scriptस्वाइन फ्लू का एक ओर मरीज आया सामने, संख्या बढकऱ हुए २० | mandsaur news | Patrika News

स्वाइन फ्लू का एक ओर मरीज आया सामने, संख्या बढकऱ हुए २०

locationमंदसौरPublished: Feb 25, 2019 03:20:07 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

स्वाइन फ्लू का एक ओर मरीज आया सामने, संख्या बढकऱ हुए २०

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
स्वाइन फ्लू दिन पर दिन जिले में फैलता जा रहा है। भोपाल से आई रिपोर्ट में एक २३ वर्षीय युवती को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग को हुई है। अब जिले में स्वाइन फ्लू से पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़कर २० हो चुकी है। इन २० मरीजों में से अब तक ७ मरीजों की मौत हो चुकी है। विभाग द्वारा इस गंभीर बीमारी को रोकने को लेकर केवल टेमी फ्लू और मॉस्क स्वास्थ्य केंद्रों तक भेजने तक सीमिति है। इस गंभीर बीमारी से बचने को लेकर आम लोगों को जागरुक नहीं किया जा रहा है।
सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी शहर के बालागंज निवासी २३ वर्षीय युवती की रि पोर्ट भोपाल से मिली है। जिसमें युवती को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। युवती उपचार के लिए रतलाम गई है। इससे पहले बड़वन निवासी ६० वर्षीय व्यक्ति की मौत स्वाइन फ्लू से हो चुकी है।
५० दिन में चार पॉजिटिव, दो की मौत
जनवरी से लेकर २४ फरवरी तक ५ मरीज स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव आए है। इसमें से दो स्वाइन फ्लू मरीजों की मौत हो चुकी है। इससे पहले १५ मरीजों को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी। जिसमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के लिए सभी मॉस्क और टेमी फ्लू दवाईयां सिविल अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध है। सभी जगह पर्याप्त व्यवस्थाएं है।
इनका कहना…
सीएमएचओ डॉ महेश मालवीय ने बताया कि शुक्रवार को जांच रिपोर्ट मिली है। उससे पहले उदयपुर से रिपोर्ट मिल चुकी थी। कोई संदिग्ध मरीज सामने आता है तो उसका पूरा उपचार किया जाता है।
000000000000


शहीदों के सम्मान में महारक्तदान शिविर का आयोजन संपन्न
भानपुरा
रविवार 24 फरवरी को जय हो हेल्थ क्लब भानपुरा के तत्वाधान में पुलवामा में शहीद हुए शहीदों के सम्मान में नया बस स्टैंड विजय स्तंभ के समीप महा रक्तदान दान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर में एसआरजी ब्लड बैंक झालावाड़ की टीम द्वारा रक्तदान कार्य को संपन्न करवाया। आयोजित शिविर में वरिष्ठ जनों व युवाओं ने बढ़ चढ़कर रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में 51 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य था। जिसमें उससे भी अधिक 61 यूनिट रक्तदान हुआ। शिविर में दीपक राठौर, अर्जुन बागड़ी, रोहित विश्वकर्मा, अभिनव शर्मा, संदीप प्रजापति, संयम टोंग्या, सनी भट्ट, अर्जुन पनियार आदि का विशेष योगदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो