scriptBIG NEWS# शिक्षा विभाग में इस आदेश से कई शिक्षकों की कमी हुई दूर | mandsaur news | Patrika News

BIG NEWS# शिक्षा विभाग में इस आदेश से कई शिक्षकों की कमी हुई दूर

locationमंदसौरPublished: Feb 10, 2019 12:15:28 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

BIG NEWS# शिक्षा विभाग में इस आदेश से कई शिक्षकों की कमी हुई दूर

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
शिक्षा विभाग में लंबे समय से जिले के शासकीय स्कूल शिक्षकों की मार झेल रहे थे। अब इस कमी को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग ने एक विद्यालय एक परिसर का आदेश लागू कर दिया है। जिसके तहत ३३० परिसर चिह्ंित किए है। जिसमें ७२८ शालाएं संचालित हो रही है। इन शालाओं मेंं अब शिक्षकों की कमी इस योजना से दूर होगी।
सबसे अधिक माध्यमिक स्कूल एक परिसर में संचालित
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ३३० परिसर में ७२८ शालाएं संचालित हो रही है। इसमें हायरसेंकडरी ४८ है। हाईस्कूल ३९, माध्यमिक स्कूल २३१ और प्राथमिक विद्यालय १२ है। इन विद्यालयों में यदि प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय एक परिसर में संचालित हो रहे है तो माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक ही उसके परिसर में प्रमुख होगें। इसी प्रकार माध्यमिक और हाईस्कूल एक परिसर में है तो हाईस्कूल के प्राचार्य ही प्रमुख होगें। और हायरसेंकडरी स्कूल परिसर में हाईस्कूल और माध्यमिक विद्यालय संचालित हो रहे है तो हायरसेंकडरी के प्राचार्य ही उस परिसर में प्रमुख होगें।
दो से ढाई हजार शिक्षकों की कमी
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले के प्राथमिक विद्यालय से लेकर हायरसेंकडरी स्कूल तक के सरकारी स्कूलों में करीब दो से ढाई हजार शिक्षकों की कमी है। इसमें ज्यादातर स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है। कार्यालय के अनुसार गत दिनों इस आदेश को लागू करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी कर दिया है।
फैक्ट फाइल
परिसर-३३०
शालाएं- ७२८
हायर सेंकडरी-४८
हाईस्कूल-३९
माध्यमिक-२३१
प्राथमिक-१२
(स्त्रोत-डीईओ कार्यालय)
इनका कहना…
३३० परिसर में ७२८ शालाएं संचालित हो रही है। इसके तहत आदेश जारी कर दिए है। इससे शिक्षकों की कमी दूर होगी। जिले में लागू हुआ एक विद्यालय एक परिसर का आदेश जिसमें ३३० परिसर में ७२८ शालाएं होगी संचालित
आरएल कारपेंटर, जिला शिक्षा अधिकारी, मंदसौर.।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो