scriptशहर में बिछी जलापूर्ति की पाईप लाईन में हर दिन सामने आ रहे लीकेज | mandsaur news | Patrika News

शहर में बिछी जलापूर्ति की पाईप लाईन में हर दिन सामने आ रहे लीकेज

locationमंदसौरPublished: Apr 28, 2019 11:54:59 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

शहर में बिछी जलापूर्ति की पाईप लाईन में हर दिन सामने आ रहे लीकेज

patrika

शहर में बिछी जलापूर्ति की पाईप लाईन में हर दिन सामने आ रहे लीकेज

मंदसौर.
शहर में पिछले पखवाड़े भर से लाईन लीकेज की समस्या बढ़ रही है। एक नहीं अनेक जगहों पर लाईन में लीकेज हो रहे है। इसके कारण हर दिन सप्लाई के समय पानी व्यर्थ बह रहा है। वह भी उस समय जब नपा पानी को सहेजकर सप्लाई कर रही है।
गर्मी के बीच जहां शहर जलसंकट के मुहानें पर खड़ा है। वहां लाईन से व्यर्थ बहता पानी चिंता बढ़ा रहा है। जिस तरह से पिछले १५ से २० दिनों से लगातार लीकेज सामने आ रहे है और पानी बह रहा है। ऐसी स्थिति में तो मई में ही जलसंकट गहरा जाएगा। वर्तमान में नपा एक दिन छोडक़र सप्लाई कर रही है और जून तक पानी होने का दावा कर रही है। लीकेज में बढ़ी समस्या यह आ रही है कि लाईन सुधारके लिए नपा के तकनीकि अमले के पास सामान की समस्या है। नपा के पूरे अमले को यह समस्या पता है लेकिन सामान के अभाव में वह समय पर नहीं करवा पा रहे है और विडबंना यह है कि लीकेज सुधारने में जिन सामानो की जरुरत लगती है।
उनकी खरीददारी के लिए बनी फाईलों पर वित्तीय अधिकारी देकर बिठाए गए प्रशासक के हस्ताक्षर नहीं हो पा रहे है। और न हीं वह नपा से जुड़े किसी भी मामले में रुचि लेकर उसे हल कर पा रहे है। हालांकि नपा का यह भी दावा है कि कही कोई दिक्कत नहीं है और समय पर लीकेज सुधारे जा रहे है।

यहां बताई जा रही लीकेज की समस्या
बालागंज, पीजी कॉलेज के सामने तीन स्थानों पर तो पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र में पुलिया के समीप, मंडी रोड पर रामटेकरी के आगे दरगाह के समीप, खानपुरा, नईआबादी, चौधरी कॉलोनी सहित शहर में अन्य कई जगहों पर लीकेज की समस्या बताई जा रही है। जो पिछले पखवाड़े भर में हुई है। वैसे तो पाईप लाईन में लीकेज होना सामान्य बात है और हमेशा होते है। पानी के प्रेशर से लेकर अन्य कई कारण होते है। लेकिन इस बार दिक्कत इससे अधिक हो रही है कि सुधारने के लिए सामान का अभाव है। सामान के अभाव में लीकेज सुधारे नहीं जा रहे है।

शनिवार को फिर सामने आया लीकेज
शनिवार को एक बार फिर से लीकेज की समस्या सामने आई। पूरे शहर में सामने आ रहे लीकेज के बीच सहकारी बाजार के मुख्य मार्ग पर लाईन में लीकेज के कारण पानी सडक़ो पर बह निकला। हर दिन सुबह के समय इसी तरह अलग-अलग जगहों पर लीकेज के कारण पानी व्यर्थ बह रहा है।

निर्देश तो जारी हो रहे, लेकिन समस्या नहीं हो रही हल
नपा में जलकर शाखा में सुत्रों के अनुसार शहर में जलापूर्ति के लिए जो लाईन बिछी है। उसमें कई जगहों पर लीकेज की समस्या इन दिनों आ रही है। कई सप्लाई बाधित हो रही है तो कई लीकेज के कारण नलों से घरों में गंदा पानी पहुंच रहा है। लेकिन नपा के तकनीकि अमले की मजबूरी यह है कि तमाम जगहों से मिल रहे निर्देशों के बाद वह सुधार कार्य नहीं कर पा रहे है। नपा में बैठे सिस्टम में इंजीनियर से लेकर जलकर अमले के कर्मचारी और सीएमओ के सामने लीकेज की समस्या जाने के साथ सुधारने के निर्देश दिए जा रहे है। कही जैसे-तैसे सामान की जुगाड़ कर सुधार किया भी जा रहा है। लेकिन आचार संहिता के साथ गर्मी के इस दौर में लीकेज इन दिनों बड़ी समस्या बन गई है।

रिसीव नहीं किया फोन
इस पूरे मामले को लेकर प्रशासक रंजीतसिंह को उनके मोबाईल पर कई बार संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने फोन ही रिसीव नहीं किया।


कोई दिक्कत नहीं
स्टोर में पर्याप्त सामान है। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। प्रमुख सचिव ने स्पष्ट कर दिया है। सामान की कोई कमी आने भी नहीं दी जाएगी। जहां-जहां लीकेज की सूचना मिली। वहां पर अधिकांश जगहों पर सुधार करवाया जा चुका है। कुछ जगह है तो वह भी जल्द सुधर जाएगा। -आरपी मिश्रा, सीएमओ
………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो