scriptअंतिम दो दिनों में अब शुरु होगी जोड़-तोड़ की राजनीति | mp election 2018 | Patrika News

अंतिम दो दिनों में अब शुरु होगी जोड़-तोड़ की राजनीति

locationमंदसौरPublished: Nov 26, 2018 02:25:19 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

अंतिम दो दिनों में अब शुरु होगी जोड़-तोड़ की राजनीति

patrika

अंतिम दो दिनों में अब शुरु होगी जोड़-तोड़ की राजनीति

मंदसौर.
जिले की चारों विधानसभाओं में आज शाम पांच बजे बाद से कोई भी प्रकार का चुनाव प्रचार नहीं कर सकेगा। अब केवल मैनेजमेंट और जोड़ तोड़ की राजनीति शुरु होगी। जा उम्मीदवारों दो दिनों में मतदाताओं को समझाने में सफल होगा। वहीं चुनाव का रण फतेह करेगा। इसके लिए दोनोंं ही दलों के उम्मीदवारों सहित निर्दलीय उम्मीदवारों की टीमे जट गई है।


दो सीटों पर त्रिकोणीय तो दो पर आमने-सामने की टक्कर
जिले की चारों विधानसभाओं सीटों में गरोठ और सुवासरा सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष है। गरोठ में भाजपा उम्मीदवार देवीलाल धाकड़, कांग्रेस उम्मीदवार सुभाष कुमार सोजतिया और निर्दलीय उम्मीदवार तुफान ङ्क्षसह सिसौदिया के बीच है। वहीं सुवासरा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ओमङ्क्षसह भाटी, भाजपा उम्मीदवार राधेश्याम पाटीदार और कंाग्रेस उम्मीदवार हरदीप ङ्क्षसह डंग के बीच मुकाबला है। वहीं मंदसौर और मल्हारगढ़ में भाजपा और कांग्रेस की आमने सामने टक्कर है।


बाहरी व्यक्तियों को जिले से बाहर जाने के निर्देश
जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश है कि आज शाम 5 बजे के बाद कोई चुनाव प्रचार नहीं करेगा तथा राजनेता, कार्यकर्ता, पार्टी कार्यकर्ता इत्यादि जो मंदसौर जिले के बाहर से आए थे। वे मंदसौर जिले के बाहर चले जाए। शाम 5 बजे बाद किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति किसी मतदान क्षेत्र में चुनाव के संबंध में कोई सार्वजनिक सभा या जुलूस आयोजित नहीं कर सकेगा और न ही उसमें उपस्थित होगा और न ही उसे संबोधित कर सकेगा। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकेंगे। किसी भी वाहन पर कोई भी लाउडस्पीकर नहीं लगाया जा सकेगा और न ही लाउडस्पीकर के माध्यम से चुनाव प्रचार किया जाएगा।


एयरक्राफ्ट एवं हेलीकॉप्टर यात्रा व्यय पर हुए खर्चे उम्मीदवार के खाते में
निर्वाचन आयोग के अनुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अनुसार मतदान के पश्चात् तथा मतगणना की तारीख से पहले किए गए खर्चों को चुनावी खर्चा माना जाएगा। इसको उम्मीदवार के द्वारा अपने खर्चे में बताया जाएगा। मतदान की तिथि के पश्चात् स्टार प्रचारक या अभ्यर्थी के यात्रा पर होने वाले व्यय को किसी अभ्यर्थी के खाते में नही जोड़ा जाएगा। परन्तु यदि स्टार प्रचारक अथवा अभ्यर्थी उस निर्वाचन क्षेत्र में जहां से वह चुनाव लड़ा है में जाता है तो मतदान की तारीख वाले दिन या उससे पहले मतगणना की व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए निर्वाचन क्षेत्र के अन्दर के यात्रा व्यय को उसके खाते में जोड़ा जाएगा। निर्वाचन क्षेत्र से बाहर के यात्रा व्यय को उसके खाते में नहीं जोड़ा जाएगा। यदि स्टार प्रचारक के निर्वाचन क्षेत्र से बाहर किए गए यात्रा व्यय को राजनीति दल वहन कर रहा है तो यह व्यय निर्वाचन समाप्ति के 75 दिन के अन्दर राजनैतिक दल द्वारा आयोग को प्रस्तुत किया जाएगा। ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो