scriptकेंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों को क्यों बैठना पड़ा जमीन पर….पढ़े यहां | mandsaur news | Patrika News

केंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों को क्यों बैठना पड़ा जमीन पर….पढ़े यहां

locationमंदसौरPublished: Feb 26, 2019 02:39:36 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

केंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों को क्यों बैठना पड़ा जमीन पर….पढ़े यहां

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
हायरसेंकडरी और हाईस्कूल बोर्ड परिक्षाओं को लेकर सहायक केंद्राध्यक्षों और के ंद्राध्यक्षों को उत्कृष्ट विद्यालय में परीक्षा संबंधित सामग्री वितरीत की गई। इस दौरान कई अव्यवस्थाएं सामने आई। यहां पर केंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों को सामग्री वितरण के लिए टेबल कुर्सियां नहीं दी गई। उसके उलट जमीन पर बिछात बिछाकर शिक्षा अधिकारियों को कार्य करना पड़ा। इसके अलावा यहां पर उत्तरपुस्तिका के दो वितरण केंद्र और परीक्षा पेपर के दो वितरण केंद्र बनाए गए थे। जिसको लेकर भी काफी देर तक लाइनों में खड़े होकर संबंधित अधिकारियों को इंतजार करना पड़ा।
कई केंद्राध्यक्षों का कहना था कि जो दूर के केंद्र है। उनको पहले सामग्री वितरीत करना थी, लेकिन वह नहीं की गई। जिससे जाने में काफी समय लगेगा। यदि दूर के केंद्राध्यक्षों को पहले ही सामग्री मिल जाती तो वे समय पर संबंधित जगह पर पहुंच जाते। उत्तरपुस्तिकाएं गिनने में अधिक समय लगा। यह व्यवस्था परिवर्तित होना चाहिए। इसके अलावा सामग्री बस तक रखवाने के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं की गई। कई केंद्राध्यक्ष तो स्वयं ही सामग्री उठाकर बस में रखते हुए नजर आए। तो कई केंद्राध्यक्ष दूसरे केंद्राध्यक्षों का इंतजार करते नजर आए। जिसके कारण भी बस रवाना होने में समय लगा। सामग्री सभी केंद्राध्यक्ष संबंधित थाने पर रखेगें।
७७ केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षाएं
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार ७७ केंद्र पर बोर्ड परीक्षा होगी। इनमें से छह अतिसंवेदनशील और छह संवेदनशील परीक्षा केंद्र है। इन संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर एक-चार की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ज्यादातर केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए। जिनसे नजर रखी जाएगी। कक्षा १० वीं में जिले में २० हजार २५५ विद्यार्थी सम्मिलित होगें। और कक्षा १२वीं में १२ हजार ९२१ विद्यार्थी सम्मिलित होगें।
दो जिलास्तर और पांच विकासखंड स्तर पर गठित टीम
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षा के लिए दो दल जिलास्तर और पांच दल विकासखंड स्तर पर गठित किए गए है। इसके अलावा संवेदनशील केंद्रों के लिए आब्र्जवर नियुक्त किए जाएंगे। सामग्री वितरण से पहले सभी केंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों की नियुक्ति की गई और परीक्षा संचालन को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें डॉ जेके जैन, जिला शिक्षा अधिकारी आरएल कारपेंटर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो