मंडी पहुंचे कलेक्टर, समस्याओं पर बात की

करीब 15 मिनट तक मंडी कार्यालय में रहे

By: harinath dwivedi

Published: 16 May 2018, 09:59 PM IST

मंदसौर । कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव बुधवार दोपहर करीब ३.३० बजे अचानक मंडी कार्यालय पहुंच गए।इस दौरान उन्होंने मंडी में खरीदी व अन्य समस्याओं को लेकर मंडी प्रशासन से चर्चा की।कलेक्टर श्रीवास्तव ने मंडी की व्यवस्थाओं, किसानों को होने वाली परेशानी, खरीदी और तुलाई को लेकर आने वाले परेशानी के संबंध मेंभी चर्चा की।
दलोदा में किया निरीक्षण
दलोदा कृषि उपज मंडी में समर्थन मूल्य में हो रही खरीदी केंद्र धुंधडका एलची राती खेड़ी पर भी कलेक्टर ओपी श्रीवास्त व पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह ने समर्थन मूल्य पर तुलाई पर हो रही केंद्रों का निरीक्षण किया। केंद्रों पर भी किसानों को हो रही समस्याओं के संबंध में दोनों अधिकारियों ने जानकारी ली। कलेक्टर श्रीवास्तव ने खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी को खुले में व शेड में रखे है माल को जल्द परिवहन करने की व्यवस्था करने के निर्देश एि। खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि रतलाम में वेयर हाउस की व्यवस्था हो गई है 2 या 3 दिन में या पूरा माल परिवहन हो जाएगा। निरीक्षण के दौरान अनेक जगह ढेर लगे चने के एवं बोरिया में भरा चना देख जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी ज्योति जैन सिंगई ने कलेक्टर को खरीदी केंद्रों द्वारा हल्का माल खरीदने की शिकायत की तथा चने का सैंपल लाकर भी बताया। उन्होंने बताया बुधवार को ही राती खेढ़ी सोसायटी द्वारा कई ढेर घटिया चना खरीदा गया है।कलेक्टर ने स्वयं जाकर चने के लगे ढेर व बोरियों में रखा चना देखा और खराब चने नहीं तुले इसके लिए निर्देशित किया। वही इस केंद्र पर सर्वेयर को कहा इस प्रकार का चना क्यों खरीद रहे हो और ऐसा चना खरीदा तो तुम्हें हटा दिया जाएगा। वही कलेक्टर ने खरीदी केंद्रों के कर्मचारियों को भी फटकारा।उन्होंने कहा कि अगर चना साफ नहीं हो रहा है तो बारदान क्यों दिए गए।निरीक्षण के दौरान चार किसानों की चने की उपज खराब थी।इस दौरान एसएल शाक्य तहसीलदार, मुकेश सोनी मंडी सचिव, मंगल सिंह, मंगलसिंह दखित चौकी प्रभारी, जेसी निनामा टीआई, प्रतीक राय पटवारी, जयसिंह तोमर सहित प्रशासनिक अधिकारी व किसान आदि उपस्थित थे।
सर्वेयर को लेकर जताई नाराजगी
खरीदी केंद्रों पर सर्वेयरों की नियुक्ति को लेकर भी कलेक्टर खासी नाराजगी व्यक्त की। खरीदी केंद्रों पर एनबीसी कंपनी के कुछ छात्र सर्वेयर के रूप में कार्यकर रहे थे।ठस पर कलेक्टर उनके बारे में जानकारी प्राप्त की।छात्रों को बिना अनुभव के आधार पर खरीदी केंद्रों पर सर्वेयर रखने पर नाराजगी जाहिर की।

जगह नहीं मिलने से किसान परेशान
नाहरगढ़. प्रदेश सरकार द्वारा अन्नदाता किसानों से समर्थन मूल्य पर गेंहू व चना खरीदी की जा रही है।उसके कारण उपमंडी नाहरगढ में बोरियों का स्टॉक होने से अन्य किसानो को उपमंडी मे अनाज खाली करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। खरीदी गेहूं तो बुधवार सेबंद है परंतु माल का स्टॉक अधिक होने से उपमंडी में अन्य जीसों के लिए जगह नहीं है । समर्थन मूल्य पर खरीदा गया गेंहू व चना के स्टॉक से आम किसान परेशान है। किसानों ने स्टाक खाली कराने की मांग जिला प्रशासन से की है। किसानों ने बताया कि मंडी नाहरगढ में जगह खाली नहीं है। समर्थन की खरीदी के कारण माल अधिक पड़ा है।
खाद्य विभाग जिला अधिकारी ज्योति जैन ने बताया कि भण्डार की व्यवस्था कर जल्दी ही जगह खाली करा दी जाएगी। परिवहन कराकर अन्य जिले में भेजा जाएगा ऐसी व्यवस्था की जा रही है।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned