script

पिछले साल वसूले थे 41 करोड़ इस बार बढ़ा दिया टारगेट, अब वसूलना पड़ेगे 50 करोड़

locationमंदसौरPublished: May 04, 2019 12:18:22 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

पिछले साल वसूले थे 41 करोड़ इस बार बढ़ा दिया टारगेट, अब वसूलना पड़ेगे 50 करोड़

patrika

पिछले साल वसूले थे 41 करोड़ इस बार बढ़ा दिया टारगेट, अब वसूलना पड़ेगे 50 करोड़


मंदसौर.
इस बार जिले के परिवहन विभाग को ५० करोड़ की राजस्व वसूली का लक्ष्य मिला है। पिछले वर्ष से इस बार लक्ष्य में ९ करोड़ रुपए की वृद्धि कर दी गईहै। पिछली बार शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ति के बाद नए वित्तीय वर्ष में लक्ष्य में वृद्धि कर ५० करोड़ का टारगेट सौंपा गया है। सालभर में विभाग को सरकार के खजाने में जिले से ५० करोड़ की राजस्व वसूली कर जमा कराने होंगे। अधिक लक्ष्य के बाद भी विभाग वर्तमान में इसे हल्के में लेकर चल रहा है।
और मार्च आते-आते ही लक्ष्य पूर्ति को लेकर आनन-फानन में कही नोटिस देकर तो कही पांईट व अभियान चलाकर इसे पूरा किया जाता है। इधर वर्तमान में निर्वाचन के काम के चलते चालानी कार्रवाई करते हुए १२ लाख की वसूली विभाग ने की है।

9 करोड़ रुपए बढ़ा इस बार का लक्ष्य
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष में विभाग को जिले से ४१ करोड़ रुपए की राजस्व वसूली का लक्ष्य मिला था।जिसे मार्च तक पूरा कर लिया था। इसके बाद नए वित्तीय वर्ष में जिले का राजस्व वसूली का लक्ष्य बढ़ा दिया गया। और ९ करोड़ रुपए की वृद्धि के साथ ५० करोड़ लक्ष्य किया गया। यानी इस वित्तीय वर्ष में परिवहन विभाग को जिले से सरकार के खजाने में ५० करोड़ रुपए ३१ मार्च-२०२० तक जमा करवाकर लक्ष्य पूरा करना होगा।

चालानी कार्रवाई में वसूले 12 लाख
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के साथ जिले में परिवहन विभाग द्वारा की गईचालानी कार्रवाई में नंबर प्लेट से लेकर ओवरलोडिंग व काली फिल्म के वाहनों पर चालानी कार्रवाई की गई। इसमें अब तक १२ लाख रुपए की कार्रवाई की गई है। इसमें नियमों के विरुद्ध चलने वाले वाहनों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई विभाग ने की है। हालंाकि विभाग की कार्रवाई नियमों के विरुद्ध चल रहे वाहनों की तुलना में नाकाफी साबित हो रही है। अब भी कई वाहन मोटर व्हीकल एक्ट में बने नियमों के विपरीत चल रहे है।

वार्षिक हैलक्ष्य
पिछले वित्तीय वर्ष में राजस्व वसूली का लक्ष्य शतप्रतिशत किया था। इस बार वृद्धि करते हुए ५० करोड़ किए है। सालाना है। वर्षभर कार्रवाई और वाहनों से आने वाले राजस्व से इसे पूरा किया जाएगा।आचार संहिता के दौर में चैकिंग के दौरान अब तक वाहनों पर कार्रवाईकर १२ लाख की वसूली की गई है।-ज्ञानेंद्र वैश्य, आरटीओ

ट्रेंडिंग वीडियो