scriptगर्मी का प्रहार, पारा 43  के पार | mandsaur latest news | Patrika News

गर्मी का प्रहार, पारा 43  के पार

locationमंदसौरPublished: May 11, 2018 10:29:52 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

लू के थपेड़ो ने झुलसाया, सीजन का सबसे गर्मदिन रहा शुक्रवार

patrika

मंदसौर । मई माह में अब सूरज ने आग उगलना शुरु कर दिया है। शुक्रवार को इसका असर जिले भर में दिखा। लोग जहां गर्मीसे परेशान हुए, वहंी लू के थपेड़ो ने लोगो को झुलसाया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले तीन-चार दिनों तक यह स्थिति बनी रहेगी। वातावरण शुष्क व गरम रहेगा, जिससे तपन बनी रहेगी। शुक्रवार को पारे ने २ डिग्री की छलांग लगा दी।
सीजन का सबसे गर्मदिन रहा
पिछले चार-पांच दिनों में गर्मीकी चुभन तेज हो गईहै। दिन में सूरज ने शुक्रवार को तेवर दिखाए। चिलचिलाती धूप ने सबको खूब डराया। सुबह 11 बजे से ही धूप चुभने लगी थी। सूरज आसमान के बीचो- बीच आया तो लोग पसीना- पसीना हो गए। शुक्रवार को भी इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। दिन का तापमान 4३.४ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान ३1.३ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 2 दिनों में गर्मी अपने पूरे रंग में आ गई है। अब सुबह से ही गर्मी का अहसास होने लगा है। आसपास के क्षेत्रों से शादी- ब्याह की खरीदी करने आए ग्रामीण परेशान होते दिखाई दिए। वहीं दोपहर में अधिकतर बाजार सूने ही रहे। शाम को ठंडक होने के बाद ही बाजारों में लोगों की भीड़ दिखाई दी। उल्लेखनीय हैकि गुरुवार को अधिकतम तापमान ४१ डिग्री, वहीं न्यूनतम तापमान २९ डिग्री दर्ज किया गया था।
लू का अहसास हुआ
शहर में गर्मी के मौसम ने शुरुआत में अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया। शुक्रवार को दिनभर शहर में चली गर्म हवाओं ने लोगों को लू का अहसास करा दिया। हर कोई गर्मी के बारे में ही चर्चा करते नजर आया। घरों में लोग दिनभर पंखे, कूलर व एसी का सहारा लेकर गर्मी से राहत पाने की कोशिश करते रहे। जरूरी काम होने पर ही लोग बाहर निकले। शाम को शहर के गांधी चौराहा, बीपीएल चौराहा, महाराणा प्रताप क्षेत्र, नेहरु बस स्टैंड, घंटाघर सहित प्रमुख स्थानों पर इन दिनों शीतल पेय, आइस्क्रीम, ज्यूस, गन्ने का रस की दुकानों पर लोगो की भीड़ दिखी।
गर्मीव लू से बचने के लिए यह रखें सावधानी
सीएमएचओएचएस मालवीय ने कहा कि डॉ तेज गर्म हवा में बाहर जाने से बचें। खुले बदन और नंगे पैर धूप में न निकलें। घर से बाहर पूरे और ढीले कपड़े पहनकर निकलें ताकि उनमें हवा लगती रहे। ज्यादा टाइट और गहरे रंग के कपड़े न पहनें, सूती कपड़े पहनें। सिंथेटिक, नायलॉन और पॉलिएस्टर के कपड़े न पहनें। खाली पेट बाहर न जाएं और ज्यादा देर भूखे रहने से बचें। धूप से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सिर को ढंक कर चलें। चश्मा पहनकर बाहर जाएं। चेहरे को कपड़े से ढंक लें। घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर निकलें, जैसे आम पना, शिकंजी, खस का शर्बत आदि। साथ में भी पानी लेकर चलें। बहुत ज्यादा पसीना आया हो तो फौरन ठंडा पानी न पीएं। सादा पानी भी धीरे-धीरे करके पीएं। रोजाना नहाएं और शरीर को ठंडा रखें। घर को ठंडा रखने की कोशिश करें। खस के पर्दे, कूलर आदि का इस्तेमाल करें। बाजार से कटे हुए फल न लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो