script15 फिट लंबे व 7क्ंिवटल वजनी मगर पकडऩे में लगे दो घंटे | mandsaur news | Patrika News

15 फिट लंबे व 7क्ंिवटल वजनी मगर पकडऩे में लगे दो घंटे

locationमंदसौरPublished: Mar 26, 2019 09:17:32 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

15 फिट लंबे व 7 क्ंिवटल वजनी मगर पकडऩे में लगे दो घंटे

patrika

15 फिट लंबे व 7क्ंिवटल वजनी मगर पकडऩे में लगे दो घंटे

मंदसौर.
समीपस्थ गांव जस्साखेड़ी बासगोन होड़ी में गेहूं के खेत में से 15 फिट के मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने करीब 2 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सुरक्षित पकडक़र देर रात्रि चंबल नदी में छोड़ दिया है।
सोमवार रात्रि 10 बजे वन विभाग को ग्राम जस्साखेड़ी में बांसगोन होड़ी के पास रामचंद्र पिता गोपीलाल के खेत में एक बड़ा मगरमच्छ होने की सूचना मिली। जिस पर वन विभाग की टीम कमलेश सालवी व वन परी क्षेत्राधिकारी अशोक तिवारी डिप्टी रेंजर गरोठ के निर्देशन में खेत पर पहुंचे। वहां पर एक मगरमच्छ खेत में उगे गेहूं की फसल के बीच पाया गया। इस पर टीम ने ग्रामीणों की मदद से 2 घंटे तक काफी मश्क्कत के बाद मगर को गेहूं के खेत से बाहर खुले में ट्रेक्टर की मदद से निकाला गया। डिप्टी रेंजर तिवारी ने बताया कि मगरमच्छ करीब 15 फीट लंबा व 6 से 7 क्विंटल वजनी था। जिसे लकड़ी की बल्लियों की मदद से दबाकर रस्सियों से बांधकर पकड़ा गया। जिसे चंबल नदी के डूब क्षेत्र ग्राम खेरखेड़ा भाट के पास पांच पत्थर के पास सही हालत में छोड़ा गया। रेस्क्यू की पूरी कार्रवाई में वनरक्षक मुकेश मालवीय, योगेश्वर मेहर, दिलीपसिंह चौहान, सुरक्षा श्रमिक सुरेश हेड़ा, रामपाल मीणा, किशोर गोस्वामी, व ग्रामवासियों का योगदान रहा।
गरोठ के तालाब में भी देखा गया मगरमच्छ
ग्रीष्म ऋतु प्रारंभ होने के साथ ही क्षेत्र की प्रमुख चंबल नदी सहित अन्य नदिया व तालाब में पानी कम होता जा रहा है। इसके कारण क्षेत्र में लगातार मगरमच्छ दिखाई दे रहे हैं। हालांकि सूचना मिलने पर आए दिन वन विभाग मगरमच्छों को पकड़ रहा है। गरोठ नगर के स्टेशन रोड स्थित तालाब पर भी एक मगरमच्छ होने की जानकारी सामने आई है। रहवासियों के मुताबिक तालाब में पानी सूख जाने के कारण मगरमच्छ दिखाई देने लगा है। एक सप्ताह में क्षेत्र में विभिन्न ग्रामों से चार मगरमच्छ वन विभाग द्वारा पकड़े गए हैं।
सूचना मिली है
गरोठ नगर के पास स्थित तालाब में भी मगरमच्छ होने की जानकारी वन विभाग को मिल गई है। इसके चलते शीघ्र ही मगरमच्छ को पकडऩे के संबंध में वन विभाग योजना बना रहा है।-अशोक तिवारी, डिप्टी रेंजर, वन विभाग गरोठ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो