scriptसुरी पंचायत के रोजगार सहायक की सेवा समाप्त | mandsaur news | Patrika News

सुरी पंचायत के रोजगार सहायक की सेवा समाप्त

locationमंदसौरPublished: Apr 27, 2019 11:30:41 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

सुरी पंचायत के रोजगार सहायक की सेवा समाप्त

patrika

सुरी पंचायत के रोजगार सहायक की सेवा समाप्त

मंदसौर.
हितग्राही के कुप निमार्ण राशि के फर्जी मस्टर रोल से पैसे निकालने पर ग्राम पंचायत सुरी के रोजगार सहायक की सेवाएं समाप्त कर दी गई। आवेदक अशोक पिता धन्नालाल ने इसकी शिकायत पहले सीएम हेल्पलाईन में की थी। मंदसा्रैर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सुरी के जीआरएस की शिकायत की जांच उपयंत्री विकास तिवारी ने की। जांच के बाद शिकायत सही पाए जाने पर शुक्रवार को सेवा समाप्ति की कार्रवाई की गई।
फर्जी तरीके से निकाली राशि
ग्रामीण विकास विभाग की जनविकासकारी योजनाओ मे वित्तीय अनियमितता कर भ्रष्टाचार करने वाले जीआरएस निर्मल डबकरा की सेवा समाप्ति की आदेश जारी किए गए। जांच अधिकारी उपयंत्री विकास तिवारी द्वारा की गई। इसमें कपिल धारा कुप कार्य पर मस्टर रोल क्रमांक 6 49, 1515, 23710, 24350 पर प्रकाश लच्छीराम के नाम से उपस्थिति भरी होना पाया गया। परंतु उक्त हितग्राही से जांच के दौरान समक्ष मे कथन लिए गए। इसमें हितग्राही ने कार्य नहीं किया जाना बताया। ग्राम रोजगार सहायक द्वारा उक्त कार्य पर फर्जी मस्टर जारी कर राशि निकाली गई। जो गंभीर वित्तीय अनियमितता की श्रेणी मे आता है।
सितबंर २०१८ में की थी शिकायत
आवेदक अशोक द्वारा कुप निर्माण में हुई अनियमितता को लेकर 14 सितम्बर 2018 को पूर्व मे भी सीएम हेल्पलाई 18 1 पर शिकायत दर्ज करवाई गई थी। शिकायत को जांच अधिकारी ने जांच को प्रभावित करते हुए रोजगार सहायक द्वारा की गई अनियमितता की जांच को नस्तीबद्व कर दिया गया। शिकायत के जांच अधिकारी द्वारा की गई जांच की भी जांच होना चाहिए।
मस्टर के 32 हजार रुपए खा गया डबकरा
कुप निमार्ण की शिकायत की जांच मे जांच अधिकारी ने पाया की रोजगार सहायक निर्मल डबकरा द्वारा मस्टर रोल मे अनियमतिता की। इसमें 32 हजार से अधिक रुपए हितग्राही की बिना जानाकरी के निकाल लिए गए। आवेदक गरीब परिवार से है जिसको बाजार मे देनदारियां बाकी है।
पंचायत के अन्य कार्यो मे भी फर्जीवाड़ा
कपिल धारा (कूप निर्माण ), मेड बधान, खेत तालाब, नंदन फलो उद्यान, किसान के खेत एवं मेढ पर पौधारोपण, शौचालय, पशु शेड आदि हितग्राही मूलक कार्यो की मांग (मनरेगा) जैसे अन्य कार्यो की भी कई शिकायते जनपद तक पहूंची है। बद्रीलाल जुझारलाल निवासी ग्राम सूरी ग्राम पंचायत सूरी कार्य का नाम.कपिल धारा कूप निर्माण एवं विवरण.कार्य की स्वीकृत लागत 2.30 लाख कार्य का वर्ष 2017 में स्वीकृत किया गया था। वर्तमान कार्य की प्रगति है। आवेदक ने बताया कि पंचायत द्वारा फर्जी मस्टर रोल जारी कर कूप निर्माण करने के पहले ही राशी निकल ली गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो