scriptसमस्याओं का अंबार, कहीं शौचालय नहीं तो कहीं पसरी गंदगी | mp election 2018 | Patrika News

समस्याओं का अंबार, कहीं शौचालय नहीं तो कहीं पसरी गंदगी

locationमंदसौरPublished: Nov 23, 2018 01:21:24 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

समस्याओं का अंबार, कहीं शौचालय नहीं तो कहीं पसरी गंदगी

patrika

समस्याओं का अंबार, कहीं शौचालय नहीं तो कहीं पसरी गंदगी

मंदसौर.
शहर या नगर की जनता क्या चाहती है प्रदेश की नई सरकार से, क्षेत्रीय विधायक से। बीते पांच साल में जनता विधायक के काम से कितना संतुष्ठ है? इसको लेकर पत्रिका की ओर से शुरु हुए चौक से चौक अभियान में बुधवार को ‘पत्रिका’ टीम भानपुरा क्षेत्र में पहुंची। यहां लोगो ने विकास कार्यो को निम्न बताया और समस्याओं का अंबार लगा दिया।

पंजाबी कॉलोनी…
नगर की पंजाबी कॉलोनी में रमेश दुआ, अमित वाधवा, मिलापचंद शर्मा, नीरज शर्मा ने बताया कि पूरी कॉलोनी में हमेशा भारी गंदगी व्याप्त रहती हैं। कॉलोनी क्षेत्र में दुकाने आदि भी हैं ऐसे में यहां सार्वजनिक मूत्रालय की समस्या है। नाले गंदगी से भरे हुए रहते हैं। कई बार कॉलोनी वासियों ने इन समस्याओं को लेकर नगर परिषद को अवगत कराने के बाद भी इस और ध्यान नहीं दिया गया। कई स्थानों पर सडक़ नहीं बनी है। नगर में कई स्थानों पर स्ट्रीट लाइटेंं भी आए दिन बंद रहती है। स्वास्थ्य, रोजगार बड़े मुद्दे है, इसको लेकर जनप्रतिनिधि उदासीन ही रहे है।

भील बस्ती…
नगर क्षेत्र की भील बस्ती में श्यामू बाई भील, कंकू बाई भील, छोटी बाई भील, देउबाई भील ने बताया कि भील बस्ती में सभी भील समाज के गरीब वर्ग के लोग निवासरत हैं। भील बस्ती नगर परिषद क्षेत्र में होने के बाद भी यहां की स्थिति काफी दयनीय है। यहां कई स्थानों पर फर्शीकरण नहीं हो पाया नही नालियां बन पाई। भील बस्ती में जगह- जगह बरसाती झाडिय़ां एवं भारी गंदगी व्याप्त है। वर्षों से भील बस्तीवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर है, कई गरीबों के बीपीएल राशन कार्ड ही नहीं बन पाए हैं। शासन की योजनाओं का कुछ लोगों को लाभ मिला है लेकिन यहां सभी भील समाज के गरीब लोग हैं ऐसे में शासन की योजनाओं का सभी को लाभ मिले।

तिजोरी कॉलोनी…
नगर क्षेत्र के जनपद पंचायत कार्यालय के समीप तिजोरी कॉलोनी में मोनू मालवीय, मधु दुबे, संतोष माली, चंदाबाई, रेखा वधवा, मोना माली, नंदूबाई ने बताया कि यहां सीमेंट क्रांकिट रोड एवं नालियां तो बनी है लेकिन सबसे बड़ी समस्या नालियों में ढलान नहीं है ना ही निकासी की व्यवस्था। नालियां हमेशा गंदगी से पटी होने से गंदा पानी सीमेंट क्रांकिट रोड एवं खाली पड़े प्लाटों में फैला रहता है। इससे मच्छरों का भारी प्रकोप बना हुआ है। शाम होते ही नालियां गंदगी से जाम होने के कारण घरों के बाहर भारी मच्छरों के प्रकोप के कारण बैठ नहीं पाते हैं। बीमारियां फैलने का खतरा भी लगातार बना रहता है। इस भारी समस्या को लेकर वार्ड के पार्षद के साथ कई बार नगर परिषद में लिखित में दिए जाने के बाद भी आज तक नगर परिषद ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है।

नई आबादी…
नगर क्षेत्र के काछीयों का देवरा नई आबादी में अन्नू भाई, रमेश राठौर, संजय माली, शाकिर मुल्तानी, विकास मेघवाल का कहना था कि सार्वजनिक शौचालय है लेकिन क्षतिग्रस्त हैं सफाई कर्मी सफाई जरूर करता है लेकिन सार्वजनिक शौचालय उपयोग विहीन है। गलियों में लगी फर्शियां भी लंबे समय से क्षत- विक्षत हो चुकी है। समीप नदी क्षेत्र होने से भारी गंदगी व्याप्त है एवं यहां भारी तादाद में ***** भी हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में गंभीर बीमारी फैलने का खतरा हमेशा निर्मित होता रहता है। पिछड़ी बस्ती होने से लंबे समय से यहां कई समस्याएं व्याप्त हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो