scriptMP Board 12th Result Toppers List : टॉपर्स का गढ़ बना मंदसौर, टॉप 10 में आए शहर के 3 छात्र | MP Board 12th Result mandsaur 3 students got top 2 in mp | Patrika News

MP Board 12th Result Toppers List : टॉपर्स का गढ़ बना मंदसौर, टॉप 10 में आए शहर के 3 छात्र

locationमंदसौरPublished: Jul 27, 2020 07:08:19 pm

Submitted by:

Faiz

एक ही स्कूल के तीन स्टूडेंट्स ने किया पूरे प्रदेश में टॉप, नीचे देखें लिस्ट…।

MP Board 12th Result Toppers List

MP Board 12th Result Toppers List : टॉपर्स का गढ़ बना मंदसौर, टॉप 10 में आए शहर के 3 छात्र

मंदसौर/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं कक्षा के परिणाम ( MPBSE 12th Result ) जारी कर दिये हैं। बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के मंदसौर जिले एक स्कूल के परीक्षार्थियों ने टॉप-10 में स्थान प्राप्त किया है। टॉपर्स के इस शहर में हैरानी की बात ये है कि, प्रदेश में टॉप करने वाले ये सभी छात्र उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के हैं। बोर्ड परीक्षा में इसी स्कूल की प्रिया शंभूलाल ने मेथ्स साइंस में 500 में से 495 अंक प्राप्त करके प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, सुश्री रिंकु बाथरा ने भी 495 अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा हरीश कारपेंटर ने 491 अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7v8mfk?autoplay=1?feature=oembed

फिर छात्राओं ने मारी बाजी

बात छात्रों और छात्राओं के पास प्रतिशत की करें तो इस साल 64.66 फीसदी छात्र और कुल 73.40 फीसदी छात्राएं पास हुई है। यानी, पिछली साल की तरह इस साल भी कुल फीसदी के अनुसार, छात्राओं ने ही बाजी मारी है। वहीं पिछले साल का रिजल्ट 72.37 फीसदी रहा था। हालांकि, देखा जाए तो इस साल का रिजल्ट पिछली साल की तुलना में कम रहा। फिर भी जानकार मान रहे हैं कि, मौजूदा स्थितियों के अनुसार सामने आए नतीजे औसत हैं।

 

MP board 12th result : एक ही शहर के दो स्टूडेंट्स ने किया पूरे प्रदेश में टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

पढ़ें ये खास खबर- MP board 12th result : 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी, रिजल्ट आने से पहले सरकार ने किया बड़ा ऐलान

[typography_font:14pt;” >साढ़े आठ लाख से अधिक छात्रों ने दी थी 12वीं की परीक्षा

मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में इस साल साढ़े आठ लाख से ज्यादा छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। सोमवार दोपहर 3 बजे रिजल्ट घोषित होने के साथ ही इन छात्रों का इंतज़ार खत्म हो गया। जहां तक पिछले साल के रिजल्ट की बात है तो 12वीं में 72.37 फीसदी छात्र पास हुए थे। पिछली बार भी लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के मुकाबले बेहतर था। साल 2019 में जहां 76.31 फीसदी लड़कियां पास हुईं वहीं, लड़कों का पास प्रतिशत 68.94 दर्ज किया गया। पिछले साल 15 मई को ही नतीजे जारी कर दिए गए थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से परिणाम घोषित करने में देरी हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो