script54 हजार ने कराए पंजीयन, एक के पास भी नहीं आया मैसेज | mandsaur news | Patrika News

54 हजार ने कराए पंजीयन, एक के पास भी नहीं आया मैसेज

locationमंदसौरPublished: Mar 26, 2019 11:48:58 am

Submitted by:

harinath dwivedi

54 हजार ने कराए पंजीयन, एक के पास भी नहीं आया मैसेज

patrika

samarthan mulya par kharidi yojna in madhya pradesh

मंदसौर. समर्थन मूल्य पर गेहूं सहित अन्य उपजों की खरीदी 25 मार्च को शुरू होनी थी, लेकिन जिले के एक भी सेंटर पर सोमवार को गेहूं का एक भी दाना नहीं आया। क्योंकि एक भी किसान के पास 25 मार्च को गेहूं लाने का मैसेज नहीं पहुंचा। इस बार किसानों द्वारा बेचे जाने वाले गेहूं के हर बारदान पर समिति और किसान के नाम ओर कोड का टेग लगाया जाएगा।
बतादें की जिले में 48 केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी होनी थी। लेकिन पहले दिन जिले में कहीं भी गेहंू की खरीदी शुरू नहीं हुई। क्योंकि एक भी किसान के पास भोपाल से मैसेज नहीं आया। हालांकि किसानों को 26 मार्च के लिए मैसेज किए गए हैं।
मेपिंग अधूरी होने के कारण भी नहीं पहुंच पाए मैसेज
इस बार समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं। इस कारण सभी सेंटरों से लेकर क्षेत्र की सीमा की मेपिंग प्रदेशभर में हो रही है। सोमवार तक भी जिले के कई सेंटरों की मेपिंग नहीं हो पाई थी। चूकि मेपिंग के बिना कैसे मैसेज भेजे जाएं, इस कारण किसानों के पास मैसेज नहीं पहुंचे।
गेहूं के बोरे पर लगेगा समिति और किसान का टेग
गेहूं की खरीदी होने पर समिति द्वारा इस बार दो टेग बोरे पर लगाए जाएंगे, जिसमें एक टेग किसान का व एक टेग समिति का रहेगा, जिसमें किसान और समिति का नाम, कोड आदि लगे रहेंगे। ताकि गेहूं एफएक्यू किस्म का नहीं होने पर संबंधित संस्था और किसान को पकड़ा जा सकेगा।
26 मार्च के जारी हुए मैसेज
रंगपंचमी के अवकाश के चलते किसानों को 26 मार्च के मैसेज किए गए हैं। मैसेज भेजने का काम भोपाल से किया जा रहा है। जिले की 48 संस्थाओं में से 40 की मेपिंग हो चुकी है, शेष की मेपिंग भी चल रही है। जो सोमवार को ही पूर्ण हो जाएगी। किसानों को इस बार जीआईटी के माध्यम से पेमेंट होगा।
-ज्योति जैन, जिला आपूॢत अधिकारी, मंदसौर

ट्रेंडिंग वीडियो