scriptसांसद ने बैठक में फसल बीमा कंपनी के अधिकारी को क्या कहा….पढ़े यहां | mandsaur news | Patrika News

सांसद ने बैठक में फसल बीमा कंपनी के अधिकारी को क्या कहा….पढ़े यहां

locationमंदसौरPublished: Jan 17, 2019 06:59:43 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

सांसद ने बैठक में फसल बीमा कंपनी के अधिकारी को क्या कहा….पढ़े यहां

jaipur

jila panchayat

मंदसौर.
फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी किसानों को नहीं है। प्रीमियम कब जमा करना है। इसका आंकलन कैसे होता है। आपको उनको जानकारी दीजिए। यह बात सांसद सुधीर गुप्ता ने फसल बीमा कंपनी के रीजनल मैनेजर से कही। वे बुधवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में बोल रहे थे।
उन्होंने पीएमजीएसवाई विभाग को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन सडक़ों की कार्य प्रगति के बारे में प्रति तीन माह में निरीक्षण करवाएं। चल रहे कार्यो के बारे में सूचित भी करें। आरईएस एवं पीएमजीवाईएस की भोपाल में आयोजित होने वाली बैठकों जिसमें निर्माणाधीन सडक़ों, विवादित मुद्दों पर चर्चा की जाती हैं। उन मुद्दों की सूची जनप्रतिनिधियों को भी प्रदान करें एवं विचार-विमर्श करें। साथ ही अब तक हुए निर्माण कार्य एवं निर्माणाधीन कार्यों की 2 घंटे की पीपीटी का निर्माण कर जिला पंचायत में सभी जनप्रतिनिधियों को बुलाकर उनके समक्ष प्रस्तुत करें। सभी पंचायतों में नालियों का निर्माण करें। जहां-जहां नाली निर्माण कार्य शेष है उनको जल्द पूर्ण करें। नालियों के निर्माण को लेकर जहां पर विवाद की स्थिति है वहां पर जिला कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर कार्य करें। डामरीकरण का कार्य वर्षा ऋतु से पहले पहले पूर्ण कर ले।
फसल बीमा को लेकर सांसद ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों की प्रीमियम जमा करने के लिए बैंकों में काउंटर खोलने की व्यवस्था हो। इसके लिए लीड बैंक मैनेजर सभी बैंकों के मैनेजर से बात करें। जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे पात्र व्यक्ति जिनका जाति प्रमाण पत्र नहीं है एवं जो अनुसूचित जाति के अंतर्गत आते हैं। उनके नाम की सूची बनवाये। जिससे कलेक्टर के माध्यम से उनके जाति प्रमाण पत्र बन सके एवं उनको उज्जवला गैस कनेक्शन का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि उज्जवला गैस कनेक्शन के अंतर्गत सभी एजेंसियों के साथ मिलकर सांसद की अध्यक्षता में बैठक आयोजित करें। जिला वन मंडल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पौधरोपण के लिए जिले से सौ करोड़ का प्लान बना कर भारत सरकार को भेजें। जिसमें पौधरक्षक भी नियुक्त होंगे। जिससे जिले के आम लोगों को अधिक से अधिक रोजगार एवं वन संपदा का उपयोग आर्थिक महत्व में बढ़ सकें। शांतिवन के लिए जिला पंचायत व्यवस्थित योजना बनाएं। नंदन फलोद्यानए खेल मैदान की रिपोर्ट एवं कार्यों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही बैठक के दौरान दिशा से जुड़े महत्वपूर्ण विभागों की योजनाओं की समीक्षा की गई जिसमें . शीतलहर पाला में नुकसानी सर्वे की प्रक्रिया की जानकारी। बीमा की प्रकिया व प्रगति की समीक्षा। जिसमें बताया कि पाले से जिले में पांच फीसदी नुकसान हुआ है। बैठक में कलेक्टर धनराजू एस, जिला पंचायत सीईओ आदित्य ङ्क्षसह, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी सहित अन्य विभागों के जिलाअधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो