शुभ मुर्हूत में कड़े पहरे में 'बरसे' नामांकन

शुभ मुर्हूत में कड़े पहरे में 'बरसे' नामांकन

harinath dwivedi | Publish: Nov, 10 2018 12:50:26 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 01:58:56 PM (IST) Mandsaur, Madhya Pradesh, India

शुभ मुर्हूत में कड़े पहरे में 'बरसे' नामांकन

मंदसौर.
विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन के अंतिम दिन जिले की चारों सीटों के लिए भाजपा-कांग्रेस सहित आम आदमी पार्टी, सपाक्स, बहुजन संघर्ष दल सहित अन्य दल व निर्दलियों ने शुभ मुर्हूत में नामांकन दाखिल किए। भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशियों ने भीड़ जुटाकर रैली निकाली और जीत के दावे के साथ पर्चे दाखिल किया। अंतिम दिन तक जिले की चारों सीटों पर ५९ नामांकन दाखिल हुए। अब प्रचार, जनसंपर्क और मतदाताओं को साधने का दौर शुरु होगा। शहर में भाजपा प्रत्याशी की नामांकन रैली में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भाग लिया और भाजपा के लिए प्रचार भी किया।


सभी जगह निकली रैलियां
जिले की चारों विधानसभा सीटों पर अंतिम दिन नामांकन दाखिल करने सभी प्रत्याशी भीड़ के साथ रैली के रुप में पहुंचे। मंदसौर में भाजपा प्रत्याशी यशपालसिंह सिसौदिया, मल्हारगढ़ में भाजपा प्रत्याशी जगदीश देवड़ा, कांग्रेस प्रत्याशी परशुराम सिसौदिया, गरोठ में कांग्रेस प्रत्याशी सुभाष सोजतिया, भाजपा के देवीलाल धाकड़, विधायक चंदरसिंह सिसौदिया, निर्दलीय त्रिलोक पाटीदार, सुवासरा से भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम पाटीदार, कांग्रेस के हरदीपसिंह डंग, निर्दलीय ओमसिंह भाटी, सपाक्स के सुनील शर्मा की रैलियां निकली। समर्थको के साथ रैली के रुप में यह रिटर्निग अधिकारी कार्यालय पहुंचे और नामांकन दाखिल किया। वहीं अन्य निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी समर्थको के साथ पहुंचकर अपना पर्चाे दाखिल किया। अंतिम दिन रैलियों से लेकर राजनीतिक नारों के चलते चुनावी माहौल चरम पर पहुंचा।


कल इन्होंने भरे थे नामांकन
8 नवंबर को मंदसौर से कांग्रेस प्रत्याशी नरेंद्र नाहटा ने नामांकन भरा था। मल्हारगढ़ से बहुजन समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी केशरबाई, कांग्रेस प्रत्याशी श्यामलाल जोगचंद, हालांकि कांग्रेस ने यहां से परशुराम सिसौदिया को टिकिट दिया है। उन्होंने भी नामांकन भरा था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से गिरीश कुमार, शिवसेना प्रत्याशी मोहननाथ ने नाम निर्देशन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत किए थे। सुवासरा से भाजपा के प्रत्याशी राधेश्याम पाटीदार, बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी श्यामूबाई, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी हरदीप सिंह डंग, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी विनोद मीणा ने नाम निर्देशन पत्र रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत किए। गरोठ से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी जगदीश रांगोंठा, बहुजन संघर्ष दल पार्टी प्रत्याशी रामकरण रलोतिया ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए थे।


14 को होगी स्थिति साफ
शुक्रवार को नाम निर्देशन पत्र की अंतिम तिथि के बाद अब 12 नवंबर को नामांकनों की जांच होगी। इसके बाद 14 नवंबर तक नाम वापसी का समय है। इसके बाद चुनावी मैदान में बचे हुए प्रत्याशियों को लेकर स्थिति साफ होगी। इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची के प्रकाशन के साथ चुनाव ङ्क्षचहों का आवंटन होगा। इसके बाद 26 नवंबर तक प्रचार-जनसंपर्क और सभाओं का दौर चलेगा। 28 नवंबर को मतदान के बाद 11 दिसंबर को मतगणना होगी।


गरोठ में सबसे ज्यादा तो सुवासरा में सबसे कम
अंतिम दिन चारों सीटों पर नामांकन भरने के लिए दावेदारों की होड़ लगी। जिले की गरोठ सीट पर सबसे ज्यादा २१ ने तो सुवासरा में सबसे कम ११ लोगों ने नामांकन दाखिल किए। वहीं मल्हारगढ़ में १४ तो सुवासरा में ११ ने नामांकन अंतिम दिन तक दाखिल किए। गुरुवार को चारों सीटों पर १२ नामांकन भरे गए थे। इसके पहले चारों सीटों पर मिलाकर मात्र ६ ही नामांकन भरे गए थे। अंतिम दिन चार सीटों पर नामांकन का आंकड़ा ५९ तक पहुंच गया।


फेक्ट फाईल
विधानसभा नामांकन हुए कुल मतदाता
मंदसौर- १३ २ लाख ३५ हजार ४६२
मल्हारगढ़- १४ २ लाख १८ हजार ७०६
सुवासरा- ११ २ लाख ४२ हजार १८२
गरोठ- २१ २ लाख २६ हजार ८२८

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned