scriptकोर्ट ने कहा कार्रवाई करो, नपा ने कहा बजट का है अभाव | mandsaur cort news | Patrika News

कोर्ट ने कहा कार्रवाई करो, नपा ने कहा बजट का है अभाव

locationमंदसौरPublished: May 26, 2019 11:55:57 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

कोर्ट ने कहा कार्रवाई करो, नपा ने कहा बजट का है अभाव

patrika

कोर्ट ने कहा कार्रवाई करो, नपा ने कहा बजट का है अभाव


मंदसौर.
हर माह के अंतिम शनिवार को होने वाली जनलोकपयोगी शिकायत में शनिवार को नपा से जुड़े तीन मामलों पर सुनवाई हुई।इसमें न्यायालय ने सुनवाई के बाद आगे की कार्रवाई के लिए २९ जून की तारीख निर्धारित की है। तीन मामलों में पैरालिगल वॉलिटियर माधुरी सोलंकी द्वारा की गई शिवना के प्रदूषण, अधिवक्ता विनोद साल्वी की स्वीमिंग पुल को लेकर की गई शिकायत पर भी सुनवाई हुई तो नपा के टे्रचिंग ग्राउंड का मुद्दा भी इसमें उठा। तीनों ही मामले में नपा ने इस पर अब तक की गई कार्रवाई के दस्तावेज कोर्ट के सामने पेश किए।
शिवना के मामले में कलेक्टर से नपा ने शासन को अद्र्धशासकीय पत्र लिखवाया तो प्रदूषण विभाग से शिवना को शुद्ध करने के लिए हुई चर्चा का हवाला भी दिया। हालंाकि शिवना के मामले में कोई ठोस निर्णय हुआ नहीं और नपा ने सीवरेज को लेकर चल रही प्रक्रिया की जानकारी वहां प्र्रस्तुत की। बिना सीवरेज के शिवना शुद्ध हो नहीं सकती और सीवरेज का प्रोजेक्ट वल्र्ड बैंक और यूडीसी की प्रक्रिया के बिना स्वीकृत हो नहीं रहा।

्रकलेक्टर ने लिखा शासन को पत्र
शिवना के प्रदूषण को लेकर कलेक्टर धनराजू एस ने भी अद्र्धशासकीय पत्र शासन को लिखते हुए सीवरेज प्रोजेक्ट स्वीकृत करने की बात कही है। कलेक्टर ने शासन को लिखे पत्र में बताया कि शहर का गंदा पानी शिवना में मिल रहा है। और इससे प्रदूषण का उच्चस्तर पर पहुंच गया है। नपा की वित्तीय स्थिति ऐसी नहीं की सीवरेज का प्रोजेक्ट पूरा कर सकें।ऐसे में उन्हें वल्र्ड बैंक के सहयोग से यूडीसी के माध्यम से मंदसौर का सीवरेज प्रोजेक्ट पूरा करवाने की कहा है।
यह जानकारी नपा की और से कोर्ट में दी गई। इसके अलावा बताया कि शिवना को शुद्ध करने के लिए की गए प्रयासों में प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डीवीएस जाटव से सीएमओ ने व्यक्तिगत चर्चा कर इस मामले में बताया है। जाटव ने बताया कि वह शिवना के मामले में पहले ही रिपोर्ट न्यायालय में पेश की।अब मामले में शिवना को शुद्ध करने संबंधित पूरी कार्रवाई नपा को करनी है। प्रदूषण विभाग से लेकर शासन स्तर पर शिवना को शुद्ध करने के लिए सीवरेज को मंजूरी कराने के लिए की गई कार्रवाई के तमाम पत्र कोर्ट में नपा ने पेश किए है। स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय ने बताया कि कोर्ट ने मामले में आगे की कार्रवाई करने की कहा है। इस मामले में अगली तारीख २९ जून लगी है।

स्वीमिंग पुल के मामले में नपा ने पेश किया जवाब
अधिवक्ता विनोद साल्वी द्वारा जनलोकपयोगी शिकायत में स्वीमिंग पुल के जर्जर और इससे शहर के लोगों को हो रही बीमारियों को लेकर लगाए गए वाद के मामले में शनिवार को इस पर सुनवाई हुई। साल्वी ने बताया कि स्वीमिंग पुल मामले में नपा की और से न्यायालय में जवाब पेश किया गया। इसमें बताया कि स्वीमिंग पुल की मरम्मत के लिए साढ़े ४ लाख रुपए का प्राक्कलन तैयार किया है तो स्वीमिंग पुल के पानी को फिल्टर करने के लिए १४ लाख रुपए के टैंडर निकाल दिए है। इस पर अब काम होगा। दोनों जवाब से नपा ने यह बताया कि जल्द ही इस पर आगे की प्रक्रिया पूरी कर काम शुरु कराया जाएगा। इस मामले की अगली तारीख भी २९ जून लगाई गई है।

ट्रेचिंग ग्राउंड मामला भी उठा
जनलोकपयोगी शिकायत के मामले में नपा के ट्रेचिंग ग्राउंड वाला मामला भी उठा। जहां नपा के ट्रेचिंग ग्राउंड के कचरे में लगने वाली आग के बाद निकलने वाले प्रदूषित धूएं के कारण दो युवतियां के बेहोश हो जाने का मामला भी उठा। हालंाकि इस पर जब यह जवाब आया कि कचरे में आग लगने की सूचना पर नपा ही उसे बुझा देती है तो मामला ठंडा भी पड़ गया। नपा स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय ने बताया कि ट्रेचिंग ग्राउंड संबंध में शिकायत थी। इस पर कोर्ट ने शिकायतकर्ता को कहा कि यह आग बुझा देते है तो ठीक है, यह नहीं बुझाएं तो फिर इसकी शिकायत करना।
…………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो