scriptसमर्थन मूल्य पर खरीदी : तुलावटियों की ड्यूटी नहीं लगाए जाने पर मंडी कर दी बंद, किसानों ने जताया आक्रोश | mandsaur news in madhya pradesh | Patrika News

समर्थन मूल्य पर खरीदी : तुलावटियों की ड्यूटी नहीं लगाए जाने पर मंडी कर दी बंद, किसानों ने जताया आक्रोश

locationमंदसौरPublished: Apr 25, 2019 06:38:05 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

किसानों ने कहा-नम्बर नहीं लगने उपज की नीलामी नहीं हो रही

patrika

समर्थन मूल्य पर खरीदी : तुलावटियों की ड्यूटी नहीं लगाए जाने पर मंडी कर दी बंद, किसानों ने जताया आक्रोश

मंदसौर/पिपलियामंडी। कृषि उपज मंडी के तुलावटियों को खरीदी केन्द्र से हटाने व उन्हें मजदूरी नहीं देने पर बुधवार को तुलावटियों ने मंडी बंद कर दी। बाद में मंडी सचिव की समझाइश के बाद चालू की। जानकारी के अनुसार इन दिनों पिपलिया क्षेत्र में केन्द्रों पर चल रही खरीदी में पिपलिया कृषि उपज मंडी के तुलावटियों की ड्यूटी लगाई थी, लेकिन दो दिन बाद ही महिला फुड कलेक्टर ने तुलावटियों को हटा दिया।
हम्माल, तुलावटी संघ के पूर्व प्रतिनिधि रमेश शर्मा ने बताया तुलावटियों को हर वर्ष शासन की ओर से समर्थन मूल्य पर होने वाली खरीदी में ड्यूटी पर लगाया जाता है और उन्हें मजूदरी दी जाती है, लेकिन इस बार दो दिन ड्यूटी पर लगाने के बाद महिला फुड इंस्पेक्टर के आदेश पर हटा दिया, शर्मा ने आरोप लगाया किसानों का खरीदी केन्द्र पर शोषण हो रहा है, एक कट्टे पर 700 से 8 00 ग्राम उपज काटी जा रही है, तुलावटियों को ड्यूटी पर लगाने से भ्रष्टाचार नही हो पा रहा था, इस कारण तुलावटियों को हटा दिया। शर्मा ने बताया इस संबंध में मंडी प्रशासन को सात दिन पूर्व लिखित में सूचना दे दी थी कि अगर तुलावटियों को खरीदी केन्द्रों पर ड्यूटी पर लगाकर मजदूरी नही दी जाती है तो कृषि मंडी बंद की जाएगी।
हमारा क्या दोष है
प्रात: 10.30 बजे तुलावटियों ने मंडी बंद की तो किसान आक्रोशित हो गए, किसानों को कहना था, हमारा क्या दोष है। पिछले दो-तीन दिनों से उपज लेकर आए है, नम्बर नहीं लगने उपज की नीलामी नहीं हो रही है, उपर से मंडी बंद कर दी, ऐसे में हम कहां जाएंगें और किसान मंडी प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। सूचना पर चौकी प्रभारी मूलचंदसिंह धाकड़ मौके पहुंचे मंडी चालू करने की समझाइश दी। मंडी सचिव आत्माराम विजयवर्गीय ने आश्वासन दिया कि वे इस मामले में जिला कलेक्टर को अवगत कराकर समस्या का निराकरण कराने का प्रयास करेंगे, समझाइश के बाद आधे घंटे बाद मंडी चालू हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो