scriptप्रभारी मंत्री से लेकर कलेक्टर को दे चुके ज्ञापन, चौकी को अन्य जगह बनाने की मांग | Memorandum has been given from the minister in charge to the collecto | Patrika News

प्रभारी मंत्री से लेकर कलेक्टर को दे चुके ज्ञापन, चौकी को अन्य जगह बनाने की मांग

locationमंदसौरPublished: Feb 19, 2020 11:42:25 am

Submitted by:

Nilesh Trivedi

प्रभारी मंत्री से लेकर कलेक्टर को दे चुके ज्ञापन, चौकी को अन्य जगह बनाने की मांग

प्रभारी मंत्री से लेकर कलेक्टर को दे चुके ज्ञापन, चौकी को अन्य जगह बनाने की मांग

प्रभारी मंत्री से लेकर कलेक्टर को दे चुके ज्ञापन, चौकी को अन्य जगह बनाने की मांग

मंदसौर.
गांव मूल्तानपुरा के गा्रमीणों ने प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा से लेकर कलेक्टर को पुलिस चौकी निर्माण के लिए विभाग द्वारा चयन कर आवंटित की गई भूमि को ग्रामीणों के लिए यथावत रखते हुए समीप की खाली सर्वे नंबर ७४४ की भूमि पर चौकी निर्माण करवाने का आदेश देने की मांग की। ग्रामीणों का कहना है कि जिस भूमि पर चौकी निर्माण करना बताया जा रहा है।
यह ग्रामीणों के सार्वजनिक कार्यक्रम के साथ खेल मैदान से जुड़ी है। यहां सालभर ग्रामीणों के कार्यक्रम चलते रहे है। इस भूमि पर मांगलिक भवन भी बना हुआ है। ऐसे में ग्रामीणों के हित व सुविधा को देखते हुए उक्त भूमि को रिक्त रखते हुए समीप की भूमि पर चौकी निर्माण का आदेश देने की मांग की। गांव के अनवर, रशीद, खुर्शीद, नूर मोहम्मद, इकबाल, अकबर, अफसर, आरीफ के साथ ही अन्य ग्रामीणों ने इस मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व में भी ज्ञापन मंत्री से लेकर कलेक्टर को दे चुके है। २० फरवरी को जिले में आ रहे प्रभारी मंत्री को फिर से इस समस्या के लिए ज्ञापन सौंपा जाएगा।

ज्ञापन में यह की मांग
ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि गांव मूल्तानपुरा में भूमि सर्वे नंबर ७७२ रकबा ०.८८० है। भूमि के भाग पर शासन से स्वीकृत राशि से सार्वजनिक जमातखाना (मांगलिक भवन) बना हुआ है। इसके आसपास की भूमि दोनों सर्वे नंबरो की मौके पर ग्रामीणों के सार्वजनिक उपयोग की है। इस पर हर साल सामुहिक विवाह सम्मेलन से लेकर अन्य आयोजन करते आ रहे है। दोनो सर्वे नंबर की भूमि पर स्कूल और खेल मैदान भी बने है। ऐसे में विद्यार्थी इस मैदान पर खेलते है। इस जमीन के अलावा अन्य जगहों पर ग्रामीणों की सुविधा व युवाओं के खेलने के लिए कोई भूमि नहीं है।
पुलिस विभाग को आबादी भूमि मे से ८८ प्लाट करीब ६ बीघा भूमि पूर्व में आबादी भूमि घोषित करते हुए भूखंडो सरकारी उपयोग के लिए आरक्षित की है। मूल्तानपुरा में चौकी निर्माण के लिए भूमि की मांग की गई थी। दो स्थानों पर पुलिस विभाक की भूमि होना और उनका बोर्ड लगा होना और उनकी भूमि सर्वे नंबर ७७६ में ६ बीघा पंचायत से लेने के बाद भी सार्वजनिक उपयोग की भूमि को चौकी निर्माण के लिए आवंटित करवाया है। इसकी नकल लेने पर यह जानकारी मिली है। ग्रामीणों ने ज्ञापन में सर्वे नंबर ७७२ व ७४५ जिसका ग्रामीण सार्वजनिक व जनहित के कार्यों में उपयोग करते आ रहे है। उन दोनों भूमि को ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए यहां चौकी का निर्माण नहीं करते हुए यहां के आदेश को निरस्त करते हुए इसमें संशोधन करते हुए समीप में खाली पड़ी सर्वे नंबर ७४४ की भूमि में चौकी निर्माण करवाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो