scriptपहले दिन दुध रुका न सब्जी, नियमित चला बाजार | mandsaur latest news | Patrika News

पहले दिन दुध रुका न सब्जी, नियमित चला बाजार

locationमंदसौरPublished: Jun 01, 2018 09:05:31 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

गांव बंद महोत्सव में पहले दिन शांति के साथ सुचारु रही व्यवस्था

patrika

पहले दिन दुध रुका न सब्जी, नियमित चला बाजार

मंदसौर । गांव बंद महोत्सव (किसान अंादोलन) के पहले दिन शुक्रवार को मिला-जुला असर रहा। हालांकि शहर की मंडियों में हर दिन की तरह गांवों से सब्जियां भी पहुंचे और दूध भी आया। बाजार नियमित चला। हालांकि हमेशा की अपेक्षा गांव से होने वाली आवक कम रही, लेकिन इससे व्यवस्था प्रभावित नहीं हुई। दुध-सब्जी तो नहीं रुकी लेकिन आंदोलन के चलते सब्जी के दाम आसमान छूने लगे है। पहले दिन तो शांति के साथ सभी व्यवस्था सुचारु रुप से संचालित हुई। सुबह के समय अधिकांश लोगों ने सब्जियां खरीदी। बाकी दिन भर सन्नाटा पसरा रहा।
प्रशासन की तैयारियों से बंद दिखा बेअसर
१ से १० जून के गांव बंद महोत्सव के आह्वान के बीच प्रशासन व पुलिस ने भी शहर से लेकर गांव तक ताबड़तोड़ तैयारियां की। आंदोलन व किसानों से जुड़े हर मोर्च पर तैयारियां के चलते पहले दिन आंदोलन का बेअसर दिखाई दिया। शहर में दूध-सब्जी पहुंचा और लोगों की पर्याप्त पूर्ति हुई। इससे जिले में कहीं पर भी व्यवस्था बेपटरी हुई। प्रशासन के प्रयासों को पहले दिन भले ही सफलता मिली और वह शांति के साथ व्यवस्थाओं का सुचारु संचालन करने में सफल हो पाया, लेकिन १० जून तक शुक्रवार को रही व्यवस्था को कायम रखना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है।
दामों में हुई वृद्धि
आंदोलन शुरु होने से पहले ही लोगों ने घरों में सब्जी का स्टॉक भले ही करना शुरु कर दिया, लेकिन मंडी में शुक्रवार को सामान्य स्थिति दिखी और गांवों से सब्जियां पहुंची तो बड़ी संख्या में शहरवासी सुबह के समय यहां सब्जी खरीदने पहुंचे। लगने वाले ठेलों से लेकर सड़कों के किनारे लगने वाली सब्जी की दुकानों के साथ मंडी से हर हर जगह जहां सब्जी मिलती है वहां शुक्रवार को भी मिली। हालंाकि आंदोलन के चलते दामों में लगातार वृद्धि हो रही है। गुरुवार तक ही डेढ़ गुना की वृद्धि हो चुकी थी, जो शुक्रवार तक दोगुना से अधिक पहुंच गई। ऐसे में इस आंदोलन ने आम-आदमी की थाली का बजट गड़बड़ा दिया है। दूध को लेकर भी यही स्थिति रही। सभी केंद्रों पर दूध पर्याप्त रुप से पहुंचा। दूध के लिए लोगों को कही पर भी परेशान नहीं होना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो