scriptज्यादा खाताधारक नगरी में है किसान पर नहीं है गेहूं खरीदी पंजीयन केंद्र | mandsaur latest news | Patrika News

ज्यादा खाताधारक नगरी में है किसान पर नहीं है गेहूं खरीदी पंजीयन केंद्र

locationमंदसौरPublished: Feb 16, 2018 08:45:09 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

कचनारा को बनाया केंद्र पर यहां भी नहीं पंजीयन की व्यवस्था

patrika

kisan

मंदसौर । नगरी नगर परिषद क्षेत्र होने के साथ ही सहकारिता के मान से सर्वाधिक खाताधारक किसानों के होने के बावजूद यहां की सहकारी साख समिति को न तो स्वतंत्र रुप से मुख्य शाखा का दर्जा मिल पा रहा है नहीं, यहां समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी पंजीयन केंद्र बनाया गया है। वर्तमान में नगरी सहकारी समिति कचनारा के अंतर्गत उपशाखा बनी हुई है। जिसमें न तो समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी पंजीयन की व्यवस्था है नहीं दूसरी सुविधा।
एक सोसायटी से जुड़े है १६ गांव
नगर के नागरिकों ने नगरी को मुख्य सहकारी समिति शाखा बनाने के साथ ही दूसरी किसान हितेषी सुविधाएं मुहैया करने की मांग की है। वृहताकार साख सहकारी साख समिति कचनारा में नगरी सहित 16 गांव जुड़े हुए है। इनमें पटलावद, लामगरा, लामगरी, हतुनिया, निपानिया, जमुनिया, रानीखेड़ी, आक्याउमाहेड़ा, रीछालाल मुंहा, दलोदा सगरा, लकमाखेड़ी, सरसौद, गुराडिय़ा एवं लसुडिय़ाईला गांव शामिल है। सभी 16 गांवो को मिलाकर कचनारा सहकारी समिति के अंतर्गत करीब 3700 खाताधारक किसान है। जिनमें से मात्र नगरी के ही 1230 खाताधारक किसान है। किंतु गतवर्ष समर्थन मूल्य पर पंजीकृत कुल 555 किसानों में से नगरी के ही 240 किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं पंजीयन करवाया था। साल 2014 से 2016 तक समर्थन मूल्य नगरी में बनाया हुआ था किंतु पिछले साल 2017 से खरीदी केंद्र कचनारा में बना दिया गया। इससे सबसे ज्यादा खाताधारक एवं पंजीकृत नगरी नप क्षेत्र के किसानों को 5 किमी की दूरी तय करके कचनारा जाना पड़ा।
पंजीयन के लिए तय करना पड़ रही १२ किमी की दूरी
कचनारा सहकारी समिति में शामिल क्षेत्र के पटलावद, लामगरा, लामगरी एवं हतुनिया के किसानों को भी 10 से 12 किमी की दूरी तय करके गेहूं तुलवाने एवं पंजीयन करवाने के लिए कचनारा जाना पड़ रहा है। यदि नगरी में ही पंजीयन व्यवस्था के साथ समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ की जाती है तो नगरी के साथ ही दूसरे गांवो के किसानों को लाभ मिलेगा। गतवर्ष के साथ ही इस साल हुए नवीन पंजीयन में भी नगरी के किसानों की संख्या ज्यादा है।
नगरी को खरीदी केंद्र बनाने की हुई मांग
भाजपा किसान मोर्चा के नेतृत्व में सहकारी साख समिति नगरी को समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी केंद्र बनाने एवं मुख्य शाखा बनाने की मांग को लेकर शुक्रवार को नगरी के किसानों ने जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष एवं प्रबंधक के नाम का ज्ञापन कचनारा समिति के उपशाखा प्रबंधक मोहनलाल शर्मा को सौंपा। ज्ञापन का वाचन नगरी नगर भाजपा अध्यक्ष रामेश्वर अटोलिया ने किया। इस दौरान भाजपा नगरी नगर अध्यक्ष रामेश्वर अटोलिया, किसान मोर्चा अध्यक्ष शिवनारायण चचावद, राकेश रड़वाडिया, नानालाल धाकड़, दुर्गालाल कसानिया सहित बड़ी संख्या में किसानउपस्थिति रहे।

नगरी में गत वर्ष से पहले खरीदी केंद्र चला था पिछले साल कचनारा बनाने से नगरी एवं क्षेत्र के किसानों को परेशानियां भी हुई थी। नगरी सभी गांवो का केंद्र है। प्राथमिकता के आधार पर भी किसानों की संख्या को देखते हुए यदि यहां पंजीयन एवं खरीदी केंद्र बनता है तो सैकड़ों किसानों को सुविधा मिलेगी।
– घनश्याम बग्गड़, महामंत्री, भाजपा किसान मोर्चा मंडल दलोदा

बोले जिम्मेदार…
कचनारा मुख्य शाखा होने के कारण फिलहाल पंजीयन केंद्र एवं खरीदी केंद्र यही बना रखा है। इस संबंध में वरिष्ठ स्तर से जैसा भी निर्देश मिलेगा,उसी के अनुसार व्यवस्था करेंगें।
– सुरेश धाकड़, शाखा प्रबंधक, सहकारी समिति कचनारा

प्रस्ताव मिलेगा तो कोशिश करेगें
नगरी में किसानों की संख्या वास्तव में ज्यादा है हम भी चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ मिल सकें। किसानों के माध्यम से यदि पंजीयन केंद्र एवं खरीदी केंद्र बनाने का प्रस्ताव हमे मिलता है तो हम इस दिशा में पूरी कोशिश करेंगे।
– मदनलाल राठोड़, अध्यक्ष, जिला सहकारी बैंक मंदसौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो