scriptस्वच्छता की परीक्षा में इस बार नपा को हर तीन माह में देना होगा टेस्ट | mandssaur news | Patrika News

स्वच्छता की परीक्षा में इस बार नपा को हर तीन माह में देना होगा टेस्ट

locationमंदसौरPublished: May 17, 2019 12:17:09 pm

Submitted by:

Nilesh Trivedi

स्वच्छता की परीक्षा में इस बार नपा को हर तीन माह में देना होगा टेस्ट

patrika

स्वच्छता की परीक्षा में इस बार नपा को हर तीन माह में देना होगा टेस्ट

मंदसौर.
स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९ में पिछडऩे के बाद नपा ने अभी से ही स्वच्छता सर्वेक्षण २०२० ेको लेकर तैयारियां शुरु कर दी है। ४ जनवरी के बाद प्रदेश व देश के स्वच्छ शहरों को लेकर सर्वे होगा। लेकिन इस बार शासन ने इस सर्वेक्षण में थोड़ा बदलाव किया है। उन्हीं के साथ नपा ने अपनी इस बार की तैयारियां शुरु की है। इस बार अपनी रैकिंग सुधारने के लिए अभी से ही काम शुरु किया है। इसमें स्टार रेंटिग से लेकर ओडीएफप्लस व प्लस, प्लस से लेकर अन्य प्रमाण पत्र हासिल करने के साथ नपा में सफाई के नाम पर किए जा रहे कामों के डाक्यमेंट तैयार करने के अलावा डोर टू डोर कचरा संग्रहण के काम और बेहतर करने के अलावा सफाई से जुड़े हर एक काम पर फोकस किया जा रहा है। इतना ही नहीं इस बार सर्वेक्षण भी ५ से घटकर ४ हजार अंकों का होगा तो तीन-तीन माह में नपा को इसके लिए अलग-अलग सेगमेंट के काम की परीक्षा देना होगी।

इस बार ऐसे होगा स्वच्छता का सर्वेक्षण
स्वच्छता सर्वेक्षण ५ हजार अंको के बजाए इस बार ४ हजार अंको का होगा। इसमें पब्लिक फीडबैक और डाक्यूमेंटेशन के अलावा स्थल निरीक्षण के भी अंक होंगे। तो कचरे का निष्पादन से लेकर घर-घर कचरा संग्रहण सुलभ कॉम्प्लैक्स की स्थिति के अलावा नपा पोर्टल पर अपना जो भी डाटा लोडकरेगी। उन्हीं के आधार पर सत्यापन होगा।इसमें अलग-अलग हिस्सों में नपा को काम हर तीन माह में करना होगा। शहर को स्वच्छता की परीक्षा में अव्वल लाने के लिए नपा समूह को पिछली बार की तरह हायर करेगी। और शहर में जागरुकता के लिए अभियान भी चलाएगी।

कुछ बदलाव हुआ है
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर इस बार कुछ बदलाव हुआ है। ३-३ माह में काम पूरा करना है। इसमें पब्लिक फीडबैक से लेकर डाक्यूमेंशन से लेकर अन्य सभी नाम्स को पूरा किया जाएगा। शतप्रतिशत डोर टू डोर कचरा संग्रहण भी इस बार है जो नपा पहले से कर रही है। जो बदलाव हुआ है। इस पर मंथन के साथ काम की शुरुआत अभी से की गई है।-आरपी मिश्रा, सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो