script

‘MP Election News’ मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम पर ठगी करने का मध्यप्रदेश का पहला मामला मंदसौर में…

locationमंदसौरPublished: Nov 23, 2018 04:42:50 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

‘MP Election News’ मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम पर ठगी करने का मध्यप्रदेश का पहला मामला मंदसौर में…

patrika

मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम पर ठगी करने का मध्यप्रदेश का पहला मामला मंदसौर में…

मंदसौर.
कोतवाली पुलिस ने एमबीए डिग्रीधारी एक व्यक्ति को इंदौर से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस ने बताया कि उक्त व्यक्ति द्वारा कभी मंत्रियों का निजी सचिव तो कभी मुख्य चुनाव आयुक्त का स्टेनो बनकर तो कभी प्रभावशील अधिकारियों का नाम लेकर अधिकारियों- कर्मचारियों को ब्लैकमेल किया जा रहा था। मंदसौर के एक महिला अधिकारी के पास भी उसका फोन आया था और 50 हजार रुपए की मांग की थी। इसके बाद महिला अधिकारी ने कलेक्टर को मामले से अवगत कराया। कलेक्टर ने एसपी को मामले की जानकारी दी, इसके बाद पुलिस ने युवक को गिरफ्तार किया।


7-8 लोगो से की है अब तक ठगी
पुलिस ने बताया कि विजय जैन उर्फ लालाजी पिता महावीर जैन (३४) निवासी परिहार कॉलोनी नगर इंदौर को गिरफ्तार किया है। आरोपी अपने साथियों के साथ मुख्य चुनाव आयुक्त कार्यालय का नाम लेकर धमकी देते थे और ब्लेकमेल कर रुपए वसूल करते थे। अभी तक ७-८ लोगो से ठगने की बात कबूल की है। यह गैंग पिछले एक वर्ष से विभिन्न मंत्रियों, प्रभावशील अधिकारियों का नाम लेकर कर्मचारियों को ब्लेकमेल कर पैसे ऐंंठते थे। आरोपी के पास २५ से अधिक विभिन्न कंपनियों की चालू मोबाईल सिमें व मोबाइल बरामद किए है।


आपूर्ति अधिकारी को कॉल कर किया था ब्लैकमेल
विगत दिनों जिला आपूर्ति अधिकारी ज्योति सिंघई को आरोपी ने फोन कर कहा था कि एएफओ नारायणसिंह चंद्रावत गरोठ से बात करिए। जब सिंघई ने नारायणसिंह चंद्रावत ने बात की तो निर्वाचन की शिकायते मिलने की बात कहकर ब्लेकमेल करते हुए 50 हजार रुपए की मांग की, साथ ही रुपए नहीं देने पर ट्रांसफर करने की भी धमकी दी। मामले से सिंघई ने कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव को अवगत कराया। जिस नंबर से फोन आया था उसके टू्र कॉलर में वीएल कांताराव निर्वाचन ऑफिसर के नाम से दर्शित हो रहा था। कलेक्टर ने इसकी सूचना एसपी मनोजसिंह को दी। इस पर सिंह ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गरोठ इंद्रजीतसिंह बाकलवार के नेतृत्व में एक टीम गठित की। इसमें इलेक्ट्रानिक ट्रेकिंग एवं मैदानी कार्यकुशलता से मामले की गुत्थी सुलझाई। नारायणसिंह की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली ने विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है।


यह हुआ आरोपी से जब्त
9 स्टाम्प सीले, कुल 11 सिटी ट्रांसपोर्ट के पास, शॉपिंग कार्ड बिग बाजार के कुल 3, एटीएम कुल 4, तीन खुली एक सीलपेक जियो कंपनी की सिम, वोटर आईडी कुल-7, पेन कार्ड एक शुभम का, सुरक्षा समिति का कार्ड थाना ऐरोड्रम कुल-4, दो बाईक के रजिस्टे्रशन कार्ड, दो ड्रायविंग लाइसेंस, दो आधार कार्ड एक तुलसीराम एक विजय जैन का, चेकबुक कुल-६, बैंक खाता की 8 पासबुक, एक गैस पासबुक, कुल 22 शुभम जैन के डॉक्टर के विजिटिंग कार्ड फर्जी, प्रामेसरी नोट बुक-2 कट्टे, कुल 8 कट्टे भगवान महाकाल मानव पुण्यार्थ एवं धर्मप्रचार सेवा समिति के, इसके अतिरिक्त अन्य फोटोकॉपियां जिनमें कई लोगो के आधार कार्ड एवं परिचय से संबंधित दस्तावेज है। 25 मोबाईल सिमें, 8 मोबाईल, एक लेपटॉप व नगदी रुपए 8 हजार 580 जब्त किए है।


इस प्रकार बनाते थे योजना
आरोपी ने यह भी बताया कि अपने सार्थियों की मदद से सिम फर्जी नाम से लेते थे और साफ्टवेयर की मदद से जिन अधिकारी के नाम से ठगी करनी होती थी, उसका नाम कोर्ड करते थे। जब फोन कॉल जाता था तब संबंधित अधिकारी का नाम फोन उठाने वाले को दिखता था। टारगेट का चयन न्यूज पेपर पढक़र करते थे। उसमें जो व्यक्ति मैदानी कार्य में सफल होता था उसे फोन किया जाता था। इससे शिकार आसानी से फंस सके। पहले टारगेट के बारे में सारी जानकारी जुटाई जाती थी तब पहले उसके बड़े अधिकारी को फोन कर उससे कहलवाया जाता था कि बात करें। आरोपी ने चुनाव आयोग की सख्ती का फायदा उठाने की कोशिश की। आरोपी पिछले एक वर्ष से कई लोगों को ठक चुका है। चुनाव से पहले व्यक्तियों को मंत्रियों के निजी सचिव बनकर फोन करता था। आरोपी के पास से महाकाल मानव धर्म प्रचारक के चंदा लेने के 8 कट्टे भी प्राप्त हुए है, जो सिंहस्थ २०१६ की सहयोग राशि बाबत है, इसमें भी लाखों रुपए ठगे हुए है। प्रकरण को सुलझाने में सीएसपी राकेश मोहन शुक्ला, सउनि प्रेमसिंह हटीला, प्रदीपसिंह तोमर, रमीजराजा, नगेंद्र जैन, दशरथ मालवीय, गिरीशसिंह, जितेंद्रसिंह, सायबर सेल प्रभारी राजेश शर्मा, आरक्षक आशीष बैरागी की भूमिका महत्वपूर्ण रही। प्रकरण का अनुसंधान विष्णु वास्कले के जिम्मे किया गया ताकि अनुसंधान में ओर भी ठगी के प्रकरण पकड़ में आ सकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो