क्रॉसिंग

मंदसौरApr 25, 2019 / 08:54 pm

Nilesh Trivedi

patrika

शहर के हजारों लोगों की प्यास में रोड़ा बन रही रेलवे की क्रॉसिंग


मंदसौर.
शहर का दायरा बढ़ा तो आबादी फाटक के पार तक पहुंच गई। लेकिन वहां नपा की मुख्य लाईन से सप्लाई का लोगों का अब भी इंतजार है। ऐसे में कही टैंकर तो कही कुओं से सप्लाई के साथ जलापूर्ति की कोशिश नपा कर जरुर रही है, लेकिन यह नाकाफी साबित हो रहे है तो खारे पानी की समस्या भी यहां बनी हुई है।संजीत से लेकर सीतामऊ फाटक क्षेत्र में यह समस्या है।
12 हजार से अधिक लोग वर्तमान में फाटक बीच में आने के कारण शहर में बिछी वाटर सप्लाई की मुख्य लाईन से जुडऩे से दूर है। नपा ने सालों पहले कोशिश भी की थी, लेकिन अनुमति नहीं मिली तो फाईल ही ठंडे बस्ते में चली गई। अब फिर से नपा अनुमति के लिए रेलवे के पास जाने का दावा कर रही है।

एक दशक पहले चली थी फाईल, सफलता नहीं मिली, फिर शुरु होंगे प्रयास
नपा से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे फाटक क्रॉसिंग पर पाईप डालने के लिए एक दशक से भी अधिक समय पहले रेलवे की अनुमति के लिए फाईल चली थी, लेकिन रेलवे की अनुमति नहीं मिली तो मामला ठंडे बस्ते में चला गया। इसके बाद किसी ने प्रयास भी नहंी किया और रहवासी अब भी मुख्य सप्लाईसे दूर है।अब फिर से नपा शहर की मुख्य सप्लाई से इन क्षेत्रों को जोडऩे के लिए योजना बनाने के साथ अनुमति के लिए रेलवे के पास जाएगी।
नपा के लिए रेलवे से अनुमति लाना टेढ़ी खीर बन गया है। चंबल योजना में भी रेलवे की अनुमति के लिए लंबे प्रयास के बाद मामला अंतिम दौर में है। और फिर दो जगह ऐसी है जहां रेलवे की क्रॉसिंग से होकर नपा को लाईन जोडऩा है।

सीतामऊ फाटक के समीप तीन हजार से ज्यादा लोग कुओं के भरोसे
शहर का दायरा बढऩे के साथ सीतामऊ व संजीत दोनों ही फाटक के पार घनी आबादी हो गई है। सीतामऊ फाटक के पास उद्यानिकी महाविद्यालय, अपना घर, लाभमुनि नैत्रालय के साथ आसपास कई कॉलोनियां विकसित हो चुकी है। इस क्षेत्र में ३ हजार से अधिक आबादी है। नपा की जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र में कुओं से सप्लाई को जोडक़र पानी सप्लाई किया जा रहा है। तो जरुरत पर गाडिय़ा व टैंकर भी भेजे जा रहे है। वर्तमान में इस क्षेत्रमें कई और कॉलोनियां विकसित हो रही है।
ऐसे में मुख्य लाईन से जोडऩा यहां के लोगों के लिए बड़ी मांग बन चुका है। संजीत रोडकी फाटक के पास क्षेत्र में स्नेह नगर, कल्पना नगर, श्रीजी कॉलोनी, गाड़ोलिया बस्ती, राजीव कॉलोनी, ग्रेटर कैलाश, संयम विहार सहित अनेक कॉलोनी यहां है। ऐसे में इस क्षेत्रमें करीब ७ से ८ हजार लोग निवास करते है। यहां पर भी ऐसी ही समस्या के साथ टैंकर ही इनकी जलापूर्ति का आसरा बने हुए है। गर्मी के साथ जलसंकट और भी अधिक इन क्षेत्रों में हो जाता है। यानी रेलवे की फाटक शहर के ११ से १२ हजार लोगों के लिए जलापूर्ति में आफत बनी हुई है और क्रॉसिंग पर पाईप डालने के लिए एक बड़े अंतराल के बाद फिर नपा प्रयास करेगी।

रेलवे से मांगेंगे अनुमति
सीतामऊ फाटक क्षेत्र में रेलवे की क्रॉसिंग में पाईप लाईन को लेकर रेलवे से अनुमति मांगेंगे। लाईन डालने की योजना तैयार करेंगे। अभी सीतामऊ फाटक क्षेत्र के लोगों को कुएं से पानी दिया जा रहा है। वहीं संजीत फाटक क्षेत्र में बसी कॉलोनियों गाड़ी से पानी दिया जा रहा है। वहां पानी तो पहुंच रहा है, लेकिन खारे पानी की शिकायत है, गाड़ी भेजी जा रही है। इससे पूर्ति की जा रही है। -आरपी मिश्रा, सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो