script

युवा स्वाभिमान योजना का पोर्टल हुआ बंद, कैसे हो रोजगार का सपना पूरा

locationमंदसौरPublished: Mar 26, 2019 11:38:15 am

Submitted by:

harinath dwivedi

युवा स्वाभिमान योजना का पोर्टल हुआ बंद, कैसे हो रोजगार का सपना पूरा

bjp

भाजपा में चूरू लोकसभा सीट के लिए खींचतान!

मंदसौर. प्रदेश की नई सरकार द्वारा युवाओं को स्व रोजगार से जोडऩे के लिए शुरू की गई योजना का पोर्टल आचार संहिता के साथ ही बंद हो गया। यूं तो इस योजना के तहत हजारों युवाओं ने पंजीयन कराया था, लेकिन जिन युवाओं का चयन हुआ उसमें से आधे का भी सत्यापन नहीं हो पाया है। ऐसे में सैंकड़ों युवा पोर्टल खुलने के इंतजार में हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। युवा स्वाभिमान योजना आचार संहिता लगने के साथ ही पोर्टल बंद होने के कारण थम गई है।
बतादें की प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें अपने पैरों पर खड़े करने के उद्देश्य से 12 फरवरी से मुख्यमंत्री स्वाभिमान योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत युवाओं को 100 दिन का प्रशिक्षण दिया जाकर उन्हें प्रतिमाह 4 हजार रुपए करीब तीन माह तक दिए जाने थे। योजना के तहत प्रदेशभर में ऑनलाइन पंजीयन भी हो रहे थे। ताकि जिले के युवा कहीं से भी बैठकर इस योजना के तहत आवेदन करें। यह योजना मनरेगा की तरह है, जिसमें शहरी युवाओं को प्रशिक्षण देकर 100 का दिन रोजगार उपलब्ध कराया जाना है। लेकिन आश्चर्य की बात है कि नई सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना एक माह भी पूरा नहीं कर पाई ओर पोर्टल बंद हो गया।
जिले में 880 युवाओं का अधर में लटका सत्यापन
मंदसौर जिले के युवाओं द्वारा किए गए आवेदन के बाद उच्चस्तर से करीब 1269 युवाओं का चयन इस योजना के तहत किया गया। इन युवाओं का सत्यापन शुरू ही हुआ था, कि पोर्टल बंद हो गया, जिसके कारण मात्र 389 युवाओं का ही सत्यापन हो पाया, वहीं करीब 880 युवाओं का सत्यापन अधर में अटक गया। अब इन युवाओं को तब तक इंतजार करना पड़ेगा, जब तक लोकसभा चुनाव पूर्ण नहीं हो जाते।
जिले में पांच ट्रेड में किए थे युवाओं ने आवेदन
मंदसौर जिले को योजना के तहत करीब 5 ट्रेड मिली थी, जिसमें आईसीटी कम्प्युटर में 2 ट्रेड, एक ब्यूटी पार्लर, एक मेडिकल और एक रिटेल की ट्रेड दी गई थी। जिसमें से अधिकतर युवाओं द्वारा कम्प्युटर ट्रेड में आवेदन किया गया, वहीं युवतियों ने ब्यूटी पार्लर भी चुना। इन युवाओं को 90 दिन का प्रशिक्षण दिया जाना है। जिसके तहत पहले चरण का प्रशिक्षण भी कुछ दिन में शुरू होने वाला है। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह युवाओं को 4 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे, ताकि वह कोई छोटा मोटा काम भी करता होगा, तो उसे प्रशिक्षण के दौरान आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
पोर्टल शुरू होने पर होगा सत्यापन
जिले में करीब 1269 युवाओं के सत्यापन के लिए मैसेज आया था, जिसमें से करीब 389 युवाओं का सत्यापन हो चुका है। शेष युवाओं का सत्यापन पोर्टल शुरू होने पर होगा।
-अजय शर्मा, सिटी मिशन मैनेजर, एनयुएलएम

ट्रेंडिंग वीडियो