scriptआचार संहिता ने कर्जमाफी पर लगा दिया था ब्रेक, अब शुरु होने का इंतजार | mandsaur news | Patrika News

आचार संहिता ने कर्जमाफी पर लगा दिया था ब्रेक, अब शुरु होने का इंतजार

locationमंदसौरPublished: May 22, 2019 09:23:29 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

आचार संहिता ने कर्जमाफी पर लगा दिया था ब्रेक, अब शुरु होने का इंतजार

patrika

आचार संहिता ने कर्जमाफी पर लगा दिया था ब्रेक, अब शुरु होने का इंतजार

मंदसौर.
कर्जमाफी जो विधानसभा के बाद लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रही। यहीं मुद्दा लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी छाया रहा। चुनावी आचार संहिता में कर्जमाफी की इस प्रक्रिया पर ब्रेक लगा दिया था।अब जब चुनाव पूरे हो गए तो अब शुरु होने का इंतजार है। हालांकि अभी कृषि विभाग और जिला सहकारी बैंक के पास कर्जमाफी की प्रक्रिया को लेकर किसी प्रकार के कोई आदेश या पत्र नहीं आए है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि २६ मई के बाद आगे की प्रक्रिया के लिए आदेश मिलेंगे।
कर्जमाफी में किसानों को अपना कर्जामाफ होने तो बैंकों को राशि का इंतजार है। आचार संहिता लगने वाले दिन किसानों के मोबाईल पर मेसेज आए थे कि कर्जमाफ आचार संहिता के बाद होगा। अब चुनाव पूरे हो गए तो किसानों को अपना कर्जमाफ होने का इंतजार पूरा होने की उम्मीद है।

प्रमाण पत्र मिलें थे, खातों को है राशि का इंतजार
सोसायटियों के कर्जदाता किसानों को प्रक्रिया पूरी होने के बाद आचार संहिता लगने से पूर्व कर्जमाफी के प्रमाण पत्र तो मिल थे, लेकिन सोसायटियों के खातों में राशि नहीं पहुंची। बैंक के कर्जदाता किसानों के खातों में तो राशि भी जमा नहीं हुई और प्रमाण पत्र भी नहीं मिले है। अप्रुव हुई सूचियों में जिनके नाम थे उनकी संस्थाओं में उनके कर्ज की राशि शासन से सीधे जमा होगी। चुनाव के बाद अब इस प्रक्रिया को गति मिलने का इंतजार है।

लंबा हो गया इंतजार, अब पूरा होने की आस
विधानसभा चुनाव के अपने वादें के बाद राज्य शासन ने जय किसान कर्जमाफी योजना लागू की थी। इसमें में जिले के १ लाख ३२ हजार किसान है। इसमें से अप्रुव होकर आई सूची में ७८ हजार ही पात्रता में शामिल हुए है। इनसें से भी ४७ हजार को ही प्रमाण पत्र बंटे आचार संहिता लगने से पहले बंटे थे। बैंकों में करीब ४४ हजार किसान कर्जमाफी के दायरें में है लेकिन अप्रुव होकर आई सूची में २२०० के ही शामिल थे। इन किसानों का करीब २०० करोड़ से अधिक का कर्जमाफ होना है। जो बैंक से लेकर सोसायटियों के खातों में शासन से राशि आना है।

मतगणना के बाद प्रक्रिया शुरु होने की हैसंभावना
लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने के साथ कर्जमाफी की प्रक्रिया पर ब्रेक लग गया था।अब चुनाव संपन्न होने के बाद फिर से कर्जमाफी की प्रक्रिया शुरु होने की सुगबुगाहट शुरु तो हुई है।लेकिन अभी विभागों को सरकार की और से आदेश या निर्देश का इंतजार है। कृषि विभाग को इस मामले में आगे की प्रक्रिया के लिए कोई नए निर्देश नहीं मिले है। लेकिन बताया यह जा रहा हैकि मतगणना होने और २६ मई को आचार संहिता खत्म होने के बाद इसे लेकर आगे की प्रक्रिया शुरु होगी और नए निर्देश मिलेंगे। चुनाव से पहले प्रमाण मिलने से लेकर कर्जमाफी की प्रक्रिया और बैंकों को राशि का इंतजार था। जो बताया जा रहा हैकि २६ मई के बाद पूरा होगा।

अभी कुछ नहीं आया है
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक एसके भारद्वाज व कृषि विभाग के उपसंचालक डॉ. एएस राठौर ने बताया कि कर्जमाफी से जुड़ी किसी भी प्रकार की प्रक्रिया को लेकर अभी कुछ नहीं आया है। चुनाव के पहले इसमें जितना काम और जो प्रक्रिया हुई थी। अभी वहीं पर यथावत है।

फेक्ट फाईल
जिले की १०४ सोसायटियों में पात्र किसानों की संख्या- १ लाख ३२ हजार
सोसायटियों में अभी अप्रुव हुए पात्र किसानों की संख्या- ७८ हजार
कर्जमाफी के प्रमाण पत्र वितरित हुए किसानों की संख्या- ४७ हजार
राष्ट्रीयकृत व अन्य बैंकों में कर्जदाता किसानों की संख्या- ४४ हजार
बैंकों में अभी अप्रुल हुए कर्जमाफी के किसानों की संख्या- २२००
कर्जमाफी के तहत बैंक व सोसायटियों में आना है राशि- २०० करोड़ से अधिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो