scriptअधिकारियों ने पूछा कैसे बुझाएंगे आग तो अग्निशमन यंत्र को देखती रही नर्स | mandsaur news | Patrika News
मंदसौर

अधिकारियों ने पूछा कैसे बुझाएंगे आग तो अग्निशमन यंत्र को देखती रही नर्स

अधिकारियों ने पूछा कैसे बुझाएंगे आग तो अग्निशमन यंत्र को देखती रही नर्स

मंदसौरFeb 21, 2019 / 08:49 pm

Vikas Tiwari

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
कायाकल्प अभियान का फायनल निरीक्षण करने के लिए निरीक्षण अधिकारी डॉ हुमा रहमान और डॉ जितेंद्र रघुवंशी गुरुवार को जिला अस्पताल पहुंचे। यहां करीब पांच घंटे दोनों अधिकारियों ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के अनुसार अधिकारियों द्वारा नंबर दिए जाएंगे। और उसको कायाकल्प अभियान के आलाअधिकारियों को भेजा जाएगा। अधिकारियों ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को सराहा है। जिससे प्रबल संभावनाएं जताई जा रही है कि इस वर्ष जिला अस्पताल को ८० फीसदी अंक मिलने की संभावनाएं है।
मेडिकल वार्ड में अग्निशमन यंत्र की पूछा तो नहंी बता पाई नर्स
डॉ हुमा रहमान ने मेडिकल वार्ड में दिवार पर टंगे अग्निशमन यंत्र का नीचे उतरवाया और स्टाफ नर्स से पूछा कि यदि आग लग जाए तो आप क्या करेंगे। इस पर स्टाफ नर्स ने अग्निशमन यंत्र को देखती रही और कुछ नहीं बोल पाई। इस पर डॉ रहमान ने कहा कि आप को पता होना चाहिए। इसके बाद दूसरी स्टाफ नर्स को बुलाया गया। जिसने पूरी प्रक्रिया बताई। साथ ही डॉ रघुवंशी ने यहां पर रिकार्ड देखे और उससे संबंधित सवाल जवाब किए।
बायोमेडिकल वेस्ट के लिए ग्लोब्स कैसे पहनते जानकारी नहीं
निरीक्षण अधिकारी इसके बाद फिमेल वार्ड में पहुंचे। यहां पर उन्होंने बायोमेडिकल वेस्ट को लेकर जानकारी स्टाफ नर्सों से ली। और फिर एक स्टाफ नर्स से ग्लोब्स को पहनने की प्रक्रिया पूछी तो स्टाफ नर्स को हाथ के ग्लोब्स तक सही प्रक्रिया से पहनना नहीं आए। इस पर डॉ रहमान ने कहा कि ग्लोब्स भी पहनते नहीं आते है। इसके बाद उन्होंने बायोमेडिकल वेस्ट कितने दिनों के बाद वार्ड से हटाने की बारे में पूछा तो कोई दो तो कोई तीन दिन का जवाब दिया। वहीं एक महिलाकर्मी से हाथ धोने की प्रक्रिया पूछी वह भी महिला कर्मी ने गलत बताई।
इनसे कटे जिला अस्पताल के नंबर
निरीक्षण अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल में देखा की भवन पुराना है। जिसके नंबर कटे। इसके अलावा जिला अस्पताल का डे्रनेज सिस्टम ने भी नंबर काटे। वहीं
छत से पानी का रिसाव, बायोमेडिकल वेस्ट में गलतियां सामने आई, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को प्रशिक्षण नहीं होने के कारण भी जिला अस्पताल के नंबर कटे।
इनकी वजह से जगी उम्मीद
जानकारी के अनुसार गत साल से इस साल अधिकारियों को सभी रिकार्ड व्यवस्थित मिले। वार्डों में बेहतर साफ-सफाई और स्टाफ नर्सों को प्रशिक्षण, पाल्यूशन नियंत्रण के बोर्ड को लिखना सहित अन्य व्यवस्थाओं से अच्छे नंबरों की उम्मीद है।
पिछले साल मिले थे ७६ तो इस ८० फीसदी नंबर
जानकारी के अनुसार गत साल जिला अस्पताल को कायाकल्प अभियान के अंतर्गत ७६ फीसदी अंक मिले थे और जिला अस्पताल प्रदेश में टाप टेन में सातवें नंबर पर था। निरीक्षणकर्तां अधिकारियों ने कहा कि गत साल से इस वर्ष व्यवस्थाओं में सुधार हुआ है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि जिला अस्पताल को ८० फीसदी अंक मिलने की संभावनाएं है। डॉ हुमा रहमान ने कहा कि यहां निरीक्षण के बाद रिपोर्ट अधिकारियों केा भेजी जाएगी।

Home / Mandsaur / अधिकारियों ने पूछा कैसे बुझाएंगे आग तो अग्निशमन यंत्र को देखती रही नर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो