मकान बनाना हुआ मंहगा ईटों के भावों में पांच सौ रूपए की बढोत्तरी

मकान बनाना हुआ मंहगा ईटों के भावों में पांच सौ रूपए की बढोत्तरी

Vikas Tiwari | Updated: 03 Jul 2019, 12:48:45 PM (IST) Mandsaur, Mandsaur, Madhya Pradesh, India


मकान बनाना हुआ मंहगा ईटों के भावों में पांच सौ रूपए की बढोत्तरी

मंदसौर.
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस वर्ष जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में ७ हजार से अधिक मकान बनना है। लेकिन कई हितग्राहियों का ईंटों के बढ़ते भाव ने बजट बिगाड़ कर रख दिया है। र्ईंटों के भावों में छह सौ रूपए से लेकर सात सात सौ रूपए की तैजी आ गई है। इसका एक मुख्य कारण प्रधानमंत्री आवास योजना है तो दूसर कारण बारिश भी है। बारिश में ईंटों के निर्माण कार्य में परेशानी आती है। जिससे भी जानकार भाव बढऩे का मुख्य कारण मान रहे है।
३ हजार से पहुंचे ३७०० रूपए तक भाव
ईंट भट्टा संचालकों से मिली जानकारी के अनुसार करीब २० दिन से एक माह पहले ईंटों के भाव ३ हजार से ३१०० रूपए प्रति एक हजार र्इंट था। जो अब बढक़र ३६०० रूपए से ३७०० रूपए प्रति एक हजार ईंट हो गया है। जानकारों की माने तो १०० से डेढ़ सौ रूपए तक के भाव में ओर बढ़ोत्तरी हो सकती है। बारिश की समयावधि तक बढ़े हुए भाव रहेगें। दिवाली तक इन भावों में कमी आने की प्रबल संभावना जानकार जता रहे है।
टारगेट ८ हजार का रजिस्टे्रशन ७ हजार के हुए
प्रधानमंत्री आवास योजना में जिले की पांचों जनपद पंचायतों को कुल ८ हजार ६६० मकानों का टारगेट दिया गया है। जिसमें ७ हजार ८० रजिस्टे्रशन हुए है। इसमें भानपुरा जनपद पंचायत क्षेत्र के १२१८, गरोठ जनपद पंचायत क्षेत्र के १४४४, मल्हारगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र के १२७८, मंदसौर जनपद पंचायत क्षेत्र के ५६३ और सीतामऊ जनपद पंचायत क्षेत्र के २५७७ रजिस्टे्रशन हुए है।
ढाई हजार से अधिक हितग्राहियों को पहली किश्त हुई जारी
जिला पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार जिले में ७ हजार ८० रजिस्टे्रशन होने के बाद अब तक केवल दो हजार५२७ हितग्राहियों को पहली किश्त जारी हो चुकी है। जिसमें सबसे कम भानपुरा ८ हितग्राहियों को पहली किश्त जारी हुई है। वहीं गरोठ में १०७३, मल्हारगढ़ जनपद पंचायत में ६४६, मंदसौर जनपद पंचायत क्षेत्र में ४१३, सीतामऊ जनपद पंचायत क्षेत्र में ३८७ हितग्राहियों को पहली किश्त जारी हुई है। प्रधानमंत्री आवास योजना प्रभारी विनोद विजयवर्गीय ने बताया कि अब तक दो हजार ५२७ हितग्राहियों को पहली किश्त जारी हो चुकी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned