एनडीपीएस के बजाय आबकारी अधिनियम के तहत शामिल किया जाए डोडाचूरा

एनडीपीएस के बजाय आबकारी अधिनियम के तहत शामिल किया जाए डोडाचूरा

harinath dwivedi | Publish: Mar, 14 2018 07:52:30 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

विधानसभा में कहा विधायक सिसौदिया ने

मंदसौर । नारकोटिक्स और पुलिस महकमा डोडाचूरा पकड़ते है तो अनेक ऐसे लोगों के नाम भी शामिल कर लिए जाते है जिनका कोई लेना-देना नहीं होता है । मंदसौर-नीमच और रतलाम जिलें में सैकड़ों अपराधी डोडाचूरा के मामले में जेलो में निरूद्ध है और उन पर एनडीपीएस लगा है। इसलिए आवश्यक है कि डोडाचुरा एनडीपीएस एक्ट मुक्त होकर इसे आबकारी एक्ट में शामिल करना चाहिए। यह बात विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने विधानसभा में विधायक ओमप्रकाश सकलेचा द्वारा प्रारंभ की गई चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहीं। इस चर्चा में जावरा विधायक राजेन्द्र पाण्डे ने भी भाग लिया।
विधायक यशपालसिंह सिसौदिया ने कहा कि डोडाचूरा अगर भारत सरकार की पोलिसी का अंग नहीं है तो फिर इस पर क्यों एनडीपीएस एक्ट लागू हो रहा है। जिस प्रकार से गांजा, तम्बाकू और भांग की दुकान आबकारी अधिनियम के तहत आती है उसी प्रकार डोडाचूरा को भी एनडीपीएस के बजाय आबकारी अधिनियम में शामिल करना चाहिए ताकि अनावश्यक रूप से बेगुनाह लोग परेशान न हो । सिसौदिया ने कहा कि जिस प्रकार से शराब पकड़ी जाती है और धारा 34 के तहत उसमें कार्रवाई होती है और जमानत भी हो जाती है लेकिन डोडाचूरा के मामलें में लोगों को १०-१० साल हो गए अपराधी बनकर सजा भोग रहे है । युवा वर्ग इसमें सबसे ज्यादा सामने आ रहे है इसलिए इस नीति के बारे में पुर्नविचार करना चाहिए क्योंकि डोडाचुरा यदि मध्यप्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है तो इसे एनडीपीएस एक्ट से मुक्त होना चाहिए ।

मुख्यमंत्री से मिला दलौदा व्यापारियों का प्रतिनिधि मंडल
दलौदा शुगर मिल जमीन पर बसे दलौदा के व्यापारियो का एक प्रतिनिधि मंडल मन्दसौर विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया के नेतृत्व में भोपाल में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बुधवार को मिला और यहां व्यापारियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अपने न्याय की गुहार लगाई और कहा कि हम पिछले 40 वर्षों से इस जमीन पर निवासरत है यह जमीन शासकीय की जाए और हमें न्याय दिलाया जाए। मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि शुगर मिल पर बसे व्यापारियों को एवं जो भी शुगर मिल की जमीन पर निवासरत है किसी को भी हटने नहीं दिया जाएगाञ इस अवसर पर क्षेत्र विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया के साथ व्यापारी मंडल में विकास सुराणा, सुशील भटेवरा कैलाश जैन, शिशिर पटवा, खुशमन पाटीदार इस्लाम अंसारी उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned