script

इंद्र देव को मनाने के लिए क्यों बनाए जाते लड्डू बाटी…पढ़े यहां

locationमंदसौरPublished: Jul 22, 2019 03:55:08 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

इंद्र देव को मनाने के लिए क्यों बनाए जाते लड्डू बाटी…पढ़े यहां

patrika

mandsaur news

मंदसौर
नारायणगढ़ में करीब एक पखवाड़ा बीत जाने के बाद भी यहां बारिश नहीं होने से चिंतित किसानों ने रविवार को उज्जैयनी मनाई। किसान परिवारों द्वारा अपने खेत खलिहानों पर परिवार सहित दाल बाटी लड्डू एवं चूरमा बनाकर अपने आराध्य देव को भोग लगाया तथा उनसे अच्छी बरसात की कामना की। किसानों द्वारा इस दिन अपने खेत पर ही भोजन बनाकर वही ग्रहण करने की परम्परा है। पंद्रह दिन बीत जाने के बाद भी यहाँ झमाझम बारिश नही हुई है।जिससे खेतो में खड़ी सोयाबीन की फसल के पत्तो में इल्लियां लगने की शिकायत आने लगी है।जल्द ही अगर बारिश नही हुई तो किसानों को फसल सूखने का डर भी सताने लगा है।
ग्रामीण क्षेत्रों भी मनाई उज्जैयनी
लिंबावास प्रतिनिधि के अनुसार ग्राम चिलोदपिपलिया में बारिश की कामना को लेकर उज्जैयनी मनाई गई। ग्रामीणों ने खेत पर बाटी, लड्डू और चुरमा बनाकर भगवान के भोग लगाकर अच्छी बारिश की कामना की।
खजूरी आंजना में भी बनाई उज्जैयनी
खजुरी आंजना प्रतिनिधि के अनुसार गांव में अच्छी बारिश को लेकर उज्जैयनी मनाई गई।
ग्रामवासियों ने सुबह खेत पर जाकर दाल बाटी बनाई और कुल देवताओं की पूजा अर्चना कर भोग लगाया। व अच्छी बारिश की कामना की।
००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००००
बाल संस्कार ज्ञान शिविर आयोजित

मंदसौर
शहर के रूपचांद आराधना भवन चौैधरी कॉलोनी में रविवार को बच्चों का धार्मिक ज्ञान व संस्कार सिखाने के लिए बाल संस्कार शिविरों का आयोजित हो रहा है। चातुर्मास के प्रथम रविवार को साध्वी सुप्रसन्ना मसा, साध्वी विरलप्रसन्ना मसा व आत्मप्रसन्ना मसा के द्वारा शिविर में आए 170 विघार्थीयों को धार्मिक ज्ञान व संस्कारों से परिचित कराया गया। मंदसौर के सभी क्षैत्रोंव श्रीसंघो से जुड़े परिवारों ने अपने बच्चो को इस शिविर में भेजा। यह शिविर में आए बच्चो को रणजीतसिंह, विरेन्द्र कुमार भण्डारी, अप्रेश भण्डारी मोक्ष भण्डारी परिवार के द्वारा स्वामीवात्सल कराया गया तथा बच्चों को प्रभावना स्वरूप बेग वितरित किया गया। शिविर में आए बच्चों को स्टेशरी भी प्रदान की गई। साध्वी आत्मप्रसन्ना मसा के जन्मदिवस के पूर्व उनके सांसरिक भण्डारी परिवार ने इस शिविर के आयोजन का लाभ लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो