script

मेडिकल पर अफसर होने से लाइसेंस रिन्यूवल नहीं हुए, बंद हो गए स्टॉम्प मिलना

locationमंदसौरPublished: Apr 05, 2019 11:27:46 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

मेडिकल पर अफसर होने से लाइसेंस रिन्यूवल नहीं हुए, बंद हो गए स्टॉम्प मिलना

patrika

मेडिकल पर अफसर होने से लाइसेंस रिन्यूवल नहीं हुए, बंद हो गए स्टॉम्प मिलना

मंदसौर.
स्टॉम्प के लिए लोगों को भटकना पड़ रहा है। ऐसा नहीं हैकि स्टॉम्प नहीं है, लेकिन स्टॉम्प की यह किल्लत स्टॉम्प विक्रेताओं के लाइसेंस रिन्यूवल नहीं होने के कारण बनी है। वित्तीय वर्ष के अंतिम दौर तक भी इनके लाइसेंस रिन्यूवल की प्रक्रिया नहीं की गई। अब जब नया वित्तीय वर्ष लग चुका है तो रिन्यूवल के अभाव में स्टॉम्प का विक्रय ही बंद हो गया। रिन्यूवल में हो रही लेटलतीफी का कारण विभाग के अफसर का बीमारी के कारण मेडिकल होना।
अफसर के मेडिकल पर जाने के कारण यह प्रक्रिया अटक गई। और इसका खामियाजा आम लोगों को परेशान होकर तो स्टॉम्प विक्रयकर्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। गर्मी के इन दिनों में स्टॉम्प के लिए यहां तक आने के बाद लोगों को निराशा हाथ लग रही है। हालांकि विभागीय अफसर दावा कर रहे हैकि अफसर शुक्रवार को ज्वाइन कर लेंगे। इसके साथ सभी के लाइसेंस रिन्यूवल कर दिए जाएंगे। स्टॉम्प के अभाव में लोगों के कई जरुरी काम ही नहीं हो पा रहे है।

५ शहर में तो जिले में १२ लाख से अधिक के बिकते हैस्टॉम्प
जानकारी के अनुसार शहर में करीब ५ लाख तो जिले भर में १२ लाख रुपए से अधिक के स्टॉम्प की प्रतिदिन बिक्री होती है। नया वित्तीय वर्ष लगने के साथ ही लाइसेंस रिन्यूवल नहीं होने के कारण बिक्री ही बंद हो गई। चार दिन हो गए स्टॉम्प की लाइसेंस रिन्यूवल नहीं होने के कारण किल्लत हो गई है। ऐसे में सरकार को सीधा राजस्व का प्रतिदिन नुकसान हो रहा है। इतना ही नहीं स्टॉम्प विक्रय और टाईपिंग से लेकर इससे जुड़े अन्य लोगों का काम भी प्रभावित हो रहा है।

७७ जिले में तो ४० मंदसौर में हैस्टॉम्प वेंडर
दफ्तर से मिली जानकारी के अनुसार पूरे जिले में ७७ स्टॉम्प वेंडर है। जो स्टॉम्प विक्रय का काम कर रहे है। मंदसौर शहर में करीब ४० की संख्या है। लेकिन हर बार होने वाला लाइसेंस रिन्यूवल नहीं होने के कारण यह विक्रयकर्ता स्टॉम्प नहीं दे पा रहे है। इस कारण शहर से लेकर गांव के लोग जिन्हें स्टॉम्प की जरुरत है। वह भटकने को मजबूर है।

स्टॉम्प नहीं मिलने से इन कामों में हो रही दिक्कत
स्टॉम्प के अभाव में इन दिनों किराया चि_ी से लेकर बटवारा, एग्रीमेंट, शपथ पत्र से लेकर अन्य कईकाम जिनमें स्टॉम्प की जरुरत होती है। वह नहीं हो पा रहे है। इस कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहे है। इसके अलावा सिविल के मामलों में दावा लगाने के लिए कोर्ट में उपयोग होने वाले स्टॉम्प भी अलग से मिलते है। जो इन दिनों नहीं मिल पा रहे है। इसके कारण दावा लगाने वाले लोगों को भी परेशान होना पड़ रहा है।हालांकि विभागीय अधिकारी का कहना हैकि काम रुका नहीं है। काम चल रहा है। एक दो दिन में सभी के लाइसेंस रिन्यूवल हो जाएंगे।

मैं मेडिकल पर हूं
मैं अभी मेडिकल पर हूं। आज ज्वाइन करुंगी।-ऋतम्भरा द्विवेदी, रजिस्ट्रार, मंदसौर

ट्रेंडिंग वीडियो