scriptस्कूल में शिक्षक उपस्थित लेकिन एम शिक्षा मित्र एप बताएगा अनुपस्थित | mandsaur latest news | Patrika News

स्कूल में शिक्षक उपस्थित लेकिन एम शिक्षा मित्र एप बताएगा अनुपस्थित

locationमंदसौरPublished: Apr 01, 2018 05:53:25 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

डीईओ ने वीसी में आयुक्त से पूछा तो आयुक्त ने कहा निराकरण बताएंगे जल्द

patrika

educations

मंदसौर । शिक्षण सत्र २ अप्रैल को शुरु होने वाला है। लेकिन इस सत्र में पहली बार ऐसा होगा कि शिक्षक पढ़ाएंगे तो सही लेकिन वे स्कूल में उपस्थित है या नहीं यह विभाग को पता नहीं होगा। क्योंकि नए शिक्षण सत्र में शिक्षकों की उपस्थिति एम शिक्षा मित्र एप से दर्जकराना होगी। यह एप जहां पर शिक्षकों की पदस्थापना हैवहां पर ही उपस्थिति दर्ज करेगा। ऐसे में उन शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर पेंच फंस गया हैजिनको कुछ दिनों के लिए स्कूल विहिन शालाओं में पढ़ाने के लिए विभाग भेजेगा।
वीडियों कान्फ्रेसिंग में डीईओ ने पूछा आयुक्त से
शनिवार को शिक्षा विभाग की वीडियो कान्फ्रेसिंग थी। जिसमें लोक शिक्षण आयुक्त से जिला शिक्षा अधिकारी आरएल कारपेंटर ने पूछा कि उन शिक्षकों की उपस्थिति कैसे दर्ज की जाएगी जिनको कुछ दिनों के लिए शिक्षक विहिन शालाओं में पढ़ाने के लिए भेजा जाएगा। इस पर आयुक्त लोक शिक्षण ने जल्द ही समस्या का निराकरण कर निर्देश जारी करने की बात कही है।
३४ स्कूलों में नहीं स्टाफ
मिली जानकारी के अनुसार जिले में १२८० प्राथमिक विद्यालय है। इनमें से करीब २० स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को रखा जाता है। वहीं ५४३ माध्यमिक स्कूल है। जिनमें से १० स्कूल ऐसे है जहां पर सभी पदों पर अतिथि शिक्षक कार्यरत है। तो ८३ हाईस्कूलों में से चार हाईस्कूल ऐसे है जहां केवल अतिथि शिक्षक ही पढ़ाते है। वहीं जिले में ७२ हायरसेंकडरी स्कूल है। जिनमें अलग-अलग विषयों के लिए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है।जिले में कक्षा एक से लेकर कक्षा १२ वीं तक करीब १४१९ अतिथि शिक्षक कार्यरत थे। सभी अतिथि शिक्षकों की सेवाएं २८ फरवरी को समाप्त कर दी थी। ऐसे में जिले में वर्तमान में केवल ५ हजार १३६ शिक्षक, प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापक कार्य कर रहे है।
७२ शिक्षकों का होगा युक्तियुक्तकरण
युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया विगत ८ आठ माह से अटकी हुईहै।छह बार युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया का तय समय बदला गया। स्कूलों में शिक्षकों की कम संख्या इस प्रक्रिया से दूर की जाएगी। गत दिवस भोपाल में शिक्षा विभाग के आलाअधिकारियों की बैठक में जिला शिक्षा अधिकारियों से युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया को अप्रैल माह में करने की बात कही गई।
फैक्ट फाइल
स्कूल शिक्षक विहिन
प्राथमिक विद्यालय २०
माध्यमिक विद्यालय १०
हाईस्कूल ०४
(स्त्रोत-डीईओ कार्यालय)
इनका कहना…
नए सत्र में शिक्षकों की व्यवस्था अन्य स्कूलों से की जाएगी। इसके लिए सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देश दिए गए है। शिक्षक विहिन स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों की एप से उपस्थिति की समस्या को वीसी में वरिष्ठ अधिकारियों को बताया है। जल्द ही समस्या का निराकरण होगा।
आरएल कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो