script

वनविभाग ने लगाए पौधों में से सात हजार पौधे वन क्षेत्र में हो गए मृत

locationमंदसौरPublished: Apr 05, 2019 12:18:02 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

वनविभाग ने लगाए पौधों में से सात हजार पौधे वन क्षेत्र में हो गए मृत

patrika

वनविभाग ने लगाए पौधों में से सात हजार पौधे वन क्षेत्र में हो गए मृत

मंदसौर.
वनविभाग द्वारा कैंपा एक्ट के तहत गरोठ क्षेत्र के हनुमंतिया में करीब ९५ हैक्टेयर में एक लाख ४५ हजार वृक्षारोपण किया गया था। लेकिन इनमें से हजारों पौधे मर चुके है। इसका खुलासा स्वयं वनविभाग के प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन में हुआ है। अब विभाग मई माह में फिर से प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन करवाएगा। उसके बाद जो आंकड़ा मृत पौधों का सामने आएगा। उसके अनुसार ही हनुमंतिया में उतने ही पौधों को रिपलेस्मेंट किया जाएगा। विभाग प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन को लेकर कुछ दिनों बाद तैयारियां शुरु करेगा।

विंड कंपनी ने लीथी ९५ हैक्टेयर जमीन
वनविभाग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार विंड कंपनी ने रेवास-देवड़ा में ९५ हैक्टेयर वनविभाग की जमीन ली थी। उसके एवज में कैंपा एक्ट के तहत विभाग को हनुमंतिया में ९५ हैक्टेयर की जमीन दी गई थी। हनुमंतिया की ९५ हैक्टेयर की जमीन वनविभाग में शामिल कर ली गई। कंपनी द्वारा वृक्षारोपण की राशि सरकार को दे दी गई। उसके तहत यहां पर वृक्षारोपण किया गया।

एक लाख ४५ हजार वृक्षारोपण किया
वनविभाग द्वारा २०१८ जुलाई में हनुमंतिया में ९५ हैक्टेयर में करीब एक लाख ४५ हजार वृक्षारोपण किया गया। जिसमें करीब एक से डेढ़ करोड़ रूपए अभी तक खर्च हो चुके है। इस योजना में करीब तीन करोड़ रूपए खर्च होना है। विभाग द्वारा प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन अक्टूबर और मई माह में करवाया जाता है। प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन में सामने आया कि करीब ७ हजार पौधे हनुमंतिया में मर चुके है। जिससे वहां पर देख रेख किस तरह से की जा रही है। उसको लेकर सवाल खड़े हो गए है। हांलाकि विभाग इससे इंकार कर रहा है।

मृत वृक्षों की बढऩे की संभावना
जानकारी के अनुसार जुलाई माह में वृक्षारोपण किया गया था। प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन में सात हजार मृत पौधारोपण बताए गए है। अब मई में प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन होगा। ऐसे में गर्मी में यह आंकड़ा बढऩेे की संभावनाएं जताईजा रही है। विभाग के अधिकारियों की माने तो प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन के बाद विभाग के द्वारा रिपलेसमेंट कर दिया जाएगा।

इनका कहना…
एक लाख ४५ हजार पौधों में से करीब सात हजार पौधे मृत हो गए है। मई में प्लाटटेंशन वेल्यूवेशन करवाया जाएगा। उसके बाद उन पौधों का रिपलेसमेंट किया जाएगा। ९५ हैक्टेयर में वृक्षारोपण किया गयाथा।
मयंक चांदनीवाल, डीएफओ।

ट्रेंडिंग वीडियो